Getting Latest Election Result...

अभिनेता कादर खान का 81 साल की उम्र में निधन, बॉलीवुड में शोक की लहर

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता कादर खान का निधन हो गया है। कादर खान लंबे समय से बीमार थे और कनाडा के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया है। हालत गंभीर होने पर उन्हें कुछ ही दिन पहले अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। सांस लेने में दिक्कत होने के बाद वे वेंटिलेटर पर थे।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिग्गज अभिनेता-निर्देशक कादर खान का कनाडा के टोरंटो के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार थे। उनके परिवार के एक सदस्य ने मंगलवार को इस खबर की पुष्टि की। कादर खान के परिवार में उनकी पत्नी हजरा, बेटा सरफराज, बहू और पोते-पोती हैं। एक करीबी रिश्तेदार अमहद खान ने बताया कि तड़के करीब चार बजे उनका निधन हो गया। उनकी अंत्येष्टि आज टोरंटो के कब्रिस्तान में की जाएगी।

कादर खान के बेटे सरफराज ने बताया, “मेरे डैड हमें छोड़कर चले गएए हैं। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वे कौमा में चले गए थे और 16-17 हफ्ते से अस्पताल में थे। उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा। हमारा पूरा परिवार यहीं पर है और हम यहां लंबे समय से रह रहे हैं. हम सबकी दुआओं के लिए उनका शुक्रिया अदा करते हैं।”

खबरों के मुताबिक, कादर खान को सांस लेने में परेशानी होने के बाद उन्हें साधारण वेंटिलेटर से हटाकर स्पेशल वेंटिलेटर पर रखा गया था। 81 साल के कादर खान पिछले कई सालों से बीमार थे। कादर खान की पिछली साल घुटनों की भी सर्जरी हुई थी, जिसके बाद से उनकी स्वास्थ्य में लगातार गिरावट देखने को मिली थी। सर्जरी के बाद उन्हें चलने-फिरने में काफी दिक्कतों को सामना करना भी पड़ा था।

कादर खान के निधन से बॉलीवुड में शोक की लरह है। उनके निधन पर अमिताभ बच्चन ने शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “कादर खान के निधन की खबर दुखद है। मेरी प्रार्थना और संवेदना, एक शानदार मंच कलाकार और बेहतरीन प्रतिभा वाले फिल्म अभिनेता, ज्यादातर मेरी कामयाब फिल्मों के प्रख्यात लेखक और अच्छे सहयोगी अब नहीं रहे।”

कादर खान के निधन पर अनुपम खेर ने दुख जताया है। अनुपम खेर ने एक वीडियो संदेश ट्वीट कर कहा, “कादर खान साहब के जाने का मुझे बहुत दुख है। मैंने उनके साथ बहुत सारी फिल्में की हैं, वे मेरे सीनियर थे, मेरे साथी थे, एक महान अभिनेता थे। मुझे उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला है, जिंदगी के बारे में, फिल्मों के बारे में, मंच के बारे में। वह एक महान स्कॉलर थे। उन्हें बहुत सारे विषयों पर बात करने में अच्छा लगता था। वे कई विषयों पर महारत हासिल रखते थे। हमारे देश ने बहुत ही महान कलाकार और बहुत ही खूबसूरत इंसान खो दिया है। मेरी उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं हैं। मैं प्राथना करूंगा कि भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।”

बता दें कि कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 को काबुल में हुआ। उन्होंने 1973 में ‘दाग’ फिल्म से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसमें राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में थे। इससे पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म ‘जवानी-दिवानी’ के लिए संवाद लिख चुके थे। एक पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्में लिखी। वह अब तक करीब 300 फिल्मों में काम कर चुके हैं और 250 से ज्यादा फिल्मों के संवाद लिख चुके हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Jan 2019, 10:56 AM