सिनेजीवन: क्रिसमस नहीं अब इस महीने रिलीज होगी ‘लाल सिंह चड्ढा’ और 93 साल में पहली बार आगे बढ़े ऑस्कर अवॉर्ड्स!

आमिर- करीना की क्रिसमस रिलीज ‘लाल सिंह चड्ढा’ की बात करें तो फिल्म की रिलीज अब आगे बढ़ाई जा सकती है और मेट गाला इवेंट और कान्स फिल्म फेस्टिवल के कैंसल होने के बाद आब खबरें हैं कि 1929 से शुरू हुई ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी इस साल पोस्टपॉन की जा सकती है।

फोटो: Getty Image
फोटो: Getty Image
user

नवजीवन डेस्क

क्रिसमस पर रिलीज नहीं होगी आमिर खान की "लाल सिंह चड्ढा"!

लॉकडाउन की वजह से सभी आने वाली फिल्मों की शूटिंग अटकी पड़ी है। जहां कुछ फिल्मों के डिब्बाबंद होने की खबरें हैं, वहीं कुछ की रिलीज को पोस्टपोन किया जा रहा है। आमिर खान- करीना कपूर खान की बहुप्रतीक्षित क्रिसमस रिलीज 'लाल सिंह चड्ढा' की बात करें तो फिल्म की रिलीज अब आगे बढ़ाई जा सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो अपनी घोषित रिलीज डेट पर लाल सिंह चड्ढा को रिलीज करना अब मुश्किल है। आमिर खान ने फिलहाल फिल्म की 60 प्रतिशत शूटिंग ही पूरी की है। जबकि फिल्म का बड़ा हिस्सा अभी बचा हुआ ही है। लिहाजा, फिल्म को अप्रैल 2021 तक आगे बढ़ाया जा सकता है।

फिल्म की टीम सेकेंड शेड्यूल के लिए चंडीगढ़ जाने वाली थी। शूटिंग बिल्कुल टाइम के हिसाब से चल रही थी और फिल्म का पहला टीजर दिवाली के मौके पर रिलीज किया जाना था। लेकिन लॉकडाउन की वजह से सब रूक गया और सारी प्लानिंग पर ब्रेक लग गई। यदि अगस्त या सितंबर से फिल्म की शूटिंग शुरु भी हो जाती है, तो भी समय पर इसे रिलीज करना मुश्किल होगा। इसे 2021 अप्रैल के लिए लॉक किया जा सकता है।

रमजान के महीने में सलमान खान ने की नेक पहल

कोविड-19 के खिलाफ पूरे देश की लड़ाई के दौरान सलमान खान ने हमेशा मदद का हाथ आगे बढ़ाया है। महामारी के बीच, सलमान ने लोगों को घर पर रहने, सामाजिक दूरी का पालन करने और मदद करने की सलाह देने के साथ ही जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न प्लेटफार्म का उपयोग किया। सलमान हर गुजरते दिन के साथ हर तरह से मदद की पेशकश कर रहे हैं। ऑल इंडिया स्पेशल आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (एआईएसएए) से जुड़े दिहाड़ी मजदूरों की मदद करने से लेकर 32,000 दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने तक, सलमान लगातार परिस्थिति पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। हाल ही में सुपरस्टार ने अपने फार्महाउस के आसपास के गांवों के लिए भोजन और अन्य संसाधनों की व्यवस्था करते हुए, करीब 2500 परिवारों की मदद की।

93 साल में पहली बार 4 महीने आगे बढ़े 'ऑस्कर अवॉर्ड्स'!

दुनियाभर में फैले कोरोना संक्रमण का असर हर जगह पर देखने को मिल रहा है। इस वायरस का असर इंटरटेरमेंट इ्ंडस्ट्री में भी देखने को मिला। इस वायरस की वजह से कई अवार्ड शो भी कैंसिल हो गए हैं। मेट गाला इवेंट और कान्स फिल्म फेस्टिवल के कैंसल होने के बाद आब खबरें हैं कि 1929 से शुरू हुई ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी इस साल पोस्टपॉन की जा सकती है। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज फरवरी में होने वाले 93वें ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी को पोस्टपॉन करने पर विचार कर रही है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार निश्चित तौर पर इस बारे में अभी कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आई है। खबरें हैं कि 28 फरवरी 2021 को होने वाला ऑस्कर पुरस्कार समारोह अब मई-जून 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

'पाताल लोक' की सफलता का कारण इसकी कहानी : अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा अपने प्रोडक्शन की वेब सीरीज 'पाताल लोक' को मिल रही सराहना से बेहद खुश हैं और इसकी सफलता के पीछे की वजह इसकी कहानी को मानती हैं। अनुष्का ने कहा, "दर्शकों और आलोचकों ने 'पाताल लोक' को जो प्यार दिया है, उससे मैं अभिभूत हूं। 'पाताल लोक' की सफलता का कारण इसकी कहानी है। आज के दौर में बेहतरीन कहानी वास्तव में सबसे अहम मानदंड है। कर्णेश और मैंने क्लीन स्लेट फिल्म्ज (प्रोडक्शन हउस) के जरिए दर्शकों को हमेशा कुछ ऐसा देने की कोशिश की है, जिसे उन्होंने पहले कभी नहीं देखा हो।"

वेब सीरीज की सफलता का श्रेय अनुष्का ने पूरी टीम को दिया है और कहा कि इसके निर्माण प्रक्रिया के दौरान उन्होंने बतौर निर्माता बहुत कुछ सीखा है। अनुष्का ने कहा कि जयदीप अहलावत, नीरज काबी, अभिषेक बनर्जी, स्वस्तिका मुखर्जी, निहारिका, जगजीत, गुल पनाग आदि कलाकारों ने कहानी का जादू पर्दे पर बिखेरने के लिए पूरी शिद्दत के साथ काम किया है।

आमिर खान-किरण राव के 'पानी फाउंडेशन' की एंड्रयू मिलिसन ने की तारीफ

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंड्रयू मिलिसन ने हाल ही में आमिर खान और किरण राव के पानी फाउंडेशन पर अपने यूट्यूब चैनल पर एक एपिसोड जारी किया है। एंड्रयू ने वाटरशेड प्रबंधन पर किए गए काम को समझने के लिए महाराष्ट्र के एक गांव का दौरा किया था। पानी फाउंडेशन द्वारा आयोजित वाटर कप प्रतियोगिता की बदौलत ग्रामीणों ने जो काम किया है, उससे वह पूरी तरह से अचंभित थे और उन्होंने इसे विश्व का सबसे बड़ा पर्माकल्चर प्रोजेक्ट के रूप में वर्णित किया है।

यहां तक कि उन्होंने इस पर एक शार्ट फिल्म भी बनाई है और इसे अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किया है। पानी फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो सक्रिय रूप से पर्यावरण के लिए काम करता है। यह महाराष्ट्र राज्य में सूखे की रोकथाम और जल प्रबंधन के क्षेत्रों में काम करता है। संगठन की स्थापना आमिर खान, किरण राव, रीना दत्ता और सत्यजित भटकल ने की है। पानी फाउंडेशन का उद्देश्य, राज्य भर के कई गांवों में जलापूर्ति बहाल करना है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next