खेल की 5 बड़ी खबरें: युजवेंद्र चहल ने लगाया मैक्सवेल पर बड़ा इल्जाम! और मोबाइल कोविड टेस्ट लैब की शुरूआत करेंगे हरभजन

पिछले मुकाबले में ग्लेन मैक्सवेल को कैच ऑफ़ द मैच का अवार्ड मिला, जिसको लेकर आरसीबी के गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने उनका मजाक बनाते हुए उनपर इल्जाम लगाया है और पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह पुणे में एक मोबाइल कोविड-19 टेस्टिंग लैब की शुरूआत की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विनेश फोगाट टोक्यो ओलंपिक को लेकर अपनी तैयारियों से संतुष्ट

भारत की शीर्ष महिला पहलवान विनेश फोगाट 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए अपनी तैयारी से संतुष्ट हैं। टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए पदक की बड़ी उम्मीदों में से एक विनेश ने कहा, " मैं सही रास्ते पर हूं, लेकिन जुलाई में मुख्य टूर्नामेटों के शुरू होने तक पूरी तरह से फिट होने के लिए ट्रेनिंग में मामूली समायोजन करने की जरूरत है।" विनेश ने जनवरी से लेकर अब तक तीन अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। उन्होंने कहा कि रिकवरी एक ऐसा मुद्दा है जिससे निपटने की जरूरत है। उन्होंने कहा, " वजन घटाने के बाद, शरीर और दिमाग ठीक से काम नहीं करता है। मेरे लिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि आने वाले दिनों में इस मुद्दे से कैसे निपटा जाए। मुझे लगता है कि मैं टोक्यो में अच्छे प्रदर्शन के लिए सही रास्ते पर हूं। हर प्रतियोगिता अलग होती है और सभी प्रतियोगियों के खेलने का एक अलग सेट होता है। इसलिए मेरे हिसाब से काम करना जरूरी है।" हरियाणा के अंतर्राष्ट्रीय पहलवान ने खुद को प्रशिक्षण पर केंद्रित रखा है और दूसरी बार कोविड-19 मामलों में उछाल के कारण टोक्यो ओलंपिक को स्थगित करने जैसे मामले उनके दिमाग में नहीं हैं। उन्होंने कहा, " टोक्यो ओलंपिक मेरे लिए कुश्ती का अंत नहीं होगा। जब तक मैं कर सकती हूं, मैं ट्रेनिंग और प्रतिस्पर्धा जारी रखूंगी।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टीम का ध्यान टूर्नामेंटों पर नहीं, टोक्यो ओलंपिक पर है : निक्की प्रधान

भारतीय महिला हॉकी टीम की मिडफील्डर निक्की प्रधान ने शनिवार को कहा कि खिलाड़ियों का ध्यान इस बात पर नहीं है कि वे अगला टूर्नामेंट खेलेंगी या नहीं, बल्कि उनका ध्यान केवल टोक्यो ओलंपिक के लिए अपनी ट्रेनिंग पर है। प्रधान ने कहा, " हम इस बारे में नहीं सोचना चाहते हैं कि हमें अगला दौरा खेलने को मिलेगा या नहीं। कोविड-19 के कारण दुनिया भर में बदलती स्थिति के साथ, हमारे मुख्य कोच हमें उन मुद्दों के बारे में सोचने के लिए नहीं कहते हैं जो हमारे नियंत्रण में नहीं हैं। हम बेंगलुरु में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) सेंटर में कड़ी ट्रेनिंग करके खुश हैं।" ओलंपिक को शुरू होने में अब 100 दिन से भी कम समय बचा है। प्रधान का मानना है कि अर्जेंटीना और जर्मनी के दौरे से टीम को ओलंपिक की तैयारी के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

उन्होंने कहा, " ओलंपिक के लिए हमारी तैयारियों में दुनिया के नंबर 2 अर्जेंटीना और दुनिया के नंबर 3 जर्मनी के खिलाफ खेलने का अनुभव बहुत महत्वपूर्ण रहा है। टीम के कई युवाओं ने कभी भी इस तरह की टीमों का सामना नहीं किया था और इन शीर्ष देशों के खिलाफ टीम के आंकड़े उन क्षेत्रों को प्रोजेक्ट करते हैं, जिन पर हमें काम करने की जरूरत है।" 2016 रियो ओलंपिक में खेलते हुए ओलंपिक में भाग लेने वाले झारखंड के पहले हॉकी खिलाड़ी बने प्रधान ने कहा कि विशेष रूप से लक्ष्य-स्कोरिंग अवसरों को परिवर्तित करने में बहुत सुधार की गुंजाइश है।

खेल की 5 बड़ी खबरें: युजवेंद्र चहल ने लगाया मैक्सवेल पर बड़ा इल्जाम! और मोबाइल कोविड टेस्ट लैब की शुरूआत करेंगे हरभजन

पुणे में मोबाइल कोविड टेस्ट लैब की शुरूआत करेंगे हरभजन

पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह पुणे में एक मोबाइल कोविड-19 टेस्टिंग लैब की शुरूआत की है। आईपीएल 14 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेल रहे हरभजन ने ट्विटर पर लिखा, " हम बस इस मुश्किल समय में दूसरों कि मदद करके एक छोटा सा कार्य कर रहे हैं। मैं आशा करता हूं कि वाहेगुरु सभी को सुरक्षित रखें। हम कोरोना के खिलाफ यह लड़ाई जरुर जीतेंगे।" रिपोर्ट के अनुसार, लैब जगह-जगह जाकर एक दिन में 1500 सैंपल एकत्रित करेगी, जिसमें आरटी-पीसीआर टेस्ट के परिणाम घंटे घंटों में दे दिए जायेंगे। इस मदद से कोरोना टेस्ट करने में तेजी आएगी और हम इस आपातकाल में अपना अहम योगदान दे पाएंगे। इसमें लोगो के टेस्ट फ्री में, तो कुछ लोगों से 500 रुपए भी चार्ज किए जाएंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

युजवेंद्र चहल ने लगाया मैक्सवेल पर बड़ा इल्जाम!

पिछले मुकाबले में बैंगलोर को एकतरफ़ा जीत मिली। इस जीत के हीरो देवदत्त पडिकल रहे, जिन्होंने शानदार शतक लगाया। पडिकल के अलावा ग्लेन मैक्सवेल को कैच ऑफ़ द मैच का अवार्ड मिला, जिसको लेकर आरसीबी के गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने उनका मजाक बनाते हुए उनपर इल्जाम लगाया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें युजवेंद्र चहल टीम के हर एक खिलाड़ी और सपोर्टिंग स्टाफ को बताया कि मैक्सवेल किस प्रकार जानबूझकर डाइव मारकर कैच लपकते है, ताकि उन्हें इनाम में फोन मिल जाए। युजवेंद्र चहल का साथ शाहबाज अहमद ने दिया। उन्होंने भी बताया कि सिम्पल कैच को डाइव लगाकर मैक्सवेल कैच लेते है, जिससे उन्हें अवार्ड मिले। चहल ने टीम के प्रमुख कोच माइक हेसन को भी बताया और साथ ही एबी डीविलियर्स को भी इस बार को लेकर शिकायत की। एबी डीविलियर्स ने इस बात पर अपनी राय रखी और मैक्सवेल को एक नया टाइटल भी दिया। डीविलियर्स ने मैक्सवेल को टीवी डाइविंग का दोषी बताया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

प्रीमियर लीग : लेनो के आत्मघाती गोल से एवर्टन ने आर्सोनल को हराया

ब्रेंड लेनो के आत्मघाती गोल के सहारे एवर्टन ने इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में खेले गए मुकाबले में आर्सेनल को 1-0 से हरा दिया। डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, इस जीत के बाद एवर्टन की टॉप चार में पहुंचने और अगले सीजन में चैंपियंस लीग में पहुंचने की उम्मीदें और ज्यादा मजबूत हो गई हैं। गोलकीपर लेनो के 76वें मिनट में किए गए आत्मघाती गोल की मदद से एवर्टन ने 1-0 की बढ़त बना ली। एवर्टन की आर्सेनल में पिछले लीग 25 मैचों में यह पहली जीत है। टीम ने इससे 20 मैच हारे थे और चार ड्रॉ खेले थे। एवर्टन को यहां पर पिछली जीत जनवरी 1996 में मिली थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय