सिनेजीवन: हॉलीवुड में ऐसे कई हैं ‘जोकर’ और परिणीति चोपड़ा बोलीं- ग्लैम अवतार में दिखे महीनों हो गए 

जोक्विन फीनिक्स अपनी हालिया रिलीज फिल्म में एक ‘जोकर’ का ही किरदार निभा रहे हैं, यह पूरी की पूरी थ्रिलर फिल्म एक जोकर के किरदार को ही समर्पित है। वहीं अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का कहना है कि पिछले कई महीनों से वह ग्लैमरस अवतार में नजर नहीं आई हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईएएनएस

कॉमिकबुक्स के पन्नों से लेकर एक पॉपुलर वीडियो गेम तक और इसके साथ ही लोकप्रिय टेली-सीरीज से 'बैटमैन' की फिल्मों तक, फिक्शन में जोकर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण विलेन के किरदार में रहा है। जैसा कि हम जानते हैं कि जोक्विन फीनिक्स अपनी हालिया रिलीज फिल्म में एक 'जोकर' का ही किरदार निभा रहे हैं, यह पूरी की पूरी थ्रिलर फिल्म एक जोकर के किरदार को ही समर्पित है। ऐसे में जोक्विन भी उन प्रतिष्ठित अभिनेताओं की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने जोकर के अपने चरित्र को अपनी-अपनी शैली में एक खलनायक का रूप दिया है।

फीनिक्स से पहले हीथ लेजर, जैक निकोल्सन और जेरेड लेटो इस तरह के एक ऐतिहासिक विलेन के किरदार में अपनी परफॉर्मेस दे चुके हैं और इस श्रेणी में मार्क हमिल के नाम को भी नहीं भूला जा सकता है जिन्होंने एक एनिमेटेड सीरीज में एक जोकर के किरदार को अपनी आवाज दी है।

बिल फिंगर, बॉब केन और जेरी रॉबिन्सन द्वारा बनाया गया यह सुपरविलेन, पहली बार 1940 में 'बैटमैन' के पहले संस्करण में डीसी कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित किया गया था। वक्त के साथ-साथ इन किरदारों में कई तरह के बदलाव भी आए।

आइए ऐसे ही कुछ यादगार कलाकारों को देखते हैं जिन्होंने पर्दे पर जोकर के किरदार में अपने शानदार अभिनय से जान डाल दी :

'बैटमैन' टेलीविजन सीरीज (1966-1968) में सीजर रोमेरो : 1960 में आई लाइव-एक्शन सीरीज 'बैटमैन' में रोमेरो ने जोकर के किरदार को निभाया था। अपनी मूंछ के प्रति सीजर का एक खास लगाव था और इस किरदार में भी उन्होंने इसे बनाए रखा। इसी के साथ चेहरे पर ट्रेडमार्क व्हाइट मेकअप था और उनके बाल हरे थे।

'बैटमैन' फिल्म (1989) में जैक निकोल्सन :

इस फिल्म की रिलीज के वक्त निकोल्सन एक बहुत बड़े स्टार थे और इसी के चलते फिल्म में बैटमैन का किरदार निभाने वाले माइकल कीटन के साथ फिल्म के पोस्टर में उन्हें भी अच्छी-खासी स्पेस दी गई थी। 60 के दशक में रोमेरो ने जोकर के जिस किरदार को निभाया था वह हंसता-मुस्कुराता था और यही इस किरदार की खासियत थी, लेकिन निकोल्सन ने इस किरदार को एक नया रूप दिया। टिम बर्टन की इस फिल्म में निकोल्सन द्वारा निभाया गया जोकर का यह किरदार थोड़ा डार्क और मनोविक्षिप्त था। एक इंटरव्यू में निकोल्सन ने बताया था कि उनके एक जोकर के रूप में अपने द्वारा निभाए गए इस किरदार पर गर्व है।

'बैटमैन : द एनिमेटेड सीरीज' (1992-1995) में मार्क हेमिल :

इस ऐनिमेटेउ सीरीज में हेमिल ने जोकर के किरदार को अपनी आवाज दी थी। हेमिल ने अपना यह काम बखूबी निभाया। महज अपनी आवाज का उपयोग कर हेमिल ने गुस्सा, दुख, डर और फनी हर एक इमोशन को बेहतर ढंग से बयां किया। इस किड्स सीरीज में वह एक ऐसे सुपरविलेन को बनाने में समर्थ रहे जिसमें बड़ों की भी रूचि थी।

'द डार्क नाईट' (2008) में हीथ लेजर :

अब तक निभाए गए जोकर के किरदारों में यह सबसे बेहतरीन रहा। लेजर द्वारा निभाए गए इस किरदार को देखकर कभी दर्शकों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं तो कभी यह पूरी तरह से आपके ध्यान को अपनी ओर आकर्षित कर लेता तो कभी आप इस पर सहानुभूति जताते हैं तो कभी आपको इस पर हंसी आती है। आज भी हीथ को उनके द्वारा निभाए गए इस किरदार के लिए याद किया जाता है। इस किरदार के लिए हीथ को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का ऑस्कर भी मिला।

'सुसाइड स्क्वॉड' (2016) में जेरेड लेटो : इस किरदार को निभाना जेरेड के लिए आसान नहीं रहा क्योंकि हीथ अपने अभिनय से जोकर के किरदार को पहले ही अमर बना चुके थे, ऐसे में जेरेड पर काफी दबाव था। लेटो ने इस किरदार में एक रॉकस्टार व्यक्तित्व का तड़का डालते हुए किरदार की मानसिक विक्षिप्तता को भी दिखाया। मार्गोट रॉबी द्वारा निभाए गए हार्ले क्वींन के किरदार के साथ जेरेड की केमिस्ट्री को फिल्म में लोगों ने काफी पसंद किया। हॉलीवुड के लाइव-एक्शन इतिहास में पहली बार किसी जोकर को प्यार में पड़ते हुए और गर्लफ्रेंड बनाते हुए देखा गया।

'जोकर' (2019) में जोक्विन फीनिक्स : अगस्त में वेनिस फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म को आठ मिनट का स्टैंडिंग ओवेशन मिला। यह जोकर के किरदार की मूल कहानी है, इसमें किरदार के शुरुआती दिनों को दिखाया गया है और किस तरह से उसमें आक्रोश की उत्पत्ति हुई और वह एक सुपरविलेन बन बैठा, इस सफर को भी बखूबी दिखाया गया है। फीनिक्स के किरदार के माध्यम से हम आर्थर फ्लेक के किरदार को जान पाते हैं, एक इंसान जो पहले एक मामूली सा जोकर था, लेकिन सामाजिक परिस्थितियों के चलते वह आगे चलकर एक सुपरविलेन बन जाता है। टॉड फिलिप्स इसके निर्देशक हैं।

सिनेजीवन: हॉलीवुड में ऐसे कई हैं ‘जोकर’ और परिणीति चोपड़ा बोलीं- ग्लैम अवतार में दिखे महीनों हो गए 

अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का कहना है कि पिछले कई महीनों से वह ग्लैमरस अवतार में नजर नहीं आई हैं क्योंकि वह 'द गर्ल ऑन द ट्रेन' की हिंदी रीमेक और बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल की बायोपिक, इन दो यथार्थवादी फिल्मों में काम करने के चलते व्यस्त हैं। परिणीति ने गुरुवार को इंस्टाग्राम पर अपने ग्लैमरस अवतार को साझा किया। इस तस्वीर में वह एक लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं। लाइट मेकअप और क्लासिक रेड लिपस्टिक के साथ परिणीति ने अपने इस लुक को कम्प्लीट किया है।

तस्वीर के कैप्शन में परिणीति ने लिखा, “फिलहाल साइना नेहवाल पर बन रही फिल्म की तैयारी में व्यस्त हूं और अभी-अभी 'द गर्ल ऑन द ट्रेन' की शूटिंग पूरी हुई है। दोनों यर्थाथवादी फिल्में हैं। पिछले कई महीनो से मेकअप नहीं किया है! यह तस्वीर इंस्टाग्राम के लिए कम और मेरे लिए ज्यादा है।”

परिणीति ने हाल ही में फिल्म 'द गर्ल ऑन द ट्रेन' की शूटिंग खत्म की है। यह इसी नाम से बनी हॉलीवुड फिल्म की हिंदी रीमेक है। फिल्म की कहानी साल 2015 में आई पाउला हॉकिन्स की बेस्ट सेलर किताब पर आधारित है। फिल्म की कहानी एक तलाकशुदा महिला की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है जो एक लापता व्यक्ति की जांच में इस कदर उलझ जाती है जो उसकी जिंदगी की दिशा ही बदल देती है।

लोकप्रिय