बांग्लादेश क्रिकेट टीम की लंबी छलांग, सभी बड़ी टीमों को पछाड़ बना नंबर वन

अफगानिस्तान पर तीन मैचों की सीरीज के दूसरे एकदिवसीय मैच में 88 रन की शानदार जीत के बाद बांग्लादेश एक शानदार टीम बनकर उभरी है। टीम अब आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की अगुवाई कर रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान पर तीन मैचों की सीरीज के दूसरे एकदिवसीय मैच में 88 रन की शानदार जीत के बाद बांग्लादेश एक शानदार टीम बनकर उभरी है। टीम अब आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की अगुवाई कर रही है। सुपर लीग 2020-23 (सीडब्ल्यूसीएसएल) के अंक तालिका में वह शीर्ष पर है। बांग्लादेश घरेलू मैदान में खेले गए आठ मैचों में से सात में जीत के बाद 0.422 के नेट रन रेट (एनआरआर) के साथ 100 अंक हासिल कर पहले स्थान पर है, जिसमें वे इंग्लैंड से आगे निकल गए हैं, जो वर्तमान में 95 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। बांग्लादेश सीडब्ल्यूसीएसएल में 100 अंकों पाने वाली पहली टीम बन गई है।

सुपर लीग में उन्होंने एकमात्र श्रृंखला हारी है, जो न्यूजीलैंड में 3-0 से हार गए थे। शुक्रवार को, बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 88 रनों से हराकर घर पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली, जिसमें लिटन दास ने 136 और मुशफिकुर रहीम को 86 रनों की पारी खेली, टीम ने इस दौरान 307 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।


बांग्लादेश की सीडब्ल्सूसीएसएल 2020-23 की यात्रा जनवरी 2021 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से श्रृंखला जीत के साथ शुरू हुई। उन्होंने श्रृंखला में अपना दबदबा कायम रखा, जिसमें वेस्टइंडीज तीनों खेलों में 200 रन का आंकड़ा पार करने में विफल रहा। श्रृंखला में उनकी सफलता तमीम इकबाल, मुशफिकुर रहीम और महमूद उल्लाह के बल्लेबाजी कारनामों और शाकिब अल हसन के हरफनमौला प्रदर्शन के कारण थी, जिन्होंने दो साल के अंतराल के बाद एकदिवसीय क्रिकेट में वापसी की।

टीम पिछले साल मार्च में न्यूजीलैंड से 0-3 से हार गई थी। बांग्लादेश को शुरुआती एकदिवसीय मैच में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उसने दूसरे गेम में बेहतर प्रदर्शन किया। हालांकि, टॉम लाथम के शतक ने मेजबान टीम को अंतिम एकदिवसीय मैच में बांग्लादेश को 164 रनों से हराने में मदद मिली।


मुशफिकुर रहीम पहले दो मैचों में 84 और 125 के स्कोर के साथ टीम के लिए जीत का आधार बने। उन्हें अंतिम एकदिवसीय मैच में हार मिली, जो कि सीडब्ल्यूसीएसएल में अब तक उनकी एकमात्र हार है। इसके बाद टीम ने लिटन दास और शाकिब अल हसन के साथ शानदार फॉर्म में जिम्बाब्वे को श्रृंखला में 3-0 से हरा दिया।

बांग्लादेश के साथ सीडब्ल्यूसीएसएल क्रम में दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और इंग्लैंड के साथ तीन और श्रृंखलाएं होना बाकि हैं। उन्होंने भारत में 2023 क्रिकेट विश्व कप के लिए खुद को एक मजबूत स्थिति में रखा है। भारत के अलावा, सीडब्ल्यूसीएसएल की शीर्ष सात टीमें सीधे टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी जबकि शेष टीमों को अंतिम ग्रुप चरणों में जगह बनाने के लिए क्वालीफायर टूर्नामेंट से गुजरना होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Feb 2022, 6:29 PM