भारत के खिलाफ अफगानिस्तान T20 टीम का ऐलान, जादरान को सौंपी टीम की कमान, इस घातक गेंदबाज की वापसी

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने अपने बयान में कहा कि लेग स्पिन ऑलराउंडर राशिद भारत के खिलाफ किसी भी मैच में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह हाल ही में हुई पीठ की सर्जरी से उबर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान के नियमित टी20 कप्तान राशिद खान, स्पिनर मुजीब उर रहमान और विकेटकीपर-बल्लेबाज इकराम अलीखिल को भारत के खिलाफ आगामी तीन मैचों की श्रृंखला के लिए टीम में शामिल किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने अपने बयान में कहा कि लेग स्पिन ऑलराउंडर राशिद भारत के खिलाफ किसी भी मैच में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह हाल ही में हुई पीठ की सर्जरी से उबर रहे हैं। राशिद यूएई के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज में रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर अफगानिस्तान टीम के साथ थे।

इसका मतलब यह भी है कि शारजाह में यूएई के खिलाफ अफगानिस्तान को 2-1 से सीरीज जीत दिलाने वाले सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। अलीखिल, जो यूएई के खिलाफ रिजर्व का हिस्सा थे, को बैकअप विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में मुख्य टीम में पदोन्नत किया गया है और उन्होंने साथी कीपर मोहम्मद इशाक की जगह ली है।

मिस्ट्री स्पिनर मुजीब की भारत के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में वापसी हुई है, क्योंकि पहले तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी और नवीन-उल-हक के साथ बोर्ड ने उन्हें 2024 के लिए केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर रहने की इच्छा व्यक्त करने पर मंजूरी दे दी थी। इसके चलते बोर्ड ने फैसला किया कि अगले दो साल तक विदेशी टी20 लीग में खेलने के लिए इन तीनों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी नहीं किया जाएगा। नवीन और फारूकी ने देश का प्रतिनिधित्व करने की तीव्र इच्छा व्यक्त करने के बाद संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ श्रृंखला के लिए अफगानिस्तान टीम में जगह बनाई, जबकि मुजीब का बिग बैश लीग (बीबीएल) में मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ कार्यकाल समय से पहले समाप्त हो गया।


एसीबी अध्यक्ष मीरवाइज अशरफ ने कहा,“हम तीन मैचों की श्रृंखला के लिए अपने पहले भारत दौरे पर आने से खुश हैं। भारत दुनिया की शीर्ष रैंकिंग वाली टीम है और अफगानअटलान को उनके खिलाफ तीन मैचों की टी20 में प्रतिस्पर्धा करते देखना बहुत सुखद है। हमारा मानना ​​​​है कि अफगानअटलान अब कमजोर नहीं है और उसने हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन किया है और हम भारत के खिलाफ एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी श्रृंखला की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ” यह पहली बार होगा जब भारत द्विपक्षीय पुरुष टी20 श्रृंखला में अफगानिस्तान का सामना करेगा, जिसके मैच क्रमशः 11, 14 और 17 जनवरी को मोहाली, इंदौर और बेंगलुरु में होंगे। वेस्ट इंडीज और यूएसए में 1-29 जून तक होने वाले 2024 पुरुष टी20 विश्व कप से पहले यह भारत की आखिरी अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला होगी।

अफगानिस्तान टीम: इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, अजमतुल्लाह उमरजई, शराफुद्दीन अशरफ, मुजीब उर रहमान, फजल हक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन उल हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, क़ैस अहमद, गुलबदीन नायब और राशिद खान।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;