सिनेजीवन: मशहूर अभिनेता रियो कपाड़िया का निधन और जवान की पायरेसी रोकने के लिए रेड चीलीज ने उठाया सख्त कदम

दिग्गज अभिनेता रियो कपाड़िया का निधन हो गया है और फिल्म जवान की पायरेसी रोकने के लिए शाहरुख खान की रेड चीलीज ने सख्त कदम उठाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मशहूर अभिनेता रियो कपाड़िया का निधन, चक दे इंडिया समेत इन फिल्मों में किया था काम

फिल्म इंडस्ट्री से एक बुरी खबर सामने आ रही है। दिग्गज अभिनेता रियो कपाड़िया नहीं रहे। 'चक दे इंडिया', 'हैप्पी न्यू ईयर' जैसी फिल्मों में काम कर चुके इस कलाकार का 14 सितंबर को निधन हो गया। उन्होंने 14 सितंबर को दोपहर साढ़े 12 बजे अंतिम सांस ली। मौत की वजह फिलहाल सामने नहीं आई है। रियो कपाड़िया का अंतिम संस्कार 15 सितंबर को गोरेगांव के शिवधाम शमशान भूमि में होगा। अभिनेता के परिवार में उनकी पत्नी मारिया फराह, बच्चे अमन और वीर हैं।

पहले थियेटर, फिर टेलीविजन और फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से रियो कपाड़िया ने काफी तारीफें बटोरी थीं। वो 'चक दे इंडिया', 'खुदा हाफिज', 'द बिग बुल', 'एजेंट विनोद', 'हैप्पी न्यू ईयर', 'मर्दानी' सहित कई फिल्मों का हिस्सा रहे। उन्हें हाल ही में 'मेड इन हेवन 2' के एक एपिसोड में देखा गया था। फिल्मों के अलावा, अभिनेता टेलीविजन पर भी एक प्रमुख चेहरा थे जहां उन्होंने 'सपने सुहाने लड़कपन के' और सिद्धार्थ तिवारी की 'महाभारत' जैसे शो में अभिनय किया। ये थियेटर में भी काफी एक्टिव थे।

जवान की पायरेसी रोकने के लिए शाहरुख खान की रेड चीलीज ने उठाया सख्त कदम

जवान की बढ़ती पॉपुलैरिटी ने पायरेसी को भी बढ़ावा दिया है और फिल्म अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लीक हो रही है। लेकिन अब इस मुद्दे से निपटने के लिए रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट ने व्हाट्सएप और दूसरे प्लेटफार्मों पर क्लिप साझा करने या अपलोड करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन की मांग की है। खबर है कि प्रोडक्शन हाउस ने पायरेटेड क्लिप सेंड करने वाले लोगों और ग्रुप्स को ट्रैक करने के लिए कई एंटी पायरेसी एजेंसियों को काम पर रखा गया है, जिनके बाद पुलिस उन सभी पर क्रिमिनल एक्शन लेगी। प्रोडक्शन हाउस ने आज सांताक्रूज़ वेस्ट के पुलिस स्टेशन में पुलिस ऑफिसर, श्री अमर पाटिल से पायरेसी फैलाने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कराई है।

प्रोडक्शन हाउस के करीबी सूत्र के मुताबिक, "हमने पहले ही सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर लोगों द्वारा चलाए जा रहे पायरेटेड अकाउंट्स का पता लगा लिया है, फिल्म जवान का पायरेटेड कंटेंट जारी करने के लिए उनके खिलाफ क्रिमिनल और सिविल एक्शन लिया जा रहा है। पाइरेसी एक बहुत बड़ा मुद्दा है जिसका फिल्म इंडस्ट्री बड़े पैमाने पर सामना कर रही है और यह फिल्म से जुड़े हजारों लोगों की कड़ी मेहनत को कमजोर करता है। अवैध रूप से रिकॉर्डिंग और लीक करने के ऐसे काम धोखाधड़ी, चोरी और बौद्धिक संपदा का उल्लंघन हैं।''


'केबीसी 15': अमिताभ बच्चन ने विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को दी शुभकामनाएं

मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने एमएस धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली को 'शानदार खिलाड़ी' बताते हुए आगामी क्रिकेट 'विश्व कप 2023' के लिए भारतीय टीम को शुभकामनाएं दी। क्विज-आधारित रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' सीजन 15 के 23वें एपिसोड में मध्य प्रदेश के इंदौर के शुभम गंगराडे ने हॉट सीट पर अपना सफर जारी रखा। होस्ट बिग बी ने एपिसोड की शुरुआत यह कहकर की, "देवियों और सज्जनों, इस शो में आने वाला हर प्रतियोगी सही मायने में एक खिलाड़ी है। एक क्रिकेटर की तरह, वे सीमा के पार, हर बाधा को पार कर सकते हैं।" अभिनेता ने कहा, “एक मुक्केबाज की तरह वे जीवन की हर चुनौती को अपरकट से हरा सकते हैं। एक फुटबॉलर की तरह, वे बहुत कुशलता से डिफेंडरों के बीच से गेंद को ड्रिबल करके गोल तक पहुंचा सकते हैं।''

उन्होंने कहा, “फ़ॉर्मूला वन कार चालक की तरह, वे अन्य ड्राइवरों से तेज गति से आगे निकल सकते हैं, और एक चैंपियन की तरह वे यह भी जानते हैं कि हॉट सीट पर कैसे पहुंचना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत की लगभग 140 करोड़ की आबादी में से अगर एक भी प्रतियोगी हॉट सीट पर पहुंचता है, तो वह एक चैंपियन के अलावा और कुछ नहीं हो सकता।''

हिंदी ने मेरे जीवन के हर पहलू में योगदान दिया : अनुपम खेर

हिंदी दिवस पर एक मजाकिया ट्वीट करते हुए दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने कहा कि हिंदी भाषा ने उनके जीवन के हर पहलू में बहुत बड़ा योगदान दिया है और उनके दोस्तों द्वारा हिंदी में अपशब्द बोलना और उनकी मां का हिंदी में उन्हें डांटना अच्छा लगता है। हर साल 14 सितंबर को मनाए जाने वाले हिंदी दिवस के अवसर पर एक पोस्ट में, खेर ने यह भी कहा कि जब कोई भारतीय मित्र लंबे समय तक लगातार अंग्रेजी में बात करता है, तो उन्हें "ओए बस कर" कहकर चुप कराने में बहुत खुशी होती है। उन्होंने अपने ट्वीट के साथ मुस्कुराते हुए शरारती चेहरे की कुछ इमोजी पोस्ट की।

उन्होंने एक्स पर हिंदी दिवस के अवसर पर लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने पोस्‍ट में लिखा,“हिंदी ने मेरे जीवन के हर पहलू में बहुत प्रमुख भूमिका निभाई है। अभिनय के क्षेत्र में अच्छी हिंदी बोलने की क्षमता आपके आधे से ज्यादा काम को अच्छा बना देती है। हिंदी ने हमेशा मेरा आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद की है। हिंदी गानों ने हमेशा मेरा मनोरंजन किया है और मुझे सुकून दिया है।"

उन्होंने आगे उल्लेख किया, "दोस्तों द्वारा बोली जाने वाली हिंदी गालियां और मेरी मां द्वारा हिंदी में डांटना मुझे हमेशा अच्छा लगता है। जब कोई लंबे समय तक हम पर अंग्रेजी थोपता है, तो हम "ओए बस कर” कहकर उसे चिढ़ाने में वास्तव में खुशी महसूस करते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */