न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रहाणे होंगे पहले टेस्ट में कप्तान, रोह‍ित समेत कई ख‍िलाड़ी बाहर

भारतीय कप्तान विराट कोहली भी पहले टेस्ट मैच में शिरकत करते नजर नहीं आएंगे, लेकिन वह 3-7 दिसंबर से मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए वापसी करेंगे। अजिंक्य रहाणे कानपुर टेस्ट में भारत की कप्तानी का कमान संभालेंगे, जबकि चेतेश्वर पुजारा को उपकप्तान बनाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

25 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज को लेकर शुक्रवार को भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा, विकेटकीपर ऋषभ पंत, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया हैं। इस बारे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई)ने जानकारी दी है।

बीसीसीआई की अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा करते हुए इन खिलाड़ियों के बाहर होने का कारण नहीं बताया, हालांकि अंदेशा लगाया गया कि पिछले कुछ महीनों से लगातार खेल रहे क्रिकेट के कारण उन्हें आराम दिया गया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली भी पहले टेस्ट मैच में शिरकत करते नजर नहीं आएंगे, लेकिन वह 3-7 दिसंबर से मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए वापसी करेंगे। अजिंक्य रहाणे कानपुर टेस्ट में भारत की कप्तानी का कमान संभालेंगे, जबकि चेतेश्वर पुजारा को उपकप्तान बनाया गया है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे टेस्ट के लिए टीम में शामिल होंगे और टीम का नेतृत्व करेंगे।"

टी20 के कप्‍तान रोह‍ित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी को टेस्‍ट सीरीज में आराम द‍िया गया है। जबक‍ि, व‍िकेटकीपर बल्‍लेबाज र‍िषभ पंत को बाहर रखा गया है। इसके अलावा इंग्‍लैंड के साथ स‍ितंबर में संपन्‍न हुई टेस्‍ट सीरीज में टीम का ह‍िस्‍सा रहे गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को भी बाहर रखा गया है। जबक‍ि, बल्‍लेबाज हनुमा व‍िहारी, कुलदीप यादव वापसी नहीं कर सके हैं।

भारत की टेस्ट टीम: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएस भारत (विकेटकीपर),रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia