रेप मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख पर आने वाला है कोर्ट का फैसला, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

गुरमीत राम रहीम के खिलाफ रेप के एक मामले में पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट 25 अगस्त को अपना फैसला सुनाने वाली है। डेरा समर्थकों के भारी संख्या में पंचकूला पहुंचने से स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई है।

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम/ फोटो: Getty Images
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम/ फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के खिलाफ रेप के एक मामले में पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट 25 अगस्त को अपना फैसला सुनाने वाली है। इस फैसले से पहले डेरा प्रमुख के समर्थकों के भारी संख्या में पंचकूला पहुंचने से स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई है। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अगले 72 घंटे के लिए इंटरनेट मोबाइल सेवाएं बंद करने और यहां से गुजरने वाली ट्रेनों का रूट बदलने के निर्देश दे दिए गए हैं।

डेरा समर्थकों के चलते हिंसा की आशंका को देखते हुए पंजाब और हरियाणा में अर्द्धसैनिक बलों की 100 से भी ज्यादा कंपनियां तैनात की गई हैं। डेरा प्रमुख के खिलाफ रेप केस में फैसले से एक हफ्ते पहले से ही उनके अनुयायियों का पंचकूला आना शुरू हो गया था। गुरुवार तक हजारों की संख्या में डेरा समर्थक पंचकुला में इकट्ठा हो चुके हैं। फाजिल्का स्थित डेरा में भी हजारों की तादाद में समर्थकों का जमावड़ा लग चुका है। प्रशासन ने इसे देखते हुए सेक्टर-16 स्थित क्रिकेट स्टेडियम को एक दिन के लिए जेल में तब्दील कर दिया गया है। प्रशासन ने कहा कि अगर 25 अगस्त को अनुयायी चंडीगढ़ में दाखिल होने की कोशिश करते हैं तो उनको पुलिस हिरासत में लिया जाएगा।

हालांकि, इस बीच एक फेसबुक पोस्ट के जरिये डेरा प्रमुख ने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की और कहा कि उनकी तबियत ठीक नहीं है, फिर भी फैसले के दिन वह कोर्ट में जरूर उपस्थित होंगे।

किसी भी तरह की कानून-व्यवस्था की समस्या से निपटने के लिए पंजाब और हरियाणा पुलिस हाई अलर्ट पर है। वरिष्ठ अधिकारी व्हाट्सएप्प समूहों, फेसबुक, ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर कड़ी नजर रख रहे हैं। प्रशासन ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने को कहा है।

गुरमीत राम रहीम पर साल 2002 में उन्हीं के डेरे की एक साध्वी ने यौन शोषण का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री समेत पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखा था। इसका संज्ञान लेते हुए हाईकोर्ट ने सीबीआई को मामले की जांच के आदेश दिए थे। अब इसी मामले में कोर्ट का फैसला आने वाला है।

Published: 24 Aug 2017, 7:50 PM
लोकप्रिय