Asia Cup 2023: भारत बांग्लादेश का मुकाबला आज, इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें, जानें कौन किसपर पड़ेगा भारी?

भारत और बांग्लादेश यह देखने के लिए उत्सुक होंगे कि जिन खिलाड़ियों को खेलने का मौका नहीं मिला है, वे आज के मैच में होने वाली अलग-अलग परिस्थितियों में कैसा प्रदर्शन करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एशिया कप फाइनल के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी आत्मविश्वास से भरपूर टीम इंडिया खिताबी भिड़ंत से पहले बांग्लादेश के खिलाफ नए संयोजनों को आजमा सकता है। विश्व कप में अब 30 दिन से भी कम समय बचा है। भारत और बांग्लादेश यह देखने के लिए उत्सुक होंगे कि जिन खिलाड़ियों को खेलने का मौका नहीं मिला है, वे आज के मैच में होने वाली अलग-अलग परिस्थितियों में कैसा प्रदर्शन करेंगे।

भारतीय दृष्टिकोण से एशिया कप में अधिकांश खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली ने बड़े स्कोर बनाए हैं। वहीं, ईशान किशन ने मध्यक्रम में रन बनाकर दिखाया है कि वह एक लचीले बल्लेबाज हो सकते हैं। केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह चोटों से उबरने के बाद शानदार फॉर्म में हैं। हार्दिक पांड्या की हरफनमौला क्षमता के साथ-साथ कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा ने गेंद से शानदार प्रदर्शन किया है, जिससे यह सुनिश्चित हो गया है कि भारत घरेलू मैदान पर होने वाले मेगा इवेंट के लिए पूरी तरह तैयार है।

हालांकि, टीम की नजर श्रेयस अय्यर पर होगी जिनकी फिटनेस पर सस्पेंस बना हुआ है। उम्मीद है कि वो बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर नजर आए क्योंकि उन्होंने गुरुवार को अभ्यास सत्र में बल्लेबाजी का अभ्यास किया। मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे खिलाड़ियों को भी प्लेइंग-11 में मौका मिल सकता है।

बांग्लादेश की टीम विकेटकीपर-बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम के बिना खेलेगी। इससे पहले, तमीम इकबाल और इबादत हुसैन पीठ और घुटने की चोट के कारण बाहर हो गए, जबकि लिटन दास वायरल बुखार के कारण लीग चरण से चूक गए। फिर, नजमुल हुसैन शान्तो, जिन्होंने लगातार मैचों में 89 और 104 रन बनाए, हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हैं। भारत के बल्लेबाज कप्तान शाकिब अल हसन और हरफनमौला मेहदी हसन मिराज की बाएं हाथ की स्पिन का सामना करने पर नजर रखेंगे।


भारत बनाम बांग्लादेश मैचों के आंकड़े 

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला वनडे मुकाबला साल 1988 में खेला गया था। दोनों टीमों के बीच अब तक 39 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। 31 मैच भारतीय टीम ने जीते हैं और बांग्लादेश को सिर्फ 7 मैच में जीत मिली है। 1 मैच में कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 10 दिसंबर, 2022 को खेला गया था। इस मैच में भारतीय टीम को 227 रन से जीत मिली थी।

एशिया कप की बात करें तो भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 14 भार भिड़ंत हुई है, जिनमें टीम इंडिया ने 13 मैच जीते हैं जबकि बांग्लादेश ने केवल एक मैच जीता है। भारत और बांग्लादेश के बीच एशिया कप में भिड़ंत का सिलसिला 1988 से शुरू हुआ था और 2018 तक इन दोनों के बीच हुई कुल 14 टक्कर में से बांग्लादेश की टीम केवल एक बार 2012 में 5 विकेट से जीती थी। इन 14 में से दो भिड़ंत 2016 में हुए टी20 एशिया कप में हुई थी और उन दोनों मैचों को टीम इंडिया ने जीता था। कुल मिलाकर वनडे एशिया कप में भारत-बांग्लादेश 12 बार भिड़े हैं, जिनमें से भारत ने 11 और बांग्लादेश ने एक मैच जीता है।

इन खिलाड़ियों से है बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद 

तौहीद ने पिछले 10 मुकाबले में 33.44 की औसत से 301 रन बनाए हैं। शुभमन ने पिछले 10 मुकाबलों में 337 रन जड़े हैं। रोहित ने एशिया कप 2023 में लगातार 3 मुकाबलों में अर्धशतक लगाए हैं।तस्कीन ने पिछले 6 मुकाबलों में 4.65 की इकॉनमी से 12 विकेट अपने नाम किए हैं। कुलदीप ने पिछले 10 वनडे मुकाबलों में 20 विकेट झटके हैं। इन सभी खिलाड़ियों पर नजरें रहेंगी।


दोनों टीमों का स्क्वाड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), अनामुल हक बिजॉय, नजमुल हुसैन शांतो, तौहीद हृदय, अफिफ हुसैन ध्रुबो, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम, नसुम अहमद, शक महेदी हसन, नईम शेख, शमीम हुसैन, तंज़ीद हसन तमीम और तंज़ीम हसन साकिब।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */