यूट्यूब का बड़ा एक्शन, कोरोना को लेकर खतरनाक और गलत सूचना देने वाले 10 लाख वीडियो हटाए

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने फरवरी 2020 से खतरनाक कोविड -19 गलत सूचना से संबंधित 10 लाख वीडियो हटा दिए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने फरवरी 2020 से खतरनाक कोविड -19 गलत सूचना से संबंधित 10 लाख वीडियो हटा दिए हैं। यूट्यूब के मुख्य उत्पाद अधिकारी नील मोहन के अनुसार, यदि हम केवल उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिसे हमने हटाया हैं, तो हम बता दें कि वह गलत कंटेंट हजारों लोग देखते थे।

उन्होंने बुधवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि खराब कंटेंट यूट्यूब पर अरबों वीडियो के केवल एक छोटे प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा कि यूट्यूब प्रत्येक तिमाही में लगभग 1करोड़ वीडियो हटा देता है, जिनमें से अधिकांश 10 दृश्यों तक भी नहीं पहुंचते हैं।


उन्होंने कहा कि शीघ्र निष्कासन हमेशा महत्वपूर्ण होगा लेकिन हम जानते हैं कि ये पर्याप्त नहीं हैं। इतना ही नहीं हम यूट्यूब पर रिलीज हो रहे सभी कंटेंट को आगे बढ़ाते है जो हमें आगे का सबसे अच्छा मार्ग प्रदान करता है। यूट्यूब विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी जुटा रहा है और हानिकारक गलत सूचना वाले वीडियो के प्रसार को कम कर रहा है।

मोहन ने कहा कि कोविड के लिए, हम विज्ञान को विकसित करने के लिए सीडीसी और डब्ल्यूएचओ जैसे स्वास्थ्य संगठनों से विशेषज्ञ सहमति पर भरोसा करते हैं। ज्यादातर अन्य मामलों में, गलत सूचना कम स्पष्ट है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia