खेल की 5 बड़ी खबरें: T20 वर्ल्ड कप में होंगे कई बड़े बदलाव? और AUS कप्तान ने कोहली को लेकर दी बड़ी प्रतिक्रिया

ICC कथित तौर पर टी20 विश्व कप का विस्तार कर इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या 20 करने पर विचार कर रहा है और ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टी20 वर्ल्ड कप में हो सकते हैं कई बड़े बदलाव!

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) कथित तौर पर टी20 विश्व कप का विस्तार कर इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या 20 करने पर विचार कर रहा है। अभी 16 टीमें इस वैश्विक आयोजन में हिस्सा लेती हैं। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार 2021 का टूर्नामेंट, जो वर्तमान में भारत में होने वाला है, टीमों की संख्या के लिहाज से अपरिवर्तित रहेगा। आईसीसी 2024 संस्करण से टीमों की संख्या 20 कर सकता है। इसके अतिरिक्त, आईसीसी द्वारा 50 ओवर के विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या के विस्तार की संभावना पर भी अटकलें लगाई जा रही हैं। 2019 में विश्व कप को 14 से घटाकर 10 टीमों में कर दिया गया था। हालांकि, अब 14 टीमों को वापस पाने की बात चल रही है। टी20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होने वाला है, लेकिन भारत में कोविड -19 की घातक दूसरी लहर के कारण टूर्नामेंट की मेजबानी करने को लेकर अनिश्चितता का माहौल है। महामारी ने पिछले सप्ताह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया था। संयुक्त अरब अमीरात को विश्व कप के लिए स्टैंडबाय वेन्यू के रूप में रखा गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने विराट कोहली को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। टिम पेन ने विराट कोहली को दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बताया है। उनके मुताबिक मैदान में विराट कोहली को हैंडल करना काफी मुश्किल काम है क्योंकि वो काफी जोश और जज्बे के साथ खेलते हैं। विराट कोहली और टिम पेन के बीच अक्सर जुबानी जंग चलती रही है। "गिली एंड गॉस" पोडकास्ट में एडम गिलक्रिस्ट और टिम गॉसेज के साथ बातचीत में टिम पेन ने विराट कोहली को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, विराट कोहली के लिए मैं ये कई बार कह चुका हूं कि वो इस तरह के प्लेयर हैं कि आप उन्हें अपनी टीम में लेना पसंद करेंगे। वो काफी चुनौतीपूर्ण क्रिकेट खेलते हैं और दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। उनके खिलाफ खेलना काफी चैलेंजिंग होता है। जहां से मैं आता हूं मेरा उनके साथ विवाद चार साल पहले से चल रहा है। वो निश्चित तौर पर ऐसे शख्स हैं जिन्हें मैं याद रखूंगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भविष्य में ज्यादा घरेलू टीमों को शामिल कर सकता है ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अगर अपने एक पूर्व कप्तान की सलाह को मान लेता है तो भविष्य में उसके प्रीमियर घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड में अधिक टीमें देखने को मिल सकती है। मौजूदा वक्त में सिर्फ छह टीमें इसमें हिस्सा लेती है। भारत में रणजी ट्रॉफी और विजय हजारे टूर्नामेंट जैसे घरेलू टूर्नामेंट में 38 टीमों से ज्यादा टीम खेलती हैं। ऑस्ट्रेलिया में कम टीमें खेलने से कई प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को खेलने का मौका नहीं मिल पाता है। टीम के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल ने कहा, "हम बड़े राज्यों को युवाओं को ऐसे ही रखने नहीं दे सकते। वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि इन्हें किसी स्टेज पर आकर इन खिलाड़ियों की जरूरत पड़ती है। मेरे ख्याल से यह खतरनाक है। अगर हम प्रारूप में परिवर्तन करना चाहते हैं तो हमें अभी से करना होगा। मेरे ख्याल से न्यू साउथ वेल्स के पास संभवत: दूसरी टीम हो सकती है।" उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया के कुछ शीर्ष क्रिकेटर न्यू साउथ वेल्स से ही आते हैं। जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और सीन एबॉट यहीं से आते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईओए को उम्मीद है कि ओलंपिक की मेजबानी के पक्ष में जनता की राय बदलेगी

कोविड-19 महामारी के दौरान टोक्यो ओलंपिक खेलों की मेजबानी के सार्वजनिक विरोध के बावजूद, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) का मानना है कि इस मेगा इवेंट की सफलता से लोगों की राय बदल जाएगी। आईओसी के प्रवक्ता मार्क एडम्स ने यहां मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, हम सुनते हैं, लेकिन इसे जनता की राय के अनुसार निर्देशित नहीं किया जाएगा। मुझे पूरा विश्वास है कि हम खेलों के पक्ष में जनता की राय को बदलते देखेंगे। ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले जापान में महामारी की मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए आईओसी के कार्यकारी बोर्ड (ईबी) ने बुधवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की। टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष सेइको हाशिमोतो ने कहा कि आईओसी ने टोक्यो के काम के लिए समर्थन दिया है और साथ ही प्रशंसा भी की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नंबर-1 टेस्ट रैंकिंग पर क्या बोले शास्त्री ?

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने लगातार पांचवें साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर अपना स्थान बरकरार रखने के लिए अपनी टीम की सराहना की है। शास्त्री ने ट्वीट किया, इस टीम ने नंबर-1 का ताज हासिल करने के लिए संकल्प और अटूट ध्यान दिखाया है। यह कुछ ऐसा है जो लड़कों ने अपनी मेहनत के दम पर अर्जित किया है। नियम बीच में बदल गए लेकिन टीम इंडिया रास्ते में आए हर बाधा को पार कर गई। मेरे लड़कों ने कठिन समय में कठिन क्रिकेट खेला। इस बिंदास टीम पर सुपर गर्व है।" भारत 2017 के बाद से ही वार्षिक टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 रहा है। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम 121 रेटिंग अंक पर है जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड 120 पर है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। यह मैच साउथैम्पटन के एजेस बाउल मैदान पर 18 से 22 जून के बीच खेला जाना है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia