खेल की 5 बड़ी खबरें: शोएब अख्तर ने बाबर आजम पर उठाए सवाल और चंद्रपॉल बने वेस्टइंडीज अंडर-19 के बल्लेबाजी सलाहकार

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को मिली हार के बाद शोएब अख्तर ने बाबर आजम को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है और वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी शिवनारायण चंद्रपॉल को बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

शिवनारायण चंद्रपॉल बने वेस्टइंडीज अंडर-19 के बल्लेबाजी सलाहकार

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी शिवनारायण चंद्रपॉल को कैरेबियन में जनवरी-फरवरी 2022 में आयोजित होने वाले आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है। जिससे आगामी टूर्नामेंट में खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन के लिए तैयार हो सकें। चंद्रपॉल वेस्टइंडीज के टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा सफल खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने 164 मैच खेले हैं और 51.37 की औसत से 11,867 रन बनाए हैं। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने शुक्रवार को कहा कि वह मुख्य कोच फ्लॉयड रीफर की अध्यक्षता में कोचिंग स्टाफ के नए सदस्य हैं और वर्ल्ड कप की तैयारियों का हिस्सा होंगे। इनका अभ्यास सत्र 15 से 28 नवंबर तक एंटीगुआ के कूलिज क्रिकेट ग्राउंड में चलाया जाएगा। जिमी एडम्स ने कहा, "हम शिवनारायण चंद्रपॉल का राइजिंग स्टार्स अंडर-19 ग्रुप में स्वागत करना चाहते हैं और हम उनके साथ इस महत्वपूर्ण चरण में हमारे युवा खिलाड़ियों के विकास के लिए काम करने को लेकर उत्सुक हैं। शिव के पास जबरदस्त क्रिकेट का ज्ञान, अनुभव और जानकारी है। सर कर्टली एम्ब्रोस हमारे पास पहले से टीम में शामिल हैं और साथ ही साथ कई अन्य उत्कृष्ट कोच भी मौजूद हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अल्टीमेट कराटे लीग में खेलेंगे विश्व चैंपियन

अल्टीमेट कराटे लीग (यूकेएल) में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों का जमघट लखनऊ में लगेगा। यहां 3 दिसंबर से होने वाली लीग में विश्व चैंपियन और यूरोपीय चैंपियन हिस्सा लेंगे। सभी मैच बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में होंगे। देश में पहली बार यूकेएल यानी अल्टीमेट कराटे लीग का आयोजन 3 से 12 दिसम्बर तक होगा। इसमें देश विदेश के खिलाड़ी अपना जौहर दिखाएंगे। इंडियन प्रोफेशन कराटे काउंसिल के अध्यक्ष राजीव सिन्हा ने बताया कि सभी 6 फ्रेंचाइजी टीमों की घोषणा की गयी है। उन्होंने बताया कि पहले दिन दिल्ली ब्रेवहार्ट और यूपी के रेबल्स के बीच मुकाबले से शुरूआत होगी। प्रतियोगिता का आयोजन लखनऊ स्थित बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में होगा। इसका प्रसारण एक चैनल में 6 बजे से रात 8 बजे तक होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सेमीफाइनल में मिली हार के बाद पाक की टीम पहुंची बांग्लादेश

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में मिली हार के बाद पाकिस्तान की टीम अब ढाका पहुंच चुकी है। पाकिस्तान को यहां पर बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले खेलने हैं। दोनों टीमों के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल और दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। पाकिस्तान की टीम ने छह साल के बाद बांग्लादेश का दौरा किया है। शनिवार सुबह वो ढाका पहुंचे। पाकिस्तानी टीम अब दो दिनों के अनिवार्य क्वांरटीन में रहेगी। इसके बाद टीम 16, 17 और 18 नवंबर को मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में अपनी ट्रेनिंग शुरू करेगी। दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने इस दौरे से अपना नाम वापस ले लिया था और इसी वजह से उनकी जगह पर इफ्तिकार अहमद को टीम में शामिल किया गया है। वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक 16 नवंबर को टीम के साथ जुड़ेंगे। पाकिस्तान ने जब इससे पहले बांग्लादेश का 2015 में दौरा किया था तब दो सीरीज में जीत हासिल की थी। उन्होंने बांग्लादेश को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से और एकमात्र टी20 में भी हराया था। इसके अलावा एकमात्र टेस्ट मुकाबला दोनों टीमों के बीच ड्रॉ रहा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

शोएब अख्तर ने पाकिस्तान की हार के बाद बाबर आजम पर उठाए सवाल

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को मिली हार के बाद पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने अपने कप्तान बाबर आजम को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि बाबर आजम अभी युवा कप्तान हैं और इसी वजह से दबाव में वो बिखर गए। उनके मुताबिक बाबर आजम अपने आपको शांत और एक्राग नहीं रख सके। पाकिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही उनका वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी टूट गया। पहले खेलते हुए पाकिस्तानी टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 176 रनों का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 19 ओवर में ही 5 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। हालांकि एक समय कंगारू टीम काफी मुश्किल स्थिति में थी। टीम को अंतिम दो ओवरों में 22 रन चाहिए थे लेकिन मैथ्यू वेड ने लगातार तीन छक्के लगाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दो टप्पे की गेंद पर छक्का मारने वाले वार्नर की लैंगर ने की प्रशंसा

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने शुक्रवार को यहां आईसीसी टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल के दौरान पाकिस्तान के स्पिनर मोहम्मद हफीज की दो टप्पे की गेंद पर मिड-विकेट की ओर छक्का लगाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की आलोचना की थी। इस पर ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने अपने बल्लेबाज की प्रशंसा करते हुए कहा, "यह क्रिकेट में अब तक देखी गई सबसे अच्छी चीजों में से एक था।" वार्नर जो अब टूर्नामेंट में अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 30 गेंदों में 49 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। इस दौरान हफीज की एक दो टप्पे की आई गेंद को छोड़ने की वजाय उसे हिट कर दिया। इस पर गंभीर ने उनकी आलोचना की। उन्होंने वॉर्नर द्वारा खेल की भावना का खराब प्रदर्शन कहा।

लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर ने स्पोर्ट्सडे को बताया कि, "यह क्रिकेट में अब तक देखी गई सबसे अच्छी चीजों में से एक था।" सेमीफाइनल में उनके पास दो टप्पे पर गेंद आई थी, इसके बाद जिस तरह से उन्होंने छक्का मारा, वह अविश्वसनीय था। उन्होंने गेंद को बेहतर तरीके से खेला और अंजाम तक पहुंचाया। लैंगर ने कहा, "डेविड वार्नर आपकी टीम में मुक्के बाज कॉनर मैकग्रेगर और ़फ्लॉइड मेवेदर की तरह हैं। वह टू इन वन हैं। वह अपना काम बखूबी करना जानते हैं और हम उनका समर्थन करते हैं। वह शानदार खिलाड़ी हैं। वह हमेशा रनों की तलाश में रहते और हम आशा करते हैं कि फाइनल में भी वह इसी तरीके से खेले।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia