खेल की 5 बड़ी खबरें: विराट कोहली को मिला ये खास सम्मान और पंजाब के ऑलराउंडर ने धोनी को लेकर दी बड़ी प्रतिक्रिया

विराट कोहली को विजडन अलमैनाक 2010 दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया है। कोहली उन पांच क्रिकेटरों में शूमार हो गए हैं जिन्हें 1971 से 2021 के दशक तक वनडे खिलाड़ी चुना गया है और पंजाब किंग्स के ऑलराउंडर उत्कर्ष सिंह ने चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम एस धोनी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विजडन अलमैनाक के दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी चुने गए कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली को विजडन अलमैनाक 2010 दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया है। कोहली उन पांच क्रिकेटरों में शूमार हो गए हैं जिन्हें 1971 से 2021 के दशक तक वनडे खिलाड़ी चुना गया है। कोहली 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे। कोहली ने 10 वर्षो में 60 के ज्यादा के औसत से 11,000 से ज्यादा रन बनाए हैं और 42 शतक जड़े हैं। श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन 2000 के दशक में वनडे क्रिकेटर चुने गए थे। उन्होंने श्रीलंका को 2011 विश्व कप के फाइनल में पहुंचाने में मदद की थी और उस दशक में 335 विकेट लिए थे। भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और कपिल देव को क्रमश: 1990 और 1980 में दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया था। सचिन ने 1998 में नौ वनडे शतक जड़े थे जो उस केलेंडर वर्ष में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया सबसे ज्यादा शतक था। कपिल ने 1980 में किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा विकेट लिए थे और सर्वाधिक स्ट्राइक रेट के साथ 1000 से ज्यादा रन बनाए थे। कपिल ने अपनी कप्तानी में भारत को पहली बार विश्व कप चैंपियन बनाया था। इनके अलावा वेस्टइंडीज के विवियन रिचडर्स को 1970 के दशक का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पंजाब के इस खिलाड़ी ने एम एस धोनी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी

पंजाब किंग्स के ऑलराउंडर उत्कर्ष सिंह ने चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम एस धोनी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उत्कर्ष ने बताया कि किस तरह धोनी की सलाह से उनका पूरा गेम ही बदल गया। 2017 में एम एस धोनी ने उत्कर्ष सिंह को सलाह दी थी कि गेंदबाजी करते वक्त हमेशा गेंद को टर्न कराने की कोशिश करो। उत्कर्ष सिंह झारखंड के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेलते हैं। उन्होंने बताया कि रांची में ट्रेनिंग कैंप के दौरान एम एस धोनी आते थे और यंगस्टर्स को गाइड करते थे। वो प्रैक्टिस सेशन में भी हिस्सा लेते थे। पंजाब किंग्स के साथ इंटरव्यू में उत्कर्ष सिंह ने कहा "जब भी रांची में हमारा कैंप लगता था वो आकर टीम के साथ प्रैक्टिस करते थे। निश्चित तौर पर उनका हम सबके ऊपर काफी प्रभाव रहा है। मुझे अभी भी याद है जब उन्होंने मुझसे कहा था "उत्कर्ष देख मुझे सिर्फ एक ही चीज चाहिए कि जब भी गेंदबाजी करो हर बार टर्न कराने की कोशिश करो।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

यूथ मुक्केबाजी : विकास ने यूरोपीय चैंपियन को बाहर किया

पोलैंड में जारी एआईबीए युवा पुरुष और महिला विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए, विकास ने यूरोपीय युवा चैंपियन यासेन राडदेव के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की । मुकाबले के दूसरे दिन पांच भारतीय मुक्केबाजों ने उल्लेखनीय जीत दर्ज की। पुरुषों के 52 किग्रा वर्ग में खेलते हुए, विकास ने सावधानी शुरूआत की लेकिन जल्द ही आक्रामक इरादे के साथ सामने आने लगे। हाल ही में एड्रियाटिक पर्ल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी ने नेराडेव न्को कोई मौका नहीं दिया और इस बुल्गेरियाई के खिलाफ 5-0 से आराम से जीत दर्जकी। विकास अब मंगोलिया के सुखबत एनखोरीगेट के खिलाफ दूसरे के मुकाबले में भिड़ेंगे। एशियाई युवा चैंपियन विंका (60 किग्रा) और पूनम (57 किग्रा) ने भी अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जीत हासिल की। विंका ने बोस्निया और हरजेगोविना की तारा बोहतजुक और पूनम ने हंगरी की बीट वरगा को हराया। भारतीयों द्वारा अपने विरोधियों के खिलाफ कई शक्तिशाली वार करने के बाद रेफरी को प्रतियोगिता रोकनी पड़ी और उन्हें आरएससी के फैसले के साथ विजेता घोषित किया गया। अंतिम -8 चरण में प्रवेश के साथ, विंका और पूनम अब भारत के पदकों को हासिल करने से केवल एक मुकाबला दूर हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दुनिया भर में कोरोना का कहर, रद्द हो सकता है ओलंपिक

जापान की सत्तारूढ़ पार्टी लिबरल डेमेक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के महासचिव तोशिहिरो निकाई ने गुरूवार को कहा कि अगर कोरोना वायरस से स्थिति और बिगड़ती है तो इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक को रद्द करना भी एक विकल्प हो सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के बाद पार्टी में नंबर-2 के नेता निकाई ने एक टीवी में बताया कि अगर कोरोना वायरस से स्थिति और बिगड़ती है तो खेलों को रद्द करना एक विकल्प हो सकता है। उनका बयान ऐसे समय सामने आया है जब बुधवार को ही ओलंपिक शुरू होने में 100 दिन शेष रह गए थे। टोक्यो ओलंपिक का आयोजन पिछले साल होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे 2021 तक स्थगित किया गया था। जापान सरकार के कोविड-19 सबसमिति की प्रमुख शिगेरु ओमी ने एक दिन पहले संसदीय सत्र को बताया कि महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार को कड़े कदम उठाने की जरूरत है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तैराकी : नटराज ओलंपिक ए क्वालीफिकेशन मार्क के करीब पहुंचे

भारत के तैराक श्रहरि नटराज ने ताशकंद में चल रहे उज्बेकिस्तान ओपन समर स्विमिंग चैंपियनशिप के पुरुष 100 मीटर बैकस्ट्रोक के शुरूआती राउंड में 54.10 सेकेंड का समय लिया और वह ओलंपिक ए क्वालीफिकेशन समय 53.85 सेकेंड के करीब पहुंचे। 19 वर्षीय नटराज का निजी सर्वश्रेष्ठ 54.69 सेकेंड का है जो बी क्वालीफिकेश मार्क है। उन्होंने यह समय बुदापेस्ट में 2019 में हुए वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में हासिल किया था। नटराज अगर पुरुष 100 मीटर बैकस्ट्रोक वर्ग के फाइनल में ओलंपिक ए क्वालीफिकेशन मार्क हासिल कर लेते हैं तो वह भारत के पहले तैराक होंगे जो यह उपलब्धि हासिल करेगा। साजन प्रकाश सहित कुछ छह भारतीय तैराकों ने 2019 में बी क्वालीफिकेशन हासिल किया था लेकिन इससे ओलंपिक में क्वालीफाई करने की गारंटी नहीं है। 2020 का सीजन कोरोना महामारी के कारण बाधित रहा था। इस साल सभी छह तैराक अपने-अपने वर्ग में ए क्वालीफिकेशन मार्क हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय