ब्रिटेन के सिर चढ़कर बोला माधुरी-ऐश का ‘डोला रे डोला’, 6 दशक बाद भी ‘अनारकली’ के इश्क का खुमार बरकरार

ब्रिटेन में एक रायशुमारी में फिल्म ‘देवदास’ के ‘डोला रे डोला’ गाने को अब तक का डांस आधारित सबसे शानदार गाना बताया गया है। 2002 में आई फिल्म देवदास के इस गीत में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित ने अपने डांस का जलवा बिखेरा था

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित पर फिल्माये गीत ‘डोला रे डोला’ को ब्रिटेन के ताजा सर्वे में बॉलीवुड के 50 डांस नंबरों में पहला स्थान मिला है। साल 2002 में प्रदर्शित संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में ‘डोला-रे-डोला’ ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया था और गाने की कोरियोग्राफी सरोज खान ने की थी। इस गाने को ब्रिटेन के ताजा सर्वे में बॉलीवुड के पचास डांस नंबरों में पहला स्थान मिला है।

ब्रिटेन स्थित ‘ईस्टर्न आई’ अखबार द्वारा प्रकाशित सूची में ‘डोला-रे-डोला’ गीत ने तमाम गानों को पीछे छोड़ दिया है। लोगों के वोट, सिनेमा का असर, कोरियोग्राफी, मंचन और डांस विशेषज्ञों की राय के आधार पर ‘50 ग्रेटेस्ट बॉलीवुड डांस नंबर’ की सूची तैयार की गई। बॉलीवुड के 50 लोकप्रिय गानों की सूची में साल 1960 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म मुगल-ए-आजम के गाने ‘जब प्यार किया तो डरना क्या’ को दूसरा स्थान मिला है। यह गाना मधुबाला पर फिल्माया गया था। तीसरे नंबर पर साल 1988 में प्रदर्शित अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की जोड़ी वाली फिल्म तेजाब का गाना ‘एक दो तीन’है। यह गाना माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया था।

लोगों ने ऋतिक रोशन की फिल्म ‘कहो न प्यार है’ के गाने ‘इक पल का जीना’ है को चौथे स्थान पर रखा है। वहीं देव आनंद और वैजंतीमाला स्टारर ज्वेल थीफ का गाना ‘होठों पे ऐसी बात मैं दबा कर ले आइ’ पांचवें स्थान पर है। धूम-3 का कमली गाना छठें नंबर पर, फिल्म कारवां का गाना 'पिया तू अब तो आजा' सातवें नंबर पर, खलनायक का 'चोली के पीछे क्या है' आठवें नंबर पर, दिल से का ‘चल छैंया छैंया’ नवें और शोले का ‘महबूबा-महबूबा’ दसवें स्थान पर हैं।

इस लिस्ट में अधिकतर गाने अभिनेत्री माधुरी दीक्षित से संबंधित हैं। टॉप 10 में दो गाने माधुरी दीक्षित के हैं।

लोकप्रिय