खेल जगत की 5 बड़ी खबरें: धोनी को लेकर चहल का बड़ा बयान और बॉयो-सिक्योर नियमों के उल्लंघन के कारण आर्चर टीम से बाहर

भारत के कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा है कि धोनी ने उन्हें और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की काफी मदद की है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में से बाहर कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक : चहल

भारत के कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा है कि धोनी ने उन्हें और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की काफी मदद की है। चहल ने द टाइम्स ऑफ इंडिया से साक्षात्कार में कहा, " माही भाई भारत में जन्म लेने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने कई मैचों में मेरी और कुलदीप की काफी मदद की है। कई बार बल्लेबाज मेरी गेंदों पर चौके लगाते हैं, तब वह (धोनी) मेरे पास आते हैं और कंधे पर हाथ रख कर कहते हैं कि इसको गुगली डाल, यह नहीं खेल पाएगा। उनकी टिप्स टीम के हित में कारगर होती हैं।"

उन्होंने कहा, " ऐसा कई बार हुआ है। दक्षिण अफ्रीका में जेपी डुमिनी बल्लेबाजी कर रहे थे। मैं उन्हें आउट करना चाह रहा था। माही भाई मेरे पास आए और बोले कि इसको सीधा स्टंप टू स्टंप डाल। इसके बाद वह स्टंप्स के पीछे चले गए और जोर से चिल्लाए- तिल्ली इसको डंडे पे ही रखना। मैंने उनके निर्देश को फॉलो किया। डुमिनी ने स्वीप करने की कोशिश की और पगबाधा आउट हो गए।"

जून 2021 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम की मुख्य प्रायोजक बनी रहेगी पेप्सी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने गुरुवार को घोषणा की कि पेप्सी उसकी पुरुष क्रिकेट टीम की मुख्य प्रायोजक बनी रहेगी। टीम ने पेप्सी के साथ अपना करार एक साल और आगे बढ़ाया है। इस करार के तहत पेप्सी जून 2021 तक पाकिस्तान टीम की मुख्य प्रायोजक बनी रहेगी। इस दौरान इंग्लैंड को पाकिस्तान दौरे पर पांच अगस्त से तीन मैचों की टेस्ट और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। इसके अलावा वह जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज की मेजबानी करेगी और जिम्बाब्वे, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड का दौरा करेगी।

पीसीबी ने एक बयान में कहा कि आगामी इंग्लैंड दौरे पर पाकिस्तान की पहली मोबाइल फाइनेंशियस सर्विस ईजी पैसा टीम की सह प्रायोजक होगी।

बीसीसीआई की शीर्ष परिषद बैठक में एफटीपी, एनसीए, घरेलू क्रिकेट पर होगी चर्चा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद की शुक्रवार को होने वाली बैठक में कोरोनावायरस के कारण बुरी तरह से प्रभावित होने वाले भावी दौरा कार्यक्रम (एफटीपी), राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में मिलने वाली सुविधिओं और कोरोना काल में घरेलू क्रिकेटरों की आर्थिक स्थिति पर चर्चा होने की संभावना है।

बैठक में इसके अलावा 2021 टी 20 विश्व कप और इससे संबंधित कर समस्या, बिहार क्रिकेट, बोर्ड में कर्मचारियों की भर्ती और बीसीसीआई तथा आईपीएल में डिजिटल सर्विस को बढ़ावा देने जैसे मुद्दे शामिल हैं।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "आप एक को दूसरे के ऊपर नहीं रख सकते। जैसा कि आप जानते हैं कि एफटीपी बहुत महत्वपूर्ण है और इस बात की भी चर्चा करना जरूरी है कि कई सीरीज के रद्द होने के बाद कैसे इसे आगे बढ़ाया जाए और इसी के साथ घरेलू क्रिकेट को समान महत्व दिया जाना भी जरूरी है। जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे अध्यक्ष घरेलू खिलाड़ियों के हितों की रक्षा के बारे में बहुत मुखर हैं और ऐसा ही होना चाहिए।"

बॉयो-सिक्योर नियमों के उल्लंघन के कारण आर्चर टीम से बाहर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में से बाहर कर दिया है क्योंकि उन्होंने टीम के बॉयो सिक्योर प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया था। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक बयान में कहा, "आर्चर अब पांच दिन आइसोलेशन में रहेंगे और इस दौरान उनके दो कोविड-19 टेस्ट किए जाएंगे जिनका आइसोलेशन पीरियड खत्म होने से पहले निगेटिव आना जरूरी है।"

आर्चर ने कहा, "जो मैंने किया उसके लिए बेहद सॉरी। मैंने न सिर्फ खुद को बल्कि पूरी टीम और प्रबंधन को खतरे में डाला। मैंने जो किया उसके परिणाम से वाकिफ हूं और मैं इसके लिए हर किसी से माफी मांगना चाहता हूं।"

उन्होंने कहा, "टेस्ट मैच का हिस्सा न बनकर मुझे काफी दुख हो रहा है, खासकर जिस मुकाम पर सीरीज है उसे देखते हुए। मुझे लग रहा है कि मैंने दोनों टीमों की निराश किया है और मैं एक बार फिर माफी मांगता हूं।"

रबाडा ने 3टीसी कप से नाम वापस लिया, मौरिस भी उपलब्ध नहीं

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा और सिसांडा मगाला ने शनिवार को सुपर स्पोर्ट पार्क में खेले जाने वाले 3टीसी सॉलिडॉरिटी कप से नाम वापस ले लिया है। 3टीसी मैच में आठ-आठ खिलाड़ियों की तीन टीमें खेलेंगी। मैच 36 ओवर का होगा जो दो हाफ में खेला जाएगा।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक रबाडा और मगाला ने अपने परिवारिक सदस्य की मौत के कारण नाम वापस लिया है जबकि आलराउंडर क्रिस मौरिस की गैरमौजूदगी का कई कारण नहीं दिया गया है। इन तीनों का स्थान थांडो नतिनी (किंग्सफिशर्स), गेराल्ड कोएट्जे (किंग्सफिशर्स), बजोर्न फोर्टुइन (इगल्स) लेंगे।

रबादा की गैरमौजूदगी में किंग्सफिशर्स के कप्तान हेनरिक क्लासेन होंगे जबकि बाकी दो टीम काइट्स और इगल्स के कप्तान क्विंटन डी कॉक तथा अब्राहम डिविलियर्स होंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next