T20 WC: भारत-बांग्लादेश के बीच आज रोचक लड़ाई, इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें, बारिश भी फेर सकती है अरमानों पर पानी!

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत को अपने पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका से शिकस्त मिली है। दूसरी तरफ शाकिब अल हसन की अगुवाई में बांग्लादेश ने अपने पिछले मुकाबले में जिम्बाब्वे को 3 रन से हराया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टी20 विश्व कप सेमीफाइनल की रेस में कौन टीमें विजयी होगी, यह हमें इस हफ्ते साफ देखने को मिलेगा। अंतिम-चार चरण में पहुंचने वाली टीमें अपनी गलतियों को सुधारकर और उन महत्वपूर्ण मैचों को जीतने की कोशिश करेंगी, जिससे उन्हें महत्वपूर्ण अंक प्राप्त हों।

टी-20 विश्व कप 2022 के 35वें मैच में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना बांग्लादेश से आज होना है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत को अपने पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका से शिकस्त मिली है। दूसरी तरफ शाकिब अल हसन की अगुवाई में बांग्लादेश ने अपने पिछले मुकाबले में जिम्बाब्वे को 3 रन से हराया है।

भारत के लिए आज एडिलेड ओवल में ग्रुप 2 के विरोधी बांग्लादेश के खिलाफ उनका चौथा सुपर 12 मैच पर्थ में दक्षिण अफ्रीका से पांच विकेट की हार में हुई गलतियों को सुधारने का एक अच्छा मौका है ताकि खुद को सेमीफाइनल की राह पर बरकरार रखा जा सके।

भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने कहा , "हम बहुत आश्वस्त हैं, लेकिन हम जानते हैं कि अगर हमें जीतना है तो हमें यहां से बहुत अच्छा खेलना होगा। यह वास्तव में अगले चार मैच जीतने के ऊपर है। वास्तव में आपको अगले चार मैच जीतने होंगे।"

मैच में शुरूआत के लिए ये रहेगी भारत की कोशिश

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, लुंगी एनगिडी के चार विकेटों की अगुवाई में, भारत को चार तेज गेंदबाज ने परेशानी में डाला था। सूर्यकुमार यादव को छोड़कर हर बल्लेबाज लड़खड़ा गया, जिन्होंने 68 रनों की शानदार पारी खेली और भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि गेंदबाजों ने पहले तीन विकेट जल्दी लेकर काफी अच्छी कोशिश की, लेकिन वे डेविड मिलर और एडेन मार्करम को अपने-अपने अर्धशतक तक पहुंचने से नहीं रोक पाए। भारत द्वारा फील्डिंग में भी चूक हुई।

शुरूआत के लिए, भारत चाहेगा कि उनका शीर्ष क्रम एक साथ रन बनाए। हालांकि विराट कोहली के बल्ले से रन आ रहे हैं, वे कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल के बल्ले से एक अच्छी साझेदारी देखना चाहेंगे। मध्य और निचले क्रम में सूर्यकुमार, हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक शामिल हैं (यदि मैच की सुबह फिट घोषित किया जाता है), तो स्कोर को दोगुना करने और शीर्ष क्रम के बाद कुछ पावर-हिटिंग में शामिल होने का काम होगा।

भारतीय स्पीनर के कमाल का इंतजार!

गेंद के साथ, भारत को यह तय करने की आवश्यकता है कि रविचंद्रन अश्विन के चार ओवरों का अधिकतम उपयोग कैसे किया जाए, जो बांग्लादेश के चार बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ काम कर सकते हैं, जिसमें उनके कप्तान शाकिब अल हसन भी शामिल हैं, इसके अलावा उनकी डेथ ओवरों की गेंदबाजी सही है।

दूसरी ओर, बांग्लादेश टीम ब्रिस्बेन में जिम्बाब्वे पर तीन रन की रोमांचक जीत के दम पर इस मैच में उतर रही है। अपने अभियान में जहां उनके पास सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका भी है, तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद उनके लिए एक असाधारण गेंदबाज रहे हैं।

टूर्नामेंट में अब तक, अहमद ने आठ विकेट लिए हैं और नई गेंद से शानदार प्रदर्शन किया है, जिसके परिणामस्वरूप अब तक बांग्लादेश की दोनों जीत में दो प्लेयर आफ द मैच पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। साथी तेज गेंदबाज हसन महमूद और मुस्तफिजुर रहमान ने भी उनका काफी समर्थन किया है। सलामी बल्लेबाज नजमुल हुसैन शांटो के बल्ले से जिम्बाब्वे के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ 71 रन की पारी से टीम प्रबंधन खुश होगा, लेकिन वे अब भी चाहेंगे कि शाकिब, सौम्या सरकार और फिनिशर नुरूल हसन और यासिर अली भारत के गेंदबाजों के खिलाफ मजबूत प्रदर्शन करें।

जब भारत और बांग्लादेश पिछली बार टी20 विश्व कप में मिले थे, तो 2016 में बेंगलुरु में भारत ने एक रोमांचक मुकाबले में एक रन से जीत हासिल की थी। जब भी ये दोनों टीमें मैदान पर मिलती हैं, तो उस मैच में हमेशा रोमांच, भावनाएं और क्रिकेट की प्रतिभा का प्रदर्शन देखने को मिलता है।

चुनौतियों के हिसाब से योजना बनाने के रहेगी कोशिश- शाकिब

शाकिब ने कहा, "भारत के पास बेहतरीन ग्यारह खिलाड़ी हैं, वे सभी भारत के लिए खेलने में सक्षम हैं और इसलिए वे टीम का हिस्सा हैं। हम जानते हैं कि हम कल क्या करने जा रहे हैं। हम चुनौतियों को जानते हैं और उसी के अनुसार योजना बनाने की कोशिश करते हैं, खुद को तैयार करते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं।"

दोनों टीमों के तीन मैचों में चार अंकों के बराबर होने और केवल नेट रन रेट से उन्हें अलग करने के साथ, भारत और बांग्लादेश सेमीफाइनल के लिए टीम के रूप में मिलेंगे, क्योंकि प्रशंसक दो पड़ोसियों के बीच क्रिकेट अध्याय में एक और प्रसिद्ध कहानी लिखे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, हालांकि बारिश एडिलेड में उनकी योजनाओं पर पानी फेर सकती है।

भारत का रहा है दबदबा

भारतीय टीम ने अब तक बांग्लादेश पर अपना दबदबा बरकरार रखा है। अब तक दोनों टीमें 11 टी-20 मैचों में आमने-सामने हुई हैं, जिसमें से 10 में भारत ने जीत दर्ज की है जबकि सिर्फ एक में बांग्लादेश जीत हासिल कर सकी है।

दोनों टीमें आखिरी बार 2019 में किसी टी-20 मैच में आपस में भिड़ी थी, जिसमें मेजबान भारत ने 30 रनों से जीत दर्ज की थी।

इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेंगी नजरें

सूर्यकुमार यादव ने अपने पिछले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतकीय पारी (68) खेली थी। वह पिछले दो मैचों में अर्धशतक जड़ चुके हैं। विराट कोहली भले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ 12 रन बना पाए हों, लेकिन वह बेहतरीन लय में नजर आए हैं। कोहली ने पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद अर्धशतक लगाए थे। तस्कीन अहमद ने अब तक तीन मैचों में 11.25 की औसत से आठ विकेट ले लिए हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी।

बांग्लादेश टीम: शाकिब अल हसन (कप्तान), नूरुल हसन (विकेटकीपर), अफिफ हुसैन, इबादत हुसैन, हसन महमूद, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, मुस्तफिजुर रहमान, नजमुल हुसैन शान्तो, शोरफुल इस्लाम, सौम्य सरकार, मुसद्देक हुसैन, नसुम अहमद, तस्कीन अहमद और यासिर अली चौधरी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia