खेल की 5 बड़ी खबरें: AUS की प्रमुख टीम में शामिल हुई हरमनप्रीत कौर और कुंबले को नहीं बनाया जाएगा भारतीय टीम का कोच!

भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और उनकी टीम की साथी खिलाड़ी जेमिमा रॉड्रिग्स ने महिला बिग बैश लीग की टीम मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ आगामी सीजन के लिए करार किया और अनिल कुंबले को भारतीय टीम का हेड कोच नहीं बनाया जा सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महिला क्रिकेट: डे-नाइट टेस्ट के लिए तैयार है भारत-ऑस्ट्रेलिया की टीमें

वनडे सीरीज के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमें गुरूवार से यहां मेट्रिकोन स्टेडियम में होने वाले एकमात्र डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया टीम का मनोबल वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद बढ़ा हुआ है लेकिन टीम में कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ी उपस्थित नहीं रहेंगे। ओपनर रेचल हेन्स उन खिलाड़ियों में शामिल हो गई हैं जो इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं हो पाएंगे। भारत के लिए भी चुनौती होगी कि वह इस पिच पर कैसे प्रदर्शन करेगी वो भी गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट में। वनडे सीरीज में उनका प्रदर्शन और कुछ महीने पहले इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट से कप्तान मिताली राज को बेहतर करने उम्मीद है। आखिरी बार दोनों टीमों के बीच 2006 में टेस्ट मैच हुआ था। एडिलेड में हुए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पारी और चार रनों से जीत हासिल की थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 250 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम 93 रनों पर आउट हुई। फोलोऑन खेलते हुए भारत की पारी फिर 153 रन पर समेट गई थी।

मैच की पूर्व संध्या पर ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग ने कहा, "यह वास्तव में रोमांचक है, भारत स्पष्ट रूप से एक महान क्रिकेट राष्ट्र है, वे क्रिकेट से प्यार करते हैं और उनके लिए टेस्ट मैच खेलना बेहद रोमांचक है। उम्मीद है कि यह सिर्फ एक बार नहीं है और हम अगले कुछ वर्षों में भारत में टेस्ट खेल सकते हैं। मुझे लगता है कि ऐसा करना वास्तव में एक अच्छी बात होगी।" मिताली ने कहा, "टीम निश्चित रूप से आश्वस्त है। टीम काफी उत्साहित है। डे-नाइट के खेल में गुलाबी गेंद से खेलना हमारे लिए एक अलग अनुभव है। आमतौर पर टेस्ट दिन में खेला जाता है और हमने इंग्लैंड के खिलाफ जो खेला वह लाल गेंद से था। तो यह बहुत अलग होने जा रहा है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हरमनप्रीत और जेमिमा ने मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ किया करार

भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और उनकी टीम की साथी खिलाड़ी जेमिमा रॉड्रिग्स ने बुधवार को महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) की टीम मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ आगामी सीजन के लिए करार किया। 32 वर्षीय हरमनप्रीत वर्तमान में एक बहु-प्रारूप सीरीज के लिए भारतीय टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रही हैं। वह सबसे आक्रमक खिलाड़ियों में से एक है। 227 अंतरराष्ट्रीय खेलों का अनुभव रखने वाली हरमनप्रीत ने कहा कि वह सिडनी थंडर के साथ पिछले कार्यकाल के बाद डब्ल्यूबीबीएल में वापसी को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, रेनेगेड्स की टीम के लिए यह मेरा पहला सीजन होगा। मुझे उम्मीद है कि यह सीजन हमारे लिए वास्तव में शानदार होगा। यह उनके साथ मेरा पहला सीजन है और मैं निश्चित रूप से शानदार प्र्दशन करना चाहती हूं। जब भी मैंने डब्ल्यूबीबीएल खेला है, मैंने कई प्रशंसकों के उत्साह को देखा है और यहां तक कि इनमें बहुत सारे भारतीय प्रशंसक हैं। यह मेरे लिए एक शानदार अनुभव रहेगा। मुझे खुशी है कि मैं इस महान टूर्नामेंट का हिस्सा हूं। राइजिंग भारतीय स्टार रॉड्रिग्स, जिन्हें बुधवार को डब्ल्यूबीबीएल -7 के लिए मेलबर्न रेनेगेड्स द्वारा साइन किया गया, वह पहले ही द हंड्रेड में एक शानदार प्र्दशन कर चुकी हैं। वह 150 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से 249 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर रहीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अनिल कुंबले को नहीं बनाया जाएगा भारतीय टीम का कोच, जानें क्यों?

अनिल कुंबले को भारतीय टीम का हेड कोच नहीं बनाया जा सकता है। खबरों के मुताबिक बीसीसीआई अधिकारी दोबारा अनिल कुंबले को कोच बनाने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि कोच के तौर पर उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। इसकी एक बड़ी वजह आईपीएल में पंजाब किंग्स का परफॉर्मेंस है जिसके हेड कोच अनिल कुंबले हैं। वहीं माना ये भी जा रहा है कि कुंबले खुद भारतीय टीम के कोच के तौर पर वापसी नहीं करना चाहते हैं। वहीं एक और कारण ये भी है कि अगर अनिल कुंबले कोच के तौर पर आते हैं तो फिर उनके सामने वही खिलाड़ी होंगे जिनके साथ हुए विवाद की वजह से 2017 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था और इसी वजह से बीसीसीआई उन्हें नहीं नियुक्त करना चाहती है। खबरों के मुताबिक बीसीसीआई किसी विदेशी कोच को नियुक्त करना चाहती है। 2015 से ही भारतीय टीम का कोई विदेशी कोच नहीं रहा है। डंकन फ्लेचर भारतीय टीम के आखिरी विदेशी कोच थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

T20 विश्‍व कप से पहले ओमान में मैच नहीं खेलेगा बांग्‍लादेश!

बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि आगामी आईसीसी टी20 विश्‍व कप से पहले छह दिन के अनिवार्य बायो-बबल में सुरक्षित रहने के कारण बांग्‍लादेश की टीम ओमान में अपना एकमात्र अभ्‍यास मैच नहीं खेलेगी। एक खेल वेबसाइट ने पहले खबर दी थी कि बांग्‍लादेश की टीम आईसीसी टी20 विश्‍व कप की तैयारी के लिए ओमान जाएगी और बीसीबी द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक बांग्‍लादेश को 3 अक्‍टूबर को सप्‍ताह-भर शिविर के लिए ओमान जाना था। बीसीबी अधिकारियों ने बताया था कि वह ओमान अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे ताकि प्रैक्टिस मैच आयोजित हो सके, लेकिन अंतिम समय में खत्‍म कर दिया गया क्‍योंकि इससे छह दिन अनिवार्य बायो-बबल में जोखिम आ सकता है। बीसीबी अधिकारी ने क्रिकबज को मंगलवार को पुष्टि करते हुए बताया, 'ओमान में हमें छह दिन के पृथकवास में रहना होगा और अगर हम स्‍थानीय टीम के खिलाफ अभ्‍यास मैच खेलेंगे तो बायो-बबल पर जोखिम पड़ सकता है। इसलिए हमने अभ्‍यास मैच नहीं खेलने का फैसला किया है। हम अपने दो आधिकारिक अभ्‍यास मैच यूएई में खेलेंगे।'

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कुलदीप यादव ने अपनी सर्जरी को लेकर दिया बड़ा अपडेट

टीम इंडिया से बाहर चल रहे स्पिनर कुलदीप यादव हाल ही में घुटने की चोट के चलते आईपीएल से भी बाहर हो गए थे। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से शिरकत कर रहे कुलदीप यादव भारत लौट चुके हैं और आगामी घरेलू सीजन में भी चोट के कारण हिस्सा नहीं ले पायेंगे। कुलदीप यादव ने सोशल मीडिया पर अपनी चोट का बड़ा अपडेट दिया और बताया कि उनके घुटने की सर्जरी हो चुकी है। अब वह रिकवरी की राह पर हैं। साथ ही कुलदीप यादव ने उम्मीद जताई है कि वह जल्द से जल्द मैदान पर खेलते हुए दिखाई देंगे। कुलदीप यादव ने ट्विटर पर अपनी घुटने की सर्जरी और रिकवरी को लेकर कहा कि, 'मेरी सर्जरी कामयाब रही है और अब मेरी रिकवरी की राह शुरू हो चुकी है। आप सभी का मुझे सपोर्ट करने के लिए बहुत धन्यवाद। अब मेरा ध्यान रेहाब पर होगा, जिसे मैं अच्छे से पूरा करना चाहता हूँ और साथ ही जल्द ही पिच पर मैं उस एक्शन में दिखाई दूंगा, जिसे मैं सबसे ज्यादा चाहता हूं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia