खेल की 5 खबरें: अंडर-19 टीम इंडिया का सीरीज पर कब्जा और धोनी के भविष्य को लेकर कुंबले का बड़ा बयान

आखिरी वनडे में दक्षिण अफ्रीका 193 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। इस लक्ष्य को उसने बर्ड की शानदार पारी के दम पर पांच विकेट खोकर 10 गेंद पहले ही हासिल कर लिया। हालांकि टीम इंडिया पहले दो मैच जीतकर सीरीज कब्जा चुकी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम ने जोनाथन बर्ड के नाबाद 88 रनों के दम पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत अंडर-19 टीम को पांच विकेट से हरा अपनी लाज बचाई। भारत ने शुरुआती दो मैच जीत सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली थी।

आखिरी वनडे में दक्षिण अफ्रीका 193 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। इस लक्ष्य को उसने बर्ड की शानदार पारी के दम पर पांच विकेट खोकर 10 गेंद पहले ही हासिल कर लिया।

मेजबान टीम ने नौवें ओवर में ब्रायर्स परसस (15) का विकेट खो दिया था। उन्होंने बर्ड के साथ पहले विकेट के लिए 35 रनों की साझेदारी की। इसके बाद एंड्रयू लूव (31) भी बर्ड के साथ 41 रनों की साझेदारी कर आउट हो गए। लेवर्ट मांजी खाता नहीं खोल पाए।

बर्ड ने यहां से ल्यूक बेयुफोर्ट (14) के साथ 48 रन जोड़े और टीम का स्कोर 130 तक पहुंचा दिया। बेयुफोर्ट यहां आउट हो गए और उनके बाद जैक लीस ने बर्ड के साथ मिलकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। लीस का विकेट 190 के कुल स्कोर पर गिरा। बर्ड ने बाकी के जरूरी रन बना टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली भारत को बल्लेबाजी का न्यौता मिला। टीम ने 42 रनों के कुल स्कोर तक ही अपने तीन विकेट खो दिए थे। यहां से कप्तान प्रियम (52) और तिलक वर्मा (25) ने 58 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला।

टीम जैसे ही तीन अंकों तक पहुंची प्रियम आउट हो गए। कुछ देर बाद तिलक भी आउट हो गए। यहां से स्कोरबोर्ड में तेजी से रन नहीं जुड़े और टीम 50 ओवरों में आठ विकेट पर 192 रन ही बना सकी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अपने देश की थल सेना में शामिल हुए श्रीलंकाई खिलाड़ी थिसारा परेरा

श्रीलंका क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी थिसारा परेरा श्रीलंकाई थल सेना में शामिल हो गए हैं। परेरा ने मेजर पद पर गाजाबा रेजिमेंट ज्वाइन किया है। 30 साल के परेरा ने ट्विटर पर इस खबर की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शिवेंद्र सिल्वा के आमंत्रण पर उन्होंने सेना ज्वाइन किया है।

कोलम्बो गैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक परेरा को गाजाबा रेजीमेंट में मेजर पद पर नियुक्ति मिली है। उन्हें औपचारिक तौर पर श्रीलंका आर्मी वॉलंटियर फोर्स में शामिल कर लिया गया है। पूर्व कप्तान दिनेश चांडीमल ने भी इस साल की शुरुआत में श्रीलंका आर्मी वालंटियर फोर्स ज्वाइन किया था। उन्होंने आर्मी क्रिकेट टीम से खेलने के लिए यह प्रस्ताव स्वीकार किया था।

30 साल के परेरा ने श्रीलंका के लिए छह टेस्ट, 161 वनडे और 79 टी-20 मैच खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 203, वनडे में 2210 और टी-20 में 1169 रन बनाए हैं। इन तीन फारमेट्स में परेरा ने क्रमश: 11, 171 और 51 विकेट लिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

4 दिन के टेस्ट मैच पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगा: गांगुली

BCCI अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने सोमवार को कहा है कि ICC के टेस्ट चैम्पियनशिप-2023 से चार दिन के टेस्ट मैच को कार्यक्रम में शामिल करने के विचार पर इस वक्त टिप्पणी करना जल्दबाजी होगा। गांगुली ने यहां संवाददाताओं से कहा, "पहले हमें प्रस्ताव देखना होगा, उसे आने दीजिए उसके बाद देखेंगे। इस पर अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगा। इस पर कुछ भी नहीं कह सकता।"

ICC 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से चार दिन के टेस्ट मैच लाने पर विचार कर रही है।

वेबसाइट espncricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक ICC के पास टूर्नामेंट के लिए जगह बनाने संबंधी मांगे आ रही है, जिसमें घरेलू टी-20 लीगों का प्रचार, BCCI द्वारा द्वीपक्षीय कैलेंडर के लिए जगह और टेस्ट सीरीज की लागत, इस तरह के मुद्दे हैं जो चार दिन के टेस्ट मैच को लाने के कदम को हवा दे रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL तय करेगा धोनी के वर्ल्ड कप की राह: कुंबले

भारत के पूर्व कोच और कप्तान अनिल कुंबले को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी का टीम में आना और अगले साल आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप टीम में जगह बनाना इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 में किए गए उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। कुंबले ने क्रिकेटनेक्स्ट से कहा, "यह इस बात पर काफी हद तक निर्भर करता है कि धोनी आईपीएल में किस तरह का प्रदर्शन करते हैं और अगर भारतीय टीम को लगता है कि उसे विश्व कप के लिए धोनी की जरूरत है तो वहां से वह टीम का हिस्सा बन सकते हैं। लेकिन हमें देखना होगा।"

टेस्ट में धोनी के कप्तान रह चुके कुंबले ने कहा है कि टीम प्रबंधन को विकेट लेने वाले विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ जाना चाहिए न कि हरफनमौला खिलाड़ियों के साथ।

उन्होंने कहा, "मुझे निश्चित तौर पर लगता है कि आपको विकेट लेने वाले गेंदबाजों की जरूरत है और इसीलिए कुलदीप यादव तथा युजवेंद्र चहल को टीम का हिस्सा होना चाहिए। यह अहम है कि आप विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में सोचें। अगर आपको लगता है कि आपको सिर्फ तेज गेंदबाजों की जरूरत जो आपको विकेट निकाल कर देंगे, बजाए हरफनमौला खिलाड़ियों के, मुझे यह लगता है कि यह अच्छा होगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दुबई ग्लोब सॉकर अवार्ड्स में रोनाल्डो बने बेस्ट प्लेयर

स्टार फुटबालर क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने 2019 का समापन दुबई ग्लोब सॉकर अवार्ड्स में वेस्ट मेन प्लेअर अवार्ड के साथ किया। रोनाल्डो को इस साल बालोन डी ओर पुरस्कार नहीं मिल सका था। वह लियोनेल मेसी से पीछे रहे थे। मेसी ने यह पुरस्कार रिकार्ड छठी बार जीता था।

34 साल के रोनाल्डो ने यह पुरस्कार पाने के बाद ट्वीट किया। रोनाल्डो ने लिखा, "ग्लोब सॉकर अवार्ड एक से अधिक बार पाकर खुश हूं। यह मेरे लिए काफी भावनात्मक पल है और मैं यह पुरस्कार अपने परिवार के साथ शेयर करना चाहता हूं। आपके आतिथ्य के लिए धन्यवाद दुबई। फिर जल्द मिलेंगे।"

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia