भारत-द. अफ्रीका दूसरा टेस्ट : भारत की पारी सिर्फ 202 पर सिमटी, जवाब में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर 35 रन

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच दूसरे टेस्ट के पहले ही दिन भारत की पहली पारी सिर्फ 202 रन पर सिमट गई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पारी भी लड़खड़ाई और उसने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 35 रन बनाए हैं।

फोटो : @ICC
फोटो : @ICC
user

नवजीवन डेस्क

जोहानसबर्ग के वांडरर्स में खेले जा रहे भारत-दक्षिम अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन की पहली पारी में सोमवार को दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 202 रनों पर ऑलआउट करने के बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक 18 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए हैं। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर (11) और कीगन पिटरसन (14) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। टीम अभी भी भारत से 167 रनों से पीछे है।

भारत के रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही, क्योंकि मोहम्मद शमी ने एडेन मार्करम को आउट कर भारत को शुरुआती सफलता दिलाई। इसके बाद कप्तान एल्गर और पिटरसन भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे संघर्ष करते नजर आए। लेकिन पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय गेंदबाजों को कोई और विकेट नहीं मिला।

इससे पहले, भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरुआती घंटे में बिना कोई विकेट गंवाए 36 रन बनाए थे। लेकिन दूसरे घंटे में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने मैच में वापसी करते हुए मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को महज 17 रनों के भीतर पवेलियन भेज दिया, जिससे भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 53 रन जोड़े।

दूसरे सत्र की शुरुआत करते हुए राहुल और विहारी ने तेज गति से रन बनाए, जिसमें छह ओवर में पांच चौके शामिल हैं। दोनों ने मिलकर 42 रनों की साझेदारी की, इस बीच कगिसो रबाडा की एक गेंद पर विहारी रस्सी वैन डेर डूसन को कैच थमा बैठे। वहीं, राहुल ने रबाडा की एक बाउंसर गेंद पर शॉट लगाकर 128 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन अगले ओवर में राहुल ने जेनसेन की गेंद पर मारने की कोशिश में आउट होकर पवेलियन लौट गए।


इसके बाद, ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन ने छठे विकेट के लिए सिर्फ 32 गेंदों पर 30 रनों की साझेदारी की, जिसमें ऑफ स्पिनर ने चार चौके लगाए। दोनों चाय से पहले नाबाद पवेलियन लौटे थे। तीसरे सत्र में भारत 146/5 से आगे खेलते हुए तेज शुरुआत की। इस दौरान आर अश्विन और पंत ने तेज गति से रन बनाए। उन्होंने जेनसेन और रबाडा की गेंदों को बाउंड्री तक भेजा। इस दौरान, दोनों के बीच 40 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन जेनसेन की गेंद पर पंत (17) रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद भारत का कोई भी बल्लेबाज देर तक टिक नहीं सका, जिसमें रविचंद्रन अश्विन (46), शार्दुल ठाकुर (0), मोहम्मद शमी (9) और मोहम्मद सिराज (1) बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए। जसप्रीत बुमराह 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका की ओर से मार्को जेनसेन सबसे ज्यादा चार विकेट अपने नाम किए। वहीं, रबाडा और ओलिवर ने तीन-तीन विकेट लिए। इस तरह भारत पहली पारी में 202 रनों पर ऑलआउट हो गया। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों के आगे घुटने टेकते नजर आई। टीम की ओर से कप्तान केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत 63.1 ओवरों में 202 (केएल राहुल 50, रविचंद्रन अश्विन 46, मार्को जेनसेन 4/31, कगिसो रबाडा 3/64) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 18 ओवरों में 35/1 (कीगन पीटरसन 14 नाबाद, डीन एल्गर 11 नाबाद, मोहम्मद शमी 1/15)।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia