नवजीवन बुलेटिन: भारत-चीन के बीच हुई संयुक्त सचिव की बैठक और प्रियंका गांधी का योगी पर हमला

लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के तौर-तरीकों को लेकर बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भारत-चीन के बीच कूटनीतिक बातचीत हुई और यूपी में कोरोना के चलते लगातार बढ़ रहे मृत्युदर को लेकर प्रियंका गांधी ने योगी सरकार पर निशाना साधा है।

user

नवजीवन डेस्क

भारत और चीन के बीच संयुक्त सचिव की बैठक हुई। यै बैठक करीब दो घंटे तक चली। लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तनाव कम करने के तौर-तरीकों को लेकर बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भारत-चीन के बीच कूटनीतिक वार्ता शुरू हुई थी। अधिकारियों ने बताया कि विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) नवीन श्रीवास्तव और चीनी विदेश मंत्रालय में महानिदेशक वू जियांगहो के बीच यह वार्ता शुरू हुई। पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले बिंदुओं से हटने पर चीनी और भारतीय सेनाओं के बीच बनी आपसी सहमति के दो दिन बाद यह बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में अंतरिक्ष विज्ञान और बैकों को लेकर में बड़े सुधार के अध्यादेश को मंजूरी दी गई है। अब सरकारी बैंक (अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक हो या मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक) रिजर्व बैंक के सुपर विजन पॉवर में आ जाएंगे। आरबीआई की शक्तियां जैसे अनुसूचित बैंकों पर लागू होती हैं, वैसे ही सहकारी बैंकों पर भी लागू होंगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में बहुत बड़ा सुधार किया है। आज तक हमने अंतरिक्ष में अच्छा विकास किया है अब ये एक तरह से सभी के उपयोग के लिए खोले जा रहे हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया जा रहा है। इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने अन्य पिछड़ा वर्ग के भीतर उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच के लिए गठित आयोग का कार्यकाल और छह महीने यानी 31 जनवरी 2021 तक बढ़ाने की मंजूरी दी है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के चलते लगातार बढ़ रहे मृत्युदर को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी की योगी सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि कोरोना से सबसे अधिक मृत्युदर वाले 15 जिलों में 4 जिले यूपी के हैं। पहला झांसी जहां हर 10 कोरोना पीड़ित में एक की मौत हो रही है। दूसरा मेरठ जहां हर 11 में एक कोरोना पीड़ित की मौत हो रही है, तीसरा आगरा और चौथा एटा में जहां हर 14 कोरोना पीड़ित में एक की मौत हुई है। प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर एक ग्राफ भी शेयर किया है। जिसमें इन जिलों में मौत का आंकड़ दिखाया गया है। प्रियंका ने आगे कहा है कि सोचने वाली बात है अगर केस बढ़ नहीं रहे तो मृत्युदर इतनी ज्यादा क्यों है?

दिल्ली हाईकोर्ट ने आप विधायक प्रकाश जरवाल की जमानत याचिका मंजूर कर ली है। प्रकाश जरवाल दिल्ली के एक डॉक्टर की आत्महत्या के मामले में आरोपी हैं। उन्हें 25000 रुपये का मुचलका भरना होगा जिसके बाद उन्हें रिहा किया जाएगा। आपको बता दें, देवली से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक प्रकाश जरवाल का साथी कपिल नागर पैसे के लिए लोगों को धमकाने जाता था। वह खुदकुशी करने वाले डॉक्टर राजेंद्र भाटी के घर भी धमकाने गया था। ये खुलासा दक्षिण जिला पुलिस की जांच में हुआ था। वहीं, पुलिस अधिकारियों के अनुसार पानी का टैंकर चलाने वाले 12 मालिकों ने जरवाल के खिलाफ बयान दिए थे।

लोकप्रिय