Netflix ने आज से भारत में पासवर्ड शेयरिंग किया बंद, IP एड्रेस के जरिए होगा वेरिफिकेशन

नेटफ्लिक्स ने भारत में पासवर्ड साझा करना बंद कर दिया है और अब वह उन ग्राहकों को सचेत करेगा जो अपने घरों के बाहर अपने खाते साझा कर रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने भारत में पासवर्ड साझा करना बंद कर दिया है और अब वह उन ग्राहकों को सचेत करेगा जो अपने घरों के बाहर अपने खाते साझा कर रहे हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा, "आज से, हम उन सदस्यों को एक ईमेल भेजेंगे जो भारत में अपने घर के बाहर नेटफ्लिक्स साझा कर रहे हैं।"

कहा गया कि "नेटफ्लिक्स खाता एक परिवार द्वारा उपयोग के लिए है। उस घर में रहने वाला हर कोई नेटफ्लिक्स का उपयोग कर सकता है, चाहे वे कहीं भी हों। घर पर, चलते-फिरते, छुट्टी पर -और ट्रांसफर प्रोफाइल और एक्सेस और डिवाइस प्रबंधित करने जैसी नई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।"

Netflix चाहता है कि उसके एक अकाउंट का इस्तेमाल एक ही घर के कई सारे लोग करें, ना कि दोस्त और रिश्तेदार भी करें। इसका वेरिफिकेशन कंपनी आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी, नेटवर्क आदि के जरिए करेगी।

मई में, स्ट्रीमिंग दिग्गज ने 100 से अधिक देशों में पेड शेयरिंग लॉन्च की थी, जो कंपनी के राजस्व आधार का 80 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है। नेटफ्लिक्स के अनुसार, प्रत्येक क्षेत्र में राजस्व अब प्री-लॉन्च से अधिक है, साइन-अप पहले से ही रद्दीकरण से अधिक है। कंपनी ने उल्लेख किया कि इस वर्ष की दूसरी तिमाही में 5.9 मिलियन डॉलर का भुगतान किया गया। इसके अलावा, अब भुगतान साझाकरण लगभग सभी शेष देशों में शुरू हो रहा है।

2023 की दूसरी तिमाही की आय रिपोर्ट में, कंपनी ने कहा: 8.2 बिलियन डॉलर का राजस्व और 1.8 बिलियन डॉलर का परिचालन लाभ, आम तौर पर हमारे पूर्वानुमान के अनुरूप है - और हमें उम्मीद है कि '23 की दूसरी छमाही में राजस्व वृद्धि में तेजी आएगी हमें भुगतान साझाकरण का पूरा लाभ और हमारी विज्ञापन-समर्थित योजना में निरंतर वृद्धि दिखाई देने लगती है। "हम अभी भी पूरे वर्ष 2023 के ऑपरेटिंग मार्जिन को 18 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक लक्षित कर रहे हैं।"


रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि प्लेटफ़ॉर्म "उधार लेने वाले परिवारों को पूर्ण भुगतान वाली नेटफ्लिक्स सदस्यता के साथ-साथ हमारी अतिरिक्त सदस्य सुविधा के लिए स्वस्थ रूपांतरण देख रहा है"। नेटफ्लिक्स के मुख्य वित्तीय अधिकारी स्पेंसर एडम न्यूमैन ने कहा, "इस साल हमारी अधिकांश राजस्व वृद्धि नई भुगतान वाली सदस्यता के माध्यम से मात्रा में वृद्धि से हुई है, और यह काफी हद तक हमारे भुगतान साझाकरण रोलआउट से प्रेरित है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;