लोकसभा चुनाव में वोट नहीं दे पाएंगे अक्षय, आलिया और दीपिका सहित कई बड़े फिल्मी सितारे, जानिए क्या है वजह 

खिलाड़ी कुमार के नाम से प्रसिद्ध अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरीओम भाटिया है। अक्षय का जन्म अमृतसर में हुआ और वो दिल्ली में पले बढ़े हैं। अक्षय कुमार के पिता एक आर्मी ऑफिसर थे। अक्षय कनाडा के नागरिक हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 7 चरणों में वोट डाले जाएंगे। पहले चरण में 11 अप्रैल लोकसभा की 91 सीटों पर मतदान कराया जाएगा। चुनाव आयोग की कोशिश रहती है कि हर चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग वोट करने जाएं। वोटरों को मतदान केंद्र तक लाने के लिए कई कार्यक्रम भी कराए जाते हैं। फिल्मी दुनिया की कई हस्तियां भी लोगों को वोट करने के लिए जागरुक करती नजर आ जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के कई बड़े स्टार भारत में वोट नहीं कर सकते।

खिलाड़ी कुमार के नाम से प्रसिद्ध अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरीओम भाटिया है। अक्षय का जन्म अमृतसर में हुआ और वो दिल्ली में पले बढ़े हैं। अक्षय कुमार के पिता एक आर्मी ऑफिसर थे। अक्षय कनाडा के नागरिक हैं। उन्हें कनाडा की नागरिकता सम्मान के तौर पर मिली थी। अक्षय को कनाडा की "यूनिवर्सिटी ऑफ़ विंडसर" से ऑनरेरी डॉक्टरेट डिग्री मिली है। इसके बाद उन्हें कनाडा की ऑनरेरी सिटीजनशिप मिली।

महेश भट्ट की बेटी आलिया भट्ट का जन्म वैसे तो मुंबई में हुआ है लेकिन उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है। दरअसल आलिया की मां सोनी राजदान बर्मिंघम में पैदा हुईं थीं और वो ब्रिटिश नागरिक हैं। यही वजह है कि आलिया भट्ट को भी ब्रिटिश नागरिकता मिली हुई है।

दीपिका पादुकोण भी भारत में वोट नहीं कर सकतीं हैं। दरअसल उनके पास डेनमार्क की नागरिकता है। दीपिका का जन्म 5 जनवरी 1986 को डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगेन में हुआ था। उनके पिता प्रसिद्ध भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण हैं। फिलहाल दीपिका फिल्म इंडस्ट्री की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेसेज में से एक हैं।

आमिर खान के भांजे इमरान खान भी भारतीय नागरिक नहीं हैं। इमरान का जन्म 13 जनवरी 1983 को अमेरिका के मेडिसन, विस्कॉन्सिन में हुआ। इमरान ने अपनी पढ़ाई कैलिफोर्निया से की है जहां उनके पिता रहते थे। 2008 में उन्होंने ‘जाने तू या जाने ना’ से बतौर हीरो डेब्यू किया। इमरान कई फिल्मों में चाइल्ड ऑर्टिस्ट के रूप में भी काम कर चुके हैं।

तो वहीं कटरीना कैफ ब्रिटिश नागरिक हैं। कटरीना का जन्म हॉन्गकॉन्ग में हुआ था। उनके पिता कश्मीर के एक बिज़नेस मैन हैं और उनकी मां एक लॉयर के साथ-साथ एक चैरिटी वर्कर हैं। जबकि मिस श्रीलंका रह चुकीं जैकली फर्नांडिस श्रीलंका की नागरिक हैं। डायरेक्टर इम्तियाज अली की फिल्म रॉकस्टार से अपना कैरियर शुरू करने वालीं नरगिस फाकरी भी भारतीय नहीं हैं।

लोकप्रिय