BCCI ने बेचे IPL के TV और डिजिटल राइट्स, जानें अगले साल किस टीवी चैनल और कौन से ऐप पर देख पाएंगे मैच

आईपीएल 2023-2027 सत्र के लिए मीडिया अधिकारों की ई-नीलामी के दूसरे दिन सोमवार को दो अलग-अलग प्रसारकों ने भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी (पैकेज ए) और डिजिटल अधिकार (पैकेज बी) का अधिकार अपने नाम किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चक्र 2023 से 2027 के लिए मीडिया अधिकारों की ई-नीलामी के दूसरे दिन सोमवार को दो अलग-अलग प्रसारकों ने भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी (पैकेज ए) और डिजिटल अधिकार (पैकेज बी) का अधिकार अपने नाम किया। रविवार को शुरू हुई ई-नीलामी मंगलवार को अपने तीसरे दिन तक बढ़ गई, सबसे बड़ी हाइलाइट्स में से एक पांच साल के चक्र में प्रसारित होने वाले 410 मैचों के साथ थी। हर आईपीएल मैच के लिए कुल मूल्य 107.5 करोड़ रुपये है।

मंगलवार को पैकेज सी और डी की बोली पूरी हो सकती है और हो सकता है कि जीतने वाली कंपनियों के नाम आधिकारिक तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा लिए जाएंगे।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर मैच 57.5 करोड़ रुपये के टीवी अधिकार हासिल करने वाली अभी तक पहचानी जाने वाली कंपनी ने डिजिटल अधिकारों के लिए प्रति मैच 48 करोड़ रुपये की बोली लगाने वाली कंपनी को चुनौती दी थी।

रिपोर्ट में कहा गया है, "लेकिन ऐसा लगता है कि डिजिटल के लिए बोली 50 करोड़ रुपये प्रति गेम पर समाप्त हो गई है और ऐसा माना जाता है कि इसे जियो (वायाकॉम 18) ने हासिल कर लिया है।"


रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि जहां जियो (वायाकॉम 18) या हॉटस्टार (डिज्नी-स्टार) भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल अधिकारों को चुन सकते थे, वहीं यह संकेत दिया गया है कि सोनी ने भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी अधिकार हासिल कर लिए हैं। पैकेज ए (टीवी राइट्स) और पैकेज बी (डिजिटल) का संयुक्त मूल्य 44,075 करोड़ रुपये है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया, "टीवी के लिए अंतिम गणना 23,575 करोड़ रुपए है, जबकि डिजिटल अधिकार 20,500 करोड़ रुपए पर समाप्त हो गए हैं। डिजिटल अधिकार अर्धशतक के निशान पर आकर रूक गया। ऐसा लगता है कि चुनौती देने वाला, 50 लाख रुपये की एक-दो बोली लगाने के बाद पीछे हट गया।

नीलामी अब मंगलवार को पैकेज सी की बोली लगाने की ओर बढ़ेगी, जो कि 18 गेम का गैर-अनन्य भारत डिजिटल अधिकार है, जिसका आधार मूल्य 16 करोड़ रुपये है। यह पैकेज डी बोली-प्रक्रिया अधिकारों के साथ समाप्त होगा।


सितंबर 2017 में टीवी और डिजिटल दोनों के लिए 16,347.50 करोड़ रुपये की विजयी बोली के साथ, स्टार इंडिया-डिज्नी 2017-22 चक्र के लिए आईपीएल अधिकारों के वर्तमान धारक थे।

इससे पहले, सोनी पिक्च र्स नेटवर्क ने टूर्नामेंट की शुरुआत के दौरान 10 साल की अवधि के लिए 8200 करोड़ रुपये की बोली के साथ आईपीएल टीवी मीडिया अधिकार जीते थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia