खेल जगत की 5 बड़ी खबरें: पाक टीम में चयन को लेकर दुखी थे शोएब मलिक और जोकोविच ने लिया हार का बदला

टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी शोएब मलिक को पहली बार वेस्टइंडीज में यह खबर मिली कि उन्हें टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान टीम में नहीं चयन किया गया, तो वे निराश हो गए थे और उन्होंने सोचा था कि यह मेरे करियर का अंत है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान टीम में पहले चयन न होने पर दुखी था, लेकिन अब खुश हूं : मलिक

टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी शोएब मलिक का अब तक शानदार प्रदर्शन रहा, लेकिन जब उन्हें पहली बार वेस्टइंडीज में यह खबर मिली कि उन्हें टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान टीम में नहीं चयन किया गया, तो वे निराश हो गए थे और उन्होंने सोचा था कि यह मेरे करियर का अंत है। हालांकि, बाद में चीजें बदली और अनुभवी बल्लेबाज सोहेब मकसूद को चोट के कारण बाहर किए जाने के बाद इस दिग्गज खिलाड़ी को पाकिस्तान टीम में शामिल किया गया। उनका टीम से जुड़ना उनकी किस्मत में था। मलिक ने 2009 में टी20 विश्व के सेमीफाइनल में जगह बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिससे पाकिस्तान बाद में चैंपियन बना। वहीं, इस वर्ल्ड कप में जिस तरह के फॉर्म में चल रहे हैं, 11 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैच में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

इस टूर्नामेंट में निर्णायक क्षण तब आया जब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 20 गेंदों में 26 रनों की पारी खेलकर पाकिस्तान को एक करीबी मुकाबले में अहम जीत दिलाई, जिसने ग्रुप 2 में शीर्ष पर पहुंचा दिया। मलिक ने स्कॉटलैंड के खिलाफ अपनी आखिरी सुपर 12 मैच में 18 गेंदों में नाबाद 54 रनों की पारी खेली, जिससे पता चलता है कि वह सेमीफाइनल मुकाबले के लिए अच्छे फॉर्म में है।

टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बावजूद अफगानिस्तान टीम को आगे अच्छा करने की उम्मीद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान में चल रहे उथल-पुथल के बीच आईसीसी टी20 विश्व कप के शुरू होने के ठीक तीन दिन पहले उनकी टीम टूर्नामेंट में भाग लेने में कामयाब हो सकी। इस प्रतियोगिता में अफगान टीम ने बेहतर प्रदर्शन करने पर खूब जोर लगाया। टूर्नामेंट में अफगानिस्तान ने वह सब प्रयास किए जिससे अच्छा प्रभाव डाला जा सकें। उनकी मेहनत के बावजूद अंत में उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। हालांकि, उन्होंने न केवल अंत तक सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखा, बल्कि रविवार को न्यूजीलैंड को हराकर ग्रेड बनाने के लिए भारत से बेहतर स्थिति में थे।

अफगानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी गुलबदीन नायब ने अपने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ आठ विकेट से हार के बाद कहा कि टूर्नामेंट से वो कई सकारात्मक चीजें लेकर जा रहे हैं, जिनसे टीम टी20 विश्व कप के अगले सीजन के लिए तैयारी की जा सकती है। इसमें एक साल से भी कम समय बचा है।


जोकोविच ने लिया हार का बदला, छठा पेरिस मास्टर्स खिताब पर किया कब्जा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एटीपी रैंकिंग में साल के अंत में दुनिया के नंबर 1 अमेरिकी दिग्गज पीट सम्प्रास को पीछे छोड़ने के एक दिन बाद ही सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने रूसी डेनियल से बदला लेते हुए पेरिस में इस साल अपना छठा खिताब जीता। विश्व नंबर 2 और गत चैंपियन मेदवेदेव को 4-6, 6-3, 6-3 से हराया। जोकोविच, जिन्होंने पेरिस मास्टर्स सेमीफाइनल में पोलैंड के ह्यूबर्ट हर्काज को हराने के बाद रिकॉर्ड सातवें साल के अंत में विश्व नंबर 1 फिनिश हासिल की रेस में आगे निकल गए, उन्होंने रिकॉर्ड 2 घंटे 15 मिनट में 37वें एटीपी मास्टर्स 1000 में चले मैच में यूएस ओपन फाइनल में मेदवेदेव को हराकर अपना बदला लिया और खिताब को अपने नाम कर लिया।

इस सीजन में, यह 14वीं बार था जब जोकोविच ने अपने छठे पेरिस मास्टर्स खिताब पर कब्जा करने के लिए एक सेट से जीत हासिल की। यह 1990 के बाद से एटीपी रैंकिंग में शीर्ष दो खिलाड़ियों को शामिल करने वाला पहला पेरिस मास्टर्स फाइनल भी था।

ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर का जो बर्न्‍स ने किया समर्थन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जो बर्न्‍स ने सोमवार को कहा है कि कोच जस्टिन लैंगर और खिलाड़ियों के बीच अच्छा तालमेल है। उन्होंने आगे कहा कि टीमों में हमेशा कोई न कोई समस्याएं होती हैं, जिनके बारे में बातचीत कर उन्हें ठीक किया जा सकता है। लैंगर उस वक्त एक मुश्किल में घिर गए थे जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ एडिलेड के एक होटल क्वारंटाइन में थे। इस बात को लेकर 46 साल लैंगर और क्रिकेटरों के बीच परेशानी बढ़ गई थी। जिसके ऊपर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) को अगस्त में एक आपातकालीन बैठक आयोजित करना पड़ा, जहां सीए अध्यक्ष अर्ल एडिंग्स, सीईओ हॉकले, टेस्ट कप्तान टिम पेन, सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच और पैट कमिंस मौजूद थे।

वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश से ऑस्ट्रेलिया की टी20 सीरीज में 4-1 हारने के बाद लैंगर पर सवाल उठने लगे थे। ढाका में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के एक कर्मचारी के साथ कथित बहस के अलावा कई खिलाड़ियों के बीच तनाव की खबरें आई थी।


भारतीय हॉकी टूर्नामेंट अंडर-16 का मंगलवार से होगा आगाज, कोविड प्रोटोकॉल पर विशेष ध्यान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

5वें एसएनबीपी अखिल भारतीय हॉकी टूर्नामेंट अंडर-16 मंगलवार से शुरू होने वाला है। इससे देखते हुए आयोजकों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल को यहां सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। हॉकी इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त यह टूर्नामेंट 9-15 नवंबर तक श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और म्हालुंगे बालेवाड़ी में आयोजित किया जाएगा। इस पांचवें सीजन में सभी 24 टीमें भाग ले रही हैं। देश में आयोजित एकमात्र इस हॉकी टूर्नामेंट में पुरस्कार राशि रखी गई है।

राज्य में कोविड-19 में दी गई छूट के बाद अंडर-16 के लिए यह पहला टूर्नामेंट होने जा रहा है। इसके लिए एस.ई. सोसाइटी के एसएनबीपी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट और आयोजकों ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी एसओपी और पुणे नगर निगम (पीएमसी) द्वारा निर्धारित गाइडलाइंस के तहत व्यवस्था की गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia