खेल की खबरें:'हिटमैन' के इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 साल और शतक बनाने के बाद सरफराज खान ने मूसेवाला को ऐसे दी श्रद्धांजलि

रोहित शर्मा ने उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया है, जिन्होंने उन्हें खिलाड़ी बनने में मदद की है। साथ ही उस दिन को भी याद किया जब उन्होंने 15 साल पहले क्रिकेट में डेब्यू किया था और मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान ने रणजी ट्रॉफी फाइनल के दूसरे दिन शतक जड़कर सिद्धू मूसेवाला को श्रद्धांजलि दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 साल पूरे करने पर प्रशंसकों का शुक्रिया अदा किया

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया है, जिन्होंने उन्हें खिलाड़ी बनने में मदद की है। साथ ही उन्होंने उस दिन को भी याद किया जब उन्होंने 15 साल पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। 23 जून 2007 को बेलफास्ट में आयरलैंड के खिलाफ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले शर्मा ने उस दिन को एक संदेश के साथ याद किया। रोहित शर्मा ने भारत की जर्सी के साथ ट्वीट करते हुए लिखा, "मेरी पसंदीदा जर्सी के 15 साल पूरे।" साथ में दिए गए बयान में कहा गया है कि यह एक ऐसी यात्रा रही है जिसे वह जीवन भर संजो कर रखेंगे। उन्होंने अपने बयान में कहा, "आज मैं भारत के लिए डेब्यू करने के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के 15 साल पूरे कर रहा हूं। यह मेरे लिए एक यादगार सफर रहा है, निश्चित रूप से इसे मैं जीवन भर संजो कर रखूंगा।"

उन्होंने कहा, "मैं बस उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जो इस यात्रा का हिस्सा रहे हैं और उन लोगों के लिए विशेष धन्यवाद, जिन्होंने मुझे खिलाड़ी बनने में मदद की।" उन्होंने अपने सभी प्रशंसकों को धन्यवाद देते हुए कहा, "सभी क्रिकेट प्रेमियों, प्रशंसकों और आलोचकों के लिए कहा, आपका प्यार और समर्थन ही हमें उन बाधाओं से पार दिलाता है, जिनका हम सभी अनिवार्य रूप से सामना करते हैं।" 35 वर्षीय शर्मा ने 230 मैचों की 223 पारियों में 9283 रन बनाए हैं, जिसमें 48.60 की औसत से दो दोहरे शतकों सहित 29 शतक शामिल हैं। 125 टी20 मैच में शर्मा ने 118 के उच्चतम के साथ 3313 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में, मुंबई इंडियंस के कप्तान ने 45 मैचों की 77 पारियों में 3137 रन बनाए हैं। उन्होंने 46.13 की औसत से आठ रन और 14 अर्धशतक लगाए हैं। वह गुरुवार को लीसेस्टरशायर के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच में भारत की अगुवाई करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रणजी ट्रॉफी फाइनल : सरफराज खान ने शतक लगाकर सिद्धू मूसेवाला को श्रद्धांजलि दी

मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान ने गुरुवार को यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी फाइनल के दूसरे दिन मध्य प्रदेश के खिलाफ शानदार शतक जड़कर दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला को श्रद्धांजलि दी। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने दूसरे दिन लंच से पहले 190 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। अपने शतक तक पहुंचने के बाद भावुक हुए सरफराज ने अपनी उंगलियों को आसमान की ओर इशारा करते हुए मूसेवाला को श्रद्धांजलि दी।

बता दें, मूसेवाला अपने गानों के वीडियो और लाइव शो के दौरान भी इस सिग्नेचर स्टेप को करने के लिए जाने जाते थे। दिवंगत गायक-रैपर को सम्मान देने के लिए उनके ट्रेडमार्क कदम को कई प्रमुख नामों द्वारा प्रदर्शित किया गया है। गायक की 29 मई, 2022 को मनसा जिले के जवाहरके गांव में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कनाडा की समर मैकिन्टोश ने 200 मीटर बटरफ्लाई दौड़ में दर्ज किया नया रिकॉर्ड

कनाडा की समर मैकिन्टोश ने यहां 19वीं फिना विश्व तैराकी चैंपियनशिप के पांचवें दिन महिलाओं की 200 मीटर बटरफ्लाई दौड़ में नया विश्व जूनियर रिकॉर्ड बनाया। 15 वर्षीय मैकिन्टोश ने दो मिनट और 5.20 सेकंड के समय में पहली बार दीवार को छुआ, जिसने मंगलवार को 2:05.79 के पिछले विश्व जूनियर रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अमेरिकी हाली फ्लिकिंगर ने 2:06.08 के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, उसके बाद चीन के ओलंपिक चैंपियन झांग युफेई ने 2:06.32 के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। पुरुषों की 100 मीटर फ्रीस्टाइल में रोमानिया के तैराक डेविड पोपोविसी ने स्वर्ण पदक जीता, जिन्होंने 47.58 सेकेंड में यह दूरी तय की। रजत पदक फ्रांसीसी मैक्सिम ग्राउसेट को मिला, जबकि कांस्य कनाडा के जोशुआ लिएंडो एडवर्डस ने 47.71 जीता, जिन्होंने चीन के पान झानले को विभाजित बालों (47.79) से हराया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा की काइली मैसे ने 27.31 में महिलाओं की 50 मीटर बैकस्ट्रोक फाइनल में 27.39 में संयुक्त राज्य अमेरिका की कैथरीन बर्काफ और 27.40 में फ्रांस की एनालिया पिग्री को पीछे छोड़ते हुए फाइनल जीता। पुरुषों की 200 मीटर मेडल में, स्वर्ण पदक के लिए फ्रांस ने बाजी मारी। लियोन मारचंद ने 1:55.22 पहला स्थान हासिल किया, जबकि कार्सन फोस्टर ने 1:55.71 के समय के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। कांस्य पदक जापान के सेतो दैया (1:56.22) ने हासिल किया। कलात्मक तैराकी में, महिला एकल मुक्त फाइनल जापान की इनुई युकिको की जीत के साथ समाप्त हुई, जिन्होंने कुल 95.3667 अंक प्राप्त किए। यूक्रेन की मार्ता फिडिना ने 93.8000 अंकों के साथ रजत और ग्रीक एथलीट इवेंजेलिया प्लैटानियोटी ने 91.7667 के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका के खिलाफ चोट के कारण पांचवें वनडे से बाहर हुए हेड

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड शुक्रवार को आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पांचवें और अंतिम एकदिवसीय मैच से चोट लगने के बाद बाहर हो गए हैं। मंगलवार को कोलंबो में चौथे वनडे के दौरान फिल्डिंग के दौरान चोट लग गई थी और ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के चोटिल होने के कारण वह 29 जून से गॉल में शुरू होने वाले पहले टेस्ट में भाग लेने की संभावना भी कम हो गई है। एरोन फिंच ने कहा, "यह एहतियात के तौर पर फैसला लिया गया है। हेड आउटफील्ड में ज्यादा क्षेत्ररक्षण करते हैं। मुझे यकीन नहीं है कि वह पहले टेस्ट के लिए उपलब्ध होंगे, लेकिन वह निश्चित रूप से कल के लिए वनडे के लिए उपलब्ध नहीं है।" यदि हेड को पहले टेस्ट से चूकने के लिए मजबूर किया जाता है, तो ऑस्ट्रेलिया अपने 'ए' टीम के टीम की ओर देख सकता है, जो वर्तमान में हंबनटोटा में श्रीलंका 'ए' के खिलाफ चार दिवसीय मैच खेल रहा है, क्योंकि टेस्ट टीम को कोई भी अतिरिक्त खिलाड़ी नहीं मिला है। ऑस्ट्रेलिया 'ए' टीम को मार्कस हैरिस, मैथ्यू रेनशॉ और निक मैडिनसन में बाएं हाथ की तिकड़ी मिली है।

श्रीलंका में उतरने के बाद से ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी चोटिल हो चुके हैं। सीन एबॉट और मिशेल मार्च पहले ही चोट से बाहर हो चुके हैं। पेसर केन रिचर्डसन को अपनी हैमस्ट्रिंग में चोट लगने के बाद घर वापस जाना पड़ा, मार्कस स्टोइनिस और एश्टन एगार साइड स्ट्रेन से परेशान है, जबकि मिशेल स्टार्क और स्टीव स्मिथ को भी इंजरी हुई है। ऑस्ट्रेलिया द्वारा टी20 श्रृंखला 2-1 से जीतने के बाद, श्रीलंका ने शुक्रवार को श्रृंखला के अंतिम मैच से पहले 3-1 की अजेय बढ़त के साथ वनडे श्रृंखला जीतकर वापसी की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओडिशा सरकार ने 'खो खो' की पेशेवर लीग में बढ़ाया कदम

ओडिशा सरकार ने भारत में जल्द शुरू होने वाली 'खो खो' की पेशेवर लीग में एक टीम का स्वामित्व हासिल कर लिया है। इसे अल्टीमेट खो-खो (यूकेके) के विकास के लिहाज से एक बड़ा कदम माना जा रहा है। ओडिशा सरकार ने साल 2013 में हॉकी इंडिया लीग में एक टीम- कलिंग लांसर्स का मालिकाना हक हासिल किया था। अब किसी लीग में ओडिशा सरकार की यह दूसरी प्रत्यक्ष भागीदारी होगी। यह महत्वपूर्ण घोषणा ओडिशा द्वारा खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 के दौरान खो-खो में लड़कों और लड़कियों के वर्ग में रजत पदक जीतने के कुछ दिनों बाद हुई है। ओडिशा स्पोर्ट्स डेवलपमेंट एंड प्रमोशन कंपनी (ओएसडीपीसी) के स्वामित्व वाली टीम अल्टीमेट खो खो की पांचवीं फ्रेंचाइजी होगी।

ओडिशा सरकार के खेल एवं युवा सेवा मंत्री तुषारकांति बेहरा ने कहा, "खो-खो ओडिशा के कई हिस्सों में बहुत लोकप्रिय है। हाल ही में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में हमारे लड़कों और लड़कियों ने अच्छा खेल दिखाया और रजत पदक जीते। चूंकि यह एक पारंपरिक खेल है, इसलिए हमारे पास इसे राज्य में और विकसित करने की बहुत अधिक गुंजाइश है। इसलिए हमने खो-खो लीग में भाग लेने का फैसला किया है। यह हमारे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के ओडिशा में खेलों के ²ष्टिकोण का हिस्सा है।" पिछले दशक में, नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली सरकार ने न केवल देश में कुछ प्रमुख खेल आयोजनों की मेजबानी की है, बल्कि विश्व स्तरीय मल्टी स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्च र का भी विकास किया है। ओएसडीपीसी अग्रणी इस्पात निर्माता आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया लिमिटेड (एएम/एनएस इंडिया) के साथ सहयोग कर रही है और अल्टीमेट खो-खो में मिलकर काम करेगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia