खेल जगत की 5 बड़ी खबरें: इस देश में होगा आईपीएल-13 का आयोजन? 21वीं सदी के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी हैं जडेजा

आईपीएल का 13वां संस्करण भारत से बाहर आयोजित किया जा सकता है और इसकी मेजबानी की रेस में यूएई और श्रीलंका सबसे आगे हैं। सौराष्ट्र क्रिकेट संघ (एससीए) ने विजडन द्वारा रवींद्र जडेजा को 21वीं शताब्दी का भारत का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी चुने जाने पर उन्हें बधाई दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एवरटन वीक्स के निधन पर आईसीसी की श्रद्धांजिल

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी एवरटन वीक्स के निधन पर शोक जताया है। इस महान खिलाड़ी का बुधवार को 95 साल की उम्र में बारबाडोस के क्राइस्ट चर्च घर में निधन हो गया।

आईसीसी द्वारा जारी बयान में सीईओ मनु स्वाहने ने वीक्स को अपने समय का ऐसा शीर्ष बल्लेबाज बताया है जिनका प्रदर्शन हमेशा याद किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "वीक्स क्रिकेट में बड़ा नाम थे और वह वेस्टइंडीज की सर्वकालिक महान टीम का हिस्सा थे। हम सभी जानते हैं तीन डब्ल्यू के बारे में जिसमें फ्रैंक्स वोरेल, क्लाइड वालकोट और वीक्स हुआ करते थे और 1940-50 के दौरान इन लोगों का जो रुतबा हुआ करता था उससे हम सभी वाकिफ हैं।"

चेन्नई के कैम्प में धोनी पूरी फॉर्म मे दिख रहे थे : चावला

चेन्नई सपुर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जब कैम्प में आए थे तब वह लय से बाहर नहीं लग रहे थे। यह कहना है टीम के लेग स्पिनर पीयूष चावला का। धोनी आईपीएल-13 के साथ वापसी करने वाले थे लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसमें देरी हो गई।

चेन्नई ने लीग की शुरुआत से पहले ही चेपक में आपना कैम्प लगाया था जिसमें धोनी ने हिस्सा लिया था लेकिन कोविड-19 के कारण कैम्प को बीच में ही समाप्त कर दिया गया था। चावला ने आकाश चोपड़ा के यूट्यूब शो पर बात करते हुए कहा, "ईमानदारी से कहूं तो जब क्रिकेटर लंबे ब्रेक के बाद वापसी करता है तो लोगों को लगता है कि वह थोड़ा लय से बाहर होगा, लेकिन मुझे लगता है कि वह रांची में जरूर कुछ न कुछ कर रहे थे क्योंकि जब धोनी चेन्नई के कैम्प में आए तो वह लय से बाहर नहीं दिखे। उनका रूटीन था कि वह चार-पांच गेंद खेलेंगे और फिर बड़े शॉट मारते थे।"

देश से बाहर जा सकता है आईपीएल-13, यूएई और श्रीलंका रेस में

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां संस्करण भारत से बाहर आयोजित किया जा सकता है और इसकी मेजबानी की रेस में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और श्रीलंका सबसे आगे हैं।

इसको लेकर अंतिम फैसला जल्द होगा क्योंकि बीसीसीआई इसी साल आस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर आधिकारिक फैसला आने का इंतजार कर रही है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि विचार तो लीग को भारत में कराने का था लेकिन कोविड-19 के कारण जो स्थिति पैदा हुई है वो बोर्ड को लीग को यूएई या श्रीलंका ले जाने के लिए मजबूर कर सकती है।

अधिकारी ने कहा, "हमें अभी भी जगह को लेकर फैसला लेना है लेकिन संभावना कई ज्यादा इस बात की है कि यह लीग इस साल देश से बाहर होगी। भारत में स्थिति ऐसी नहीं है कि यहां कई सारी टीमें एक या दो स्थलों पर आएं और एक ऐसा वातावरण बनाए जो खिलाड़ियों के अलावा आम जनता के लिए भी ठीक है, चाहे मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में ही क्यों न खेले जाएं।"

उन्होंने कहा, "मेजबानी को लेकर रेस यूएई और श्रीलंका के बीच है। हमें इस पर फैसला लेना है कि कहां लीग करानी है और इसके लिए वहां की कोरोनावायरस स्थिति को अच्छे से देखना होगा। व्यवस्था को भी देखना होगा, हम जल्दी फैसला लेंगे।"

सीडब्लयूआई के अध्यक्ष ने कहा, सिमंस की नौकरी सुरक्षित

क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने टीम के मुख्य कोच फिल सिमंस को हटाने की मांग के बीच उनका समर्थन किया है। सिमंस अपने ससुर के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद आलोचकों के निशाने पर आ गए थे और बारबाडोस क्रिकेट संघ (बीसीए) के प्रमुख और सीडब्ल्यूआई के सदस्य कोंडे रीले ने सिमंस को बर्खास्त करने की मांग की थी।

इन मांगों के बीच स्केरिट ने कहा है कि सिमंस की नौकरी सुरक्षित है और वह टीम का नेतृत्व करने के लिए सबसे सही आदमी है। स्केरिट ने स्कोई स्पोटर्स से कहा, "मैं वेस्टइंडीज क्रिकेट के प्रशंसकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि क्रिकेट वेस्टइंडीज का सिमंस को पूरा समर्थन हासिल है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या कहा गया।"

जडेजा सभी प्रारूपों में भरोसेमंद खिलाड़ी : एससीए अध्यक्ष

सौराष्ट्र क्रिकेट संघ (एससीए) ने विजडन द्वारा रवींद्र जडेजा को 21वीं शताब्दी का भारत का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी चुने जाने पर उन्हें बधाई दी है। 31 साल के जडेजा की रेटिंग 97.3 है। जडेजा वहीं टेस्ट क्रिकेट में मुथैया मुरलीधरन के बाद सवार्कालिक मूल्यवान खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। एक बयान में एससीए ने कहा है, "सौराष्ट्र क्रिकेट संघ में हर कोई रवींद्र जडेजा को विजडन द्वारा 21वीं शताब्दी का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी चुने जाने पर उन्हें दिल से बधाई देता है।"

एससीए के अध्यक्ष जयदेव शाह ने जडेजा को बधाई देते हुए कहा, "रवींद्र बेहतरीन प्रतिभा के धनी हैं और वह सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा भरोसेमंद खिलाड़ी हैं। वह बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन करते है और एक फील्डर के तौर पर भी। वह कई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट में मैच बदलने वाले खिलाड़ी साबित हुए हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Jul 2020, 6:30 PM