खेल की 5 बड़ी खबरें: जूनियर हॉकी विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इस खिलाड़ी को मिली टीम इंडिया की कमान

24 नवंबर से भुवनेश्वर में एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप का आगाज होने वाला है। इसके लिए हॉकी इंडिया ने गुरुवार को 18 सदस्यीय भारतीय जूनियर हॉकी टीम की घोषणा की, जिसमें ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता विवेक सागर प्रसाद को 18 सदस्यीय टीम का कप्तान बनाया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

तालिबान ने पूर्व क्रिकेटर को कार्यवाहक एसीबी प्रमुख नियुक्त किया

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने पूर्व क्रिकेट ऑलराउंडर मीरवाइस अशरफ को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है। मीरवाइस अजीजुल्लाह फाजली की जगह लेंगे, जो पिछले दो महीनों से बोर्ड के प्रभारी थे। तालिबान ने एक बयान में कहा, "अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के प्रधानमंत्री ने मीरवाइस अशरफ को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है।" रिपोर्ट्स से पता चलता है कि चल रहे ट्वेंटी 20 विश्व कप के दौरान अबू धाबी में तालिबान अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान विभिन्न राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों द्वारा बार-बार मांग के बाद यह निर्णय लिया गया है। अशरफ की एसीबी प्रमुख के रूप में नियुक्ति अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए पुनरुद्धार की नई उम्मीदें लेकर आई है । अफगान क्रिकेट अतीत में पूर्ण प्रतिबंध का शिकार होने के बाद फिर से उभरा है, हालांकि तालिबान ने महिलाओं को क्रिकेट सहित किसी भी खेल को खेलने से रोक दिया है। अफगानिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम पाकिस्तान, भारत और न्यूजीलैंड से हारने के बाद ट्वेंटी 20 विश्व कप 12 चरण से बाहर हो गई और अपने पांच मैचों में से केवल दो में जीत दर्ज की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

जूनियर हॉकी विश्व कप: 18 सदस्यीय टीम के विवेक सागर प्रसाद बने कप्तान

24 नवंबर से भुवनेश्वर में एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप का आगाज होने वाला है। इसके लिए हॉकी इंडिया ने गुरुवार को 18 सदस्यीय भारतीय जूनियर हॉकी टीम की घोषणा की, जिसमें ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता विवेक सागर प्रसाद को 18 सदस्यीय टीम का कप्तान बनाया गया। इस खिताब को भारतीय टीम 2016 में लखनऊ में अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। यह आयोजन 5 दिसंबर तक चलेगा। विवेक सागर प्रसाद कप्तान और डिफेंडर के रूप में संजय का चयन किया गया, जो युवा ओलंपिक खेल 2018 में सिल्वर मेडल जीतने वाली भारतीय अंडर-18 टीम का हिस्सा थे। 18 सदस्यीय टीम में शारदानन्द तिवारी, प्रशांत चौहान, सुदीप चिरमाको, राहुल कुमार राजभर, मनिंदर सिंह, पवन, विष्णुकांत सिंह, अंकित पाल, उत्तम सिंह, सुनील जोजो, मनजीत, रबीचंद्र सिंह मोइरंगथेम, अभिषेक लाकड़ा, यशदीप सिवाच, गुरमुख सिंह और अरिजीत सिंह हुंदल शामिल हैं। हॉकी इंडिया ने कहा, "दीनचंद्र सिंह मोइरंगथेम और बॉबी सिंह धामी को वैकल्पिक खिलाड़ियों के रूप में चुना गया है, जिन्हें किसी खिलाड़ी को चोट लगने पर या कोविड-19 के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने पर ही खेलने की अनुमति दी जाएगी।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

2022 शीतकालीन ओलंपिक: IOC ने की चीन की प्रशंसा

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने गुरुवार को ओलंपिक स्थलों पर नवीकरणीय ऊर्जा को शुरू करने और 30 करोड़ खेल प्रशंसकों को आकर्षित करने के लिए चीन की प्रशंसा की है। बीजिंग 2022 के लिए आईओसी समन्वय आयोग के अध्यक्ष जुआन एंटोनियो समरांच जूनियर ने हाल ही में कहा कि वह यह देखकर खुश और गर्व महसूस कर रहे हैं कि बीजिंग ने कार्बन तटस्य गेम्स आयोजित करने के वादे पर खरा उतरा है। रिपोर्ट के अनुसार, आईओसी ने मंगलवार को बीजिंग ओलंपिक शीतकालीन खेल 2022 के लिए तकनीकी तैयारियों को शुरू करने के लिए वर्चुअल बैठक की, जिसमें प्लेबुक का पहला संस्करण और चल रहे परीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की गई। 62 साल के अध्यक्ष ने कहा, "खेल के लिए 90 दिनों से भी कम समय बचा है। आईओसी और बीजिंग 2022 आयोजन समिति दोनों जल्द तैयारी करने पर जोर दे रहे हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

विराट कोहली को लेकर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर का चौंकाने वाला बयान

विराट कोहली को लेकर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मुश्ताक अहमद ने चौंकाने वाली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि विराट कोहली ने टी20 में कप्तानी छोड़ दी है और इसके बाद अब वो जल्द ही वो इस फॉर्मेट से संन्यास भी ले लेंगे। विराट कोहली ने हाल ही में टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी है। टी20 वर्ल्ड कप कप्तान के तौर पर उनका आखिरी टूर्नामेंट था। वहीं मुश्ताक अहमद का मानना है कि विराट कोहली अब इस फॉर्मेट को अलविदा भी बोल सकते हैं। पाकिस्तान के जियो न्यूज चैनल पर बातचीत के दौरान उन्होंने ये प्रतिक्रिया दी।

मुश्ताक अहमद ने कहा, जब एक सफल कप्तान ये कहता है कि वो कप्तानी छोड़ना चाहता है तो इसका मतलब ये है कि ड्रेसिंग रूम में सबकुछ सही नहीं है। मुझे लगता है कि इस वक्त भारत के ड्रेसिंग रूम में दो ग्रुप हैं। एक ग्रुप मुंबई का है और एक ग्रुप दिल्ली का है। अहमद के मुताबिक विराट कोहली अब शायद टी20 में और आगे ज्यादा ना खेलें। उन्होंने आगे कहा, मुझे लगता है कि विराट कोहली जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। हालांकि वो आईपीएल में खेलते रहेंगे। मुझे लगता है कि अब वो इस फॉर्मेट में खेल चुके है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पीएसजी फुटबॉलर अमिनता डायलो टीम के साथी पर हमले के बाद गिरफ्तार

पेरिस सेंट-जर्मेन महिला फुटबॉलर अमिनता डायलो को पिछले गुरुवार को टीम के साथी पर हमले के बाद जांच के तहत फ्रांसीसी पुलिस ने हिरासत में लिया है। क्लब ने बुधवार को यह जानकारी दी। पीएसजी ने बताया कि डायलो को वर्साय पुलिस ने बुधवार सुबह गिरफ्तार किया। पीएसजी ने कहा, "पेरिस सेंट-जर्मेन की गई हिंसा की कड़े शब्दों में निंदा करता है।" उन्होंने कहा, "गुरुवार शाम से क्लब ने अपनी पूरी महिला टीम के स्वास्थ्य, कल्याण और सुरक्षा की गारंटी के लिए सभी आवश्यक उपाय किए हैं।"

क्लब ने यह भी कहा कि वह तथ्यों को स्पष्ट करने के लिए वर्साय पुलिस के साथ मिलकर काम करेगा। पीएसजी ने कहा, "क्लब कार्यवाही की प्रगति पर पूरा ध्यान दे रहा है और अध्ययन करेगा कि क्या कार्रवाई करनी है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia