टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, शाहीन आफरीदी के ओवर में 3 छक्के जड़कर पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

टी 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का सफर आखिर खत्म हो गया। रोमांचक सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। आखिरी ओवरों में मैथ्यू वेड और स्टोइनिस की आतिशबाजी के सामने पाकिस्तानी गेंदबाज बेबस नजर आए

फोटो : @T20WorldCup
फोटो : @T20WorldCup
user

नवजीवन डेस्क

17वें और 18वें ओवर में मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस की धुआंधार आतिशी बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने टी 20 वर्ल्ड कप जीतने के पाकिस्तानी मंसूबों पर पानी फेर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान द्वारा निर्धारित 177 रनों के लक्ष्य को 19वें ओवर में ही पूरा कर लिया। एक समय ऐसा लगने लगा था कि मैच ऑस्ट्रेलिया के हाथों से फिसल रहा है, लेकिन स्टोइनिस और वेड की साहसी बल्लेबाजी के सामने पाकिस्तान गेंदबाज बेबस नजर आने लगे। आखिरकार ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर दी।

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान द्वारा तय 177 रनों के लक्ष्य का पीछा शुरु किया, लेकिन उसकी पारी लड़खड़ाती नजर आई। एक समय ऐसा आया जब ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी और लक्ष्य काफी दूर था। 16 ओवर तक भी स्कोर पांच विकेट पर 127 रन था। लेकिन इसके बाद के तीन ओवर में यह मैच का पासा पलट गया। 17वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 13 रन, 18वें ओवर में 15 रन और शाहीन अफरीदी के 19वें ओवर मे 22 रन ठोके। 19 ओवर में शाहीन आफरीदी पर तीन छक्के पड़े। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया।

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना 14 नवंबर को न्यूजीलैंड से होगा। दोनों ही टीमें पहली बार फाइनल में पहुंची हैं।


इससे पहले मोहम्मद रिजवान (67) की शानदार पारी की वजह से पाकिस्तान ने 4 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से रिजवान और फखर जमान ने 46 गेंदों पर 72 रनों की शानदार साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए। वहीं, एडम जाम्पा और पैट कमिंस को एक-एक विकेट मिला।

बल्लेबाजी के लिए उतरी पाकिस्तान की शुरुआत बहुत अच्छी रही। उन्होंने पावरप्ले में बिना विकेट खोए 47 रन बनाए। इस दौरान, कप्तान बाबर और रिजवान कंगारू गेंदबाजों पर हावी रहे और टीम के लिए तेजी से रन जोड़े। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्ररक्षकों ने बल्लेबाजों को दो जीवनदान दिए। इसके साथ ही दोनों के बीच 60 गेंदों में 71 रनों की एक बार फिर बेहतरीन साझेदारी हुई। लेकिन, रफ्तार से रन बनाने के चक्कर में कप्तान बाबर पांच चौके की मदद से 34 गेंदों में 39 रन बनाकर जाम्पा के शिकार बन गए। इस बीच, टीम का स्कोर 10 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 71 रन पर पहुंच गया।

तीसरे नंबर पर आए फखर जमान ने रिजवान के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और बीच के ओवरों में दोनों ने मिलकर कुछ बड़े शॉट लगाए। इस दौरान, सलामी बल्लेबाज के रूप में आए रिजवान ने 41 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया, जिससे टीम का स्कोर 15 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 117 रन तक जा पहुंचा।

आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बटोरने में लगे रिजवान तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 52 गेंदों में 67 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। चौथे स्थान पर आए आसिफ अली खाता भी नहीं खोल पाए। वहीं, पांचवें स्थान पर आए शोएब मलिक भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाए और एक रन बनाकर वापस लौट गए।

इस बीच, जमान ने 31 गेंदों में अपना अर्धशतक जड़ा। इन्होंने तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 32 गेंदों में नाबाद 55 रन बनाए, जिससे टीम का स्कोर 20 ओवरों में 176 रनों तक पहुंच सका।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia