खेल की 5 बड़ी खबरें: क्रिकेटरों के लिए SOP तैयार कर रही BCCI और कप्तान होल्डर ने इंग्लैंड सीरीज को लेकर दिया बड़ा बयान

बीसीसीआई ने मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा है कि इंग्लैंड के साथ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज कोरोना वायरस के कारण बनाए गए नियमों के चलते आम द्विपक्षीय सीरीज नहीं होगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यात्रा, स्वास्थ्य सलाह ध्यान में रख एसओपी तैयार कर रहे बीसीसीआई के चिकित्सा विशेषज्ञ

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है ताकि देश में फिर से क्रिकेट की शुरुआत होने के बाद इसे लागू करने की जरूरत पड़े।

बीसीसीआई के प्रबंध निदेशक (क्रिकेट संचालन) सबा करीम ने कहा कि आने वाले समय में एसओपी को सरकार की ओर से जारी यात्रा और स्वास्थ्य संबंधी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखकर अधिकारियों द्वारा तैयार किया जाएगा।

करीम ने आईएएनएस से कहा, " हम एसओपी की योजना पर काम कर रहे हैं। सबकुछ यात्रा और स्वास्थ्य दिशानिर्देशों पर निर्भर करता है। अभी हमने कोई सकरुलर साझा नहीं किया है और यह आने वाले समय में बीसीसीआई अधिकारी और प्रबंधन द्वारा किया जाएगा।"

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि वह भी कोविड-19 को तैयार करने की प्रक्रिया में लगे हुए हैं।

बर्मिंघम-2022 की तारीखों में एक दिन का बदलाव

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने 2022 में बर्मिघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की तारीखों में एक दिन का बदलाव किया है। पहले यह खेल 27 जुलाई से सात अगस्त के बीचे खेले जाने थे, लेकिन अब यह खेल 28 जुलाई से आठ अगस्त के बीच खेले जाएंगे। सीजीएफ ने एक बयान में कहा, "सीजीएफ और बर्मिघम 2022 की आयोजन समिति का यह संयुक्त ऐलान कोविड-19 के कारण अंतर्राष्ट्रीय खेल कैलेंडर में आए बदलावों के चलते आया है।"

उद्घाटन समारोह की तारीखों में बदलाव हाल ही में दोबारा पुनिर्धारित किए गए यूईएफए महिला फुटबाल चैम्पियनशिप के कार्यक्रम में संभावित सेमीफाइनल की तारीखों में टकराव को रोकने के लिए किया गया है। बर्मिघम-2022 खेल इतिहास में पहले ऐसे खेल होंगे जिनमें महिलाओं द्वारा पदक जीतने की संख्या ज्यादा होगी।

डब्ल्यूडब्ल्यूई, स्मैकडाउन और एनएक्सटी की हिंदी कमेंट्री सोनी टेन3 चैनलों पर

भारत में डब्ल्यूडब्ल्यूई के एक्सक्लूसिव ब्रॉडकास्ट पार्टनर सोनी पिक्चर्स स्पोर्ट्स नेटवर्क (एसपीएसएन) ने अपने साप्ताहिक फ्लैगशिप शोज- डब्ल्यूडब्ल्यूई, स्मैकडाउन और एनएक्सटी में फिर से लाइव हिंदी कमेंट्री शुरू करने की घोषणा की है। डब्ल्यूडब्ल्यूई के प्रशंसक सोनी टेन 3 चैनलों पर हिंदी में अपने पसंदीदा डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार्स के मुकाबले का आनंद ले सकते हैं। इंग्लिश कमेंट्री में इसका आनंद लेने के लिए उन्हें सोनी टेन 1 ट्यून करना होगा।

इसके अलावा एसपीएसएन डब्ल्यूडब्ल्यूई के सबसे बड़े पे-पर-व्यू इवेंट्स में से एक बैकलैश का 15 जून से हिंदी और इंग्लिश में सीधा प्रसारण करेगा।

रिचर्डसन ने टी 20 विश्व कप पर आईसीसी के फैसले का समर्थन किया

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन ने टी-20 विश्व कप पर कोई फैसला लेने के लिए और समय लेने के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के फैसले का समर्थन किया है। क्रिकेट डॉट काम डॉट एयू ने रिचर्डसन के हवाले से कहा, " यह जानना हमेशा अच्छा होता कि भविष्य में क्या होने वाला है, लेकिन फैसला करने के लिए जितना संभव हो उतना हम समय ले सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है। फैसला करने की कोई जल्दबाजी नहीं है।"

उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि यह सही फैसला है। मुझे लगता है कि आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने इस बीमारी को काफी अच्छी तरह से रोका है। इसलिए इन गर्मियों में सामान्य स्थितियों में क्रिकेट के आयोजन को लेकर कुछ सकारात्मक माहौल बना है।"

इंग्लैंड के साथ यह आम सीरीज नहीं होगी : होल्डर

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा है कि इंग्लैंड के साथ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज कोरोना वायरस के कारण बनाए गए नियमों के चलते आम द्विपक्षीय सीरीज नहीं होगी। यह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज कोविड-19 के बाद शुरू होने वाली पहली सीरीज होगी। विंडीज की टीम सीरीज के लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी है।

होल्डर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, "इंग्लैंड के साथ होने वाली सीरीज आम द्विपक्षीय सीरीज नहीं होगी, लेकिन अंत में विश्व क्रिकेट को लेकर हम इस स्थिति में हैं, इस समय में विश्व की स्थिति भी यही है। इसमें कोई शक नहीं है कि आगे यह अलग होगी।"

उन्होंने कहा, "लेकिन हमें इसे लेकर आगे बढ़ना होगा और इस मुश्किल समय में स्थितियों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय