खेल की 5 बड़ी खबरें: ब्रिस्बेन में भारतीय गेंदबाजों के आगे मजबूत स्थिति में AUS और सिराज के साथ फिर हुआ बुरा व्यवहार

ब्रिस्बेन टेस्ट के पहले दिन भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाए हैं और सिडनी के बाद भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर एक बार फिर दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

ब्रिस्बेन टेस्ट : मजबूत स्थित में आस्ट्रेलिया, पहले दिन बनाए 274/5

ऑस्ट्रेलिया ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडिमय में भारत के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 274 रनों के साथ किया। स्टम्प्स तक कप्तान टिम पेन 38 और कैमरून ग्रीन 28 रन बनाकर खेल रहे हैं। चोटों से परेशान भारतीय टीम इस मैच में चार बदलाव के साथ उतरी। मेहमान टीम का गेंदबाजी आक्रमण बेहद अनुभवहीन और नया है लेकिन फिर भी भारत के युवा गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने अच्छा प्रदर्शन किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सलामी जोड़ी को जल्दी खो दिया। मानर्स लाबुशैन ने 108 रनों की पारी खेल टीम को मजबूत किया, लेकिन अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे भारत के तेज गेंदबाज टी. नटराजन ने दो विकेट लेकर भारत की वापसी करा दी और मेजबान टीम को दबाव में ला दिया। हालांकि कप्तान पेन और ग्रीन ने 61 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया को एक बार फिर मजबूत कर दिया। पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने डेविड वार्नर (4) को आउट कर दिया। शार्दूल ठाकुर ने मार्कस हैरिस (5) को आउट करते हुए भारत को दूसरी सफलता दिलाई। 17 के कुल स्कोर तक आस्ट्रेलिया ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज खो दिए।

ब्रिस्बेन में सिराज के साथ हुआ बुरा व्यवहार

सिडनी के बाद भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर एक बार फिर दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा। आस्ट्रेलियाई अखबार सिडनी मॉनिर्ंग हेराल्ड की वेबसाइट के मुताबिक, यहां खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को दर्शकों ने सिराज के खिलाफ खराब भाषा का इस्तेमाल किया। वेबसाइट के मुताबिक दर्शकों ने सिराज को 'ग्रब' कहकर बुलाया। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के अधिकारियों की नजरें मैदान के अलावा स्टैंड में बैठे दर्शकों पर थी। सिराज ही नहीं इस मैच से टेस्ट पदार्पण कर रहे ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को भी इस तरह की हरकत का सामना करना पड़ा। सिडनी मॉनिर्ंग हेराल्ड ने केट नाम के दर्शक के हवाले से लिखा है, "मेरे पीछे बैठे लोग लगातार सुंदर और सिराज को 'ग्रब' बुला रहे थे। उन्होंने सिराज से कुछ कहना शुरू किया और यह एससीजी की तरह ही कुछ था। एक समय उनमें से एक आदमी चिल्ला रहा था सिराज हमारी तरफ हाथ हिलाओ, सिराज तुम 'ग्रब' हो।" इससे पहले भी सिराज को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में नस्लीय टिप्पणी का सामना करना पड़ा था जिसकी शिकायत भारत ने की थी और मैदान पर से छह दर्शकों को बाहर भेजा गया था।

फ्लॉयड रेइफेर बने वेस्टइंडीज यू-19 के मुख्य कोच

फ्लॉयड रेइफेर को वेस्टइंडीज अंडर-19 टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। क्रिकेट वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। वेस्टइंडीज के लिए छह टेस्ट, आठ वनडे और एक टी-20 मैच खेलने वाले रेइफेर टीम को 2022 में कैरिबियन में ही होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए तैयार करेंगे। क्रिकेट वेस्टइंडीज द्वारा बयान में रेइफर ने कहा, "वेस्टइंडीज के युवा खिलाड़ियों को कोचिंग देना और विश्व कप के लिए उनका मार्गदर्शन करना मेरे लिए शानदार है। मैं काफी उत्साही हूं और मैंने काम भी शुरू कर दिया है। मैं इस बात को लेकर बेहद आश्वस्त हूं कि युवा खिलाड़ी भी इसे लेकर काफी उत्साहित होंगे।" उन्होंने कहा, "टीम के कई संभावित सदस्यों से बात करते हुए मैंने जाना कि वह सभी शुरुआत करने के लिए बेसब्र हैं। उन्होंने कोविड-19 के कारण लगे ब्रेक के बाद से क्रिकेट नहीं खेली है। इसलिए सीडब्ल्यूआई द्वारा तैयारियां शुरू करना अच्छी बात है।"

विंडीज के हेडन वॉल्श जूनियर कोविड-19 से हुए संक्रमित

वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर हेडन वॉल्श जूनियर कोविड-19 पॉजिटिव निकले हैं और वह बांग्लादेश के साथ 20 जनवरी से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। वॉल्श में किसी तरह के लक्षण नहीं हैं। बांग्लादेश आने पर उनका पहला टेस्ट निगेटिव निकला और इसके बाद बुधवार को ढाका में उनका टेस्ट पॉजिटिव आया। गुरुवार को उनका दूसरा टेस्ट भी पॉजिटिव आया है। लेग स्पिनर इस समय आइसोलेशन में हैं और इसलिए किसी के संपर्क में नहीं आए हैं। क्रिकेट वेस्टइंडीज ने एक बयान में कहा, "वॉल्श वेस्टइंडीज टीम से अलग आइसोलेशन में हैं और वह इस समय टीम के फीजिशियन डॉ प्रेमानंद सिंह की देखरेख में हैं।" सीरीज हालांकि अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक ही होगी।

आईएसएल : ईस्ट बंगाल ने लोन पर अजय छेत्री से किया करार

एससी ईस्ट बंगाल ने शुक्रवार को मिडफील्डर अजय छेत्री के साथ करार की घोषणा की। अजय बेंगलुरू एफसी से लोन पर इस क्लब में आ रहे हैं। वह इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के 2020-21 सीजन में ईस्ट बंगाल के लिए खेलेंगे। 21 साल के अजय ने 2016 में बेंगलुरू एफसी अकादमी का दामन थामा था। इसके बाद वह 2018-19 सीजन में क्लब की सीनियर टीम में आ गए थे। उन्होंने 2018-19 सीजन में चेन्नइयन एफसी के खिलाफ खेलते हुए पदार्पण किया था। अजय पिछले सीजन हैदराबाद एफसी में भी लोन पर गए थे। वह शुक्रवार को केरला ब्लास्टर्स के खिलाफ चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। अजय ने एक बयान में कहा, "मैं एससी ईस्ट बंगाल के साथ जुड़कर काफी खुश हूं। हर खिलाड़ी इस तरह के बड़े क्लब के लिए खेलना चाहता है और मैं क्लब की जर्सी पहनने के लिए तैयार हूं। मैं बेंगलुरू एफसी का भी शुक्रिया कहना चाहता हूं।" उन्होंने कहा, "मैं सभी एससी ईस्ट बंगाल के प्रशंसकों से कहना चाहता हूं कि मैं आपको खुश करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा।" टीम के कोच रॉबी फ्लावर ने कहा, "हम अजय को अपने साथ जोड़कर काफी खुश हैं। वह युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो हमेशा सीखना चाहता है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia