अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: लॉकडाउन में ढील का कोई खास फायदा नहीं, मई में भी 23 फीसदी से ज्यादा बेरोजगारी दर

कोरोना वायरस के प्रकोप और लॉकडाउन की वजह से देश में बेरोजगारी चरम पर बनी हुई है। लॉकडाउन में ढील के बावजूद मई महीने में देश में बेरोगारी की दर 23.48 फीसदी की ऊंचाई पर रही। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों से यह बात सामने आई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

खरीफ फसलों के एमएसपी में 50-83 फीसदी तक वृद्धि

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आगामी फसल वर्ष 2020-21 के खरीफ सीजन की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि को मंजूरी दी।मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी मीडिया को देते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कहा कि सरकार ने खरीफ फसलों के एमएसपी में 50 फीसदी से 83 फीसदी तक की वृद्धि की है। उन्होंने बताया कि खरीफ सीजन की प्रमुख फसल धान का एमएसपी 50 फीसदी बढ़ाकर 1868 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। इसी प्रकार ज्वार का एमएसपी 2620 रुपये और बाजरे का 2150 रुपये प्रति क्िंवटल तय किया है।मंत्रिमंडल ने कृषि लागत और मूल्य आयोग यानी सीएसीपी की सिफारिश के आधार पर एमएसपी में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है।

सरकार ने कहा, 50 करोड़ के टर्नओवर वाली कंपनी छोटे उद्योगों के अंतर्गत आएगी

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के कहा कि भारत सरकार ने एमएसएमई की परिभाषा को और विस्तार दिया है। अब सूक्ष्म उद्योगों के लिए सीमा एक करोड़ रुपये का निवेश और पांच करोड़ रुपये का टर्नओवर होगी।वहीं 10 करोड़ रुपये का निवेश और 50 करोड़ रुपये के टर्नओवर वाले उद्योग छोटे उद्योगों के अंतर्गत आएंगे, जबकि 20 करोड़ रुपये निवेश और 250 करोड़ रुपये टर्नओवर वाले उद्योग मध्यम उद्योगों की श्रेणी में आएंगे।

मई में भी 23 फीसदी से ज्यादा बेरोजगारी दर, लॉकडाउन में ढील का खास फायदा नहीं

कोरोना वायरस के प्रकोप और लॉकडाउन की वजह से देश में बेरोजगारी चरम पर बनी हुई है। लॉकडाउन में ढील के बावजूद मई महीने में देश में बेरोगारी की दर 23.48 फीसदी की ऊंचाई पर रही। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों से यह बात सामने आई है।

हालांकि यह अप्रैल के 23.52 फीसदी के बेरोजगारी दर से थोड़ा सा कम है। गौरतलब है कि देश भर में लॉकडाउन का पांचवां चरण लागू हो चुका है। हालांकि इसे अनलॉक-1 भी कहा जा रहा है, क्योंकि इस दौरान ज्यादा आर्थिक गतिविधियां खोल दी गई हैं। लेकिन ऐसा लगता नहीं कि मई महीने में जो लॉकडाउन में ढील दी गई थी, उसका कोई खास असर रोजगार पर हुआ है। हाल में आए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल महीने में कोर सेक्टर की इंडस्ट्री के उत्पादन में 38.1 फीसदी की गिरावट आई है।

मई में मारुति सुजुकी की इकाइयों से बिक्री 18 हजार के पार

ऑटोमोबाइल की दुनिया की जानी-मानी कंपनी मारुति सुजुकी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है कि उनकी कंपनी ने इस साल मई में 18,539 कार बेचे हैं। इस तरह से घरेलू बाजार में कुल 13,865 इकाइयां बेची गई हैं और 23 इकाइयां अन्य ओईएम की है।कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, "कंपनी ने लॉकडाउन के बाद सरकारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए 12 मई से मानेसर में स्थित प्लांट और 18 मई से गुरुग्राम स्थित प्लांट में अपने उत्पादन की प्रक्रिया की शुरुआत की थी।"इसमें आगे कहा गया, "25 मई, 2020 से सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) में भी उत्पादन की शुरुआत की गई। एसएमजी मारुति सुजुकी के लिए अनुबंध के आधार पर कारों का निर्माण करता है।"बयान के मुताबिक, "यह सुनिश्चित करते हुए कि सुरक्षा के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है, कंपनी ने मूंदड़ा और मुंबई बंदरगाहों पर संचालन फिर से शुरू होने के बाद 4,651 इकाइयों का निर्यात किया।"

शेयर बाजार में बढ़त, सेंसेक्स 879 अंकों की उछाल के साथ बंद

देश में कोरोना के बढ़ते केस के बीच सरकार ने ज्यादातर आर्थिक गति​विधियों को खोलने की इजाजत दे दी है। इस ऐलान के बाद सोमवार को जब शेयर मार्केट खुला तो बीएसई सेंसेक्स में 1218 अंकों तक का उछाल देखा गया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 879 अंकों की तेजी के साथ 33,303.52 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी 246 अंकों की तेजी के साथ 9,826.15 पर बंद हुआ।

सुबह सेंसेक्स 482 अंकों की तेजी के साथ 32,906 पर खुला। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 146 अंक की तेजी के साथ 9,727 पर खुला। शुक्रवार को सेंसेक्स 32,424.10 पर बंद हुआ था। दोपहर 12.17 बजे तक सेंसेक्स 1218 अंकों की उछाल के साथ 33,642 पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान निफ्टी भी 351 अंकों की तेजी के साथ 9,931.60 पर पहुंच गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय