टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी, BCCI ने बुमराह और श्रेयस पर जारी किया मेडिकल अपडेट

बुमराह ने पिछले साल सितंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 मैचों से नाम वापस ले लिया था। उसके बाद से उन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है। वह आस्ट्रेलिया में पुरुष टी20 विश्व कप भी नहीं खेल पाए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपना रिहैबिलिटेशन शुरू कर दिया है। वहीं, पीठ के निचले हिस्से में दर्द से जूझ रहे मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की सर्जरी अगले सप्ताह होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को यह जानकारी दी। बुमराह ने पिछले साल सितंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 मैचों से नाम वापस ले लिया था। उसके बाद से उन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है। वह आस्ट्रेलिया में पुरुष टी20 विश्व कप भी नहीं खेल पाए थे।

रिकवरी करने के बाद तेज गेंदबाज ने इस साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रंखला में वापसी का प्रयास किया था, लेकिन गुवाहाटी में पहले मैच से एक दिन पहले बीसीसीआई ने यह कहते हुए उनका नाम टीम से हटा दिया कि उन्हें गेंदबाजी के लिए और मजबूत बनने की जरूरत है ताकी वह दोबारा चोटिल न हो जाएं। बोर्ड ने उस समय कहा था कि यह सिर्फ एहतियात के लिए किया गया था।


आखिरकार 28 वर्षीय गेंदबाज की पिछले महीने न्यूजीलैंड में पीठ की सर्जरी हुई। इसके बाद वह आईपीएल 2023 और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से इंग्लैंड के ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल से भी बाहर हो गए हैं। बुमराह को सर्जरी के बाद छह सप्ताह का रिहैब शुरू करने की सलाह दी गई थी। उन्होंने 14 अप्रैल को एनसीए में अपना रिहैब मैनेजमेंट शुरू किया।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, "जसप्रीत बुमराह ने अपनी पीठ के निचले हिस्से की न्यूजीलैंड में सर्जरी कराई थी जो सफल रही। अब उन्हें दर्द नहीं है। डॉक्टरों ने तेज गेंदबाज को सर्जरी के छह सप्ताह बाद रिहैबिलिटेशन शुरू करने की सलाह दी थी। उसी के अनुसार, बुमराह ने शुक्रवार से बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन शुरू कर दिया है।"


दूसरी ओर, अय्यर ने इस साल की शुरूआत में पीठ की चोट के बाद वापसी की थी। लेकिन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दो बार खेलने के बाद वह फिर बाहर हो गए। पीठ के निचले हिस्से में बार-बार दर्द के कारण स्टार बल्लेबाज आईपीएल 2023 और डब्ल्यूटीसी फाइनल से बाहर हो गए हैं। अय्यर की अगले सप्ताह सर्जरी होनी है।

बीसीसीआई के बयान में कहा गया है, "श्रेयस अय्यर की पीठ के निचले हिस्से की सर्जरी अगले सप्ताह होनी है। वह दो सप्ताह तक सर्जन की देखरेख में रहेंगे और उसके बाद रिहैबिलिटेशन के लिए एनसीए लौट आएंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;