खेल: धोखाधड़ी के मामले में फंसे श्रीसंत को मिली बड़ी राहत और इतिहास रचने के करीब सूर्यकुमार यादव

केरल उच्च न्यायालय ने मंगलवार को पूर्व भारतीय क्रिकेटर एस श्रीसंत को धोखाधड़ी के एक मामले में गिरफ्तारी से अंतरिम जमानत दे दी और अगर आज सूर्यकुमार यादव का बल्ला चलता है तो वह एक खास उपलब्धि हासिल कर लेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सूर्यकुमार यादव इतिहास रचने के करीब

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी पांच मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला आज गुवाहाटी स्थित असम क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान को लोग बरसापारा स्टेडियम के नाम से भी जानते हैं। मैच के दौरान सभी की निगाहें भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव के ऊपर टिकी रहेंगी। तीसरे टी20 में अगर उनका बल्ला चलता है तो वह एक खास उपलब्धि हासिल कर लेंगे। सूर्यकुमार यादव ने भारतीय टीम के लिए 2021 से अबतक कुल 55 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इस बीच उनके बल्ले से 52 पारियों में 46.19 की औसत से 1940 रन निकले हैं। तीसरे टी20 मुकाबले में अगर वह 60 रन बनाने में कामयाब होते है तो वह भारतीय टीम के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हजार रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे।

फिलहाल देश के लिए टी20 में दो हजार से अधिक रन बनाने का खास रिकॉर्ड केवल तीन खिलाड़ियों के नाम दर्ज है। इसमें में विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल का नाम आता है। किंग कोहली ने देश के लिए 115 मैच खेलते हुए 52.73 की औसत से 4008 रन बनाए हैं। वहीं रोहित के नाम 148 मुकाबलों में 3853 और राहुल के नाम 72 मुकाबलों में 2265 रन दर्ज हैं। सूर्यकुमार यादव मौजूदा समय में 1940 रन के साथ चौथे स्थान पर काबिज हैं।

धोखाधड़ी के एक मामले में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत को अंतरिम जमानत मिली

केरल उच्च न्यायालय ने मंगलवार को पूर्व भारतीय क्रिकेटर एस श्रीसंत को धोखाधड़ी के एक मामले में गिरफ्तारी से अंतरिम जमानत दे दी। अदालत ने यह आदेश तब पारित किया जब उसे सूचित किया गया कि मामला दोनों पक्षों के बीच सुलझ गया है। याचिकाकर्ता को दोषी शिकायतकर्ता को पक्षकार बनाने का निर्देश दिया गया है क्योंकि लोक अभियोजक ने कहा कि मामला सुलझ गया है। उच्च न्यायालय ने आदेश दिया, ''यथाशीघ्र आवेदन दाखिल करें। 8 दिसंबर, 2023 को पोस्ट करें। अंतरिम आदेश दिया गया। ''श्रीसंत, जो वर्तमान में देश में लीजेंड्स लीग में खेल रहे हैं, ने अग्रिम जमानत याचिका दायर करते हुए दावा किया कि उन्हें कन्नूर टाउन पुलिस द्वारा दर्ज मामले में झूठा फंसाया गया है। मामला एक विला निवेश परियोजना से जुड़ा है और बाद में मामला अदालत के बाहर ही सुलझ गया। 2013 में आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में फंसने के बाद श्रीसंत का अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म हो गया। कई साल बाद उन्हें बरी कर दिया गया और 2020 में केरल रणजी टीम में वापसी हुई, उन्होंने केवल दो साल बाद संन्यास ले लिया।


ओले गुन्नार सोलस्कर दिसंबर में पहली बार भारत दौरे पर आएंगे

मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व फुटबॉलर ओले गुन्नार सोलस्कर 15 से 17 दिसंबर तक तीन शहरों के रोमांचक दौरे के लिए भारत की अपनी पहली यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार हैं। सोलस्कर फुटबॉल की दुनिया में एक प्रसिद्ध नाम है और भारत में भी उसके बहुत बड़े प्रशंसक हैं। मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व मैनेजर भी क्लब के लिए 366 मैचों में 126 गोल के साथ क्लब के लिए अग्रणी स्कोरर में से एक हैं। बायर्न म्यूनिख के खिलाफ 1999 चैंपियंस लीग फाइनल में उनका सनसनीखेज आखिरी मिनट का विजयी गोल आज भी दुनिया भर के फुटबॉल प्रशंसकों की यादों में ताजा है। सोलस्कर ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा,“मैंने तिलक से भारत में मैनचेस्टर यूनाइटेड के प्रशंसकों के बारे में बहुत कुछ सुना है और मुझे बस प्रशंसकों की संख्या का अनुभव स्वयं करना था। मैं बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली में प्रशंसकों से जुड़कर रोमांचित हूं और अविस्मरणीय समय का इंतजार कर रहा हूं। यह इस खूबसूरत देश की मेरी पहली यात्रा है और मैं यहां आने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता। शुभकामनाएँ और जल्द ही मिलते हैं!''

भारत में मैनचेस्टर यूनाइटेड के प्रशंसकों को अपने पसंदीदा स्टार की लाइव झलक पाने का जीवन भर का अवसर मिलेगा क्योंकि 15 दिसंबर को जब सोलस्कर अपने दौरे के पहले शहर बेंगलुरु में उतरेंगे तो पूरे देश में फुटबॉल का उत्साह जगाएंगे। जबकि सोलस्कर की भारत यात्रा को इस साल की शुरुआत में अंतिम रूप दिया गया था। तिलक इस असाधारण दौरे की सफलतापूर्वक मेजबानी करने और इसे भारतीय प्रशंसकों के लिए यादगार बनाने के लिए आश्वस्त हैं। ऐस ऑफ पब्स के संस्थापक तिलक ने कहा: “मैं दो दशकों से अधिक समय से मैनचेस्टर यूनाइटेड का उत्साही प्रशंसक रहा हूं और फुटबॉल मनोरंजन की नियमित खुराक के लिए हर तिमाही में एक बार ओल्ड ट्रैफर्ड जाता हूं। भारत में यूनाइटेड की लोकप्रियता के बारे में ओले से बात करने के बाद, यह न केवल मैनचेस्टर यूनाइटेड समर्थकों बल्कि भारत के सभी फुटबॉल प्रशंसकों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होगा।

पुरुषों के राष्ट्रीय हॉकी कोचिंग शिविर के लिए 39 सदस्यीय कोर ग्रुप घोषित

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को भारतीय खेल प्राधिकरण, बेंगलुरु में 29 नवंबर से शुरू होने वाले पुरुष राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए 39 सदस्यीय कोर ग्रुप की घोषणा की। एशियाई खेलों के चैंपियन स्पेन में अपने आगामी असाइनमेंट के लिए तैयारी करेंगे जहां वे वालेंसिया में 15 दिसंबर 2023 से शुरू होने वाले 5 देशों के टूर्नामेंट में जर्मनी, फ्रांस, बेल्जियम और मेजबान स्पेन से भिड़ेंगे। राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के मुख्य समूह में गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश, सूरज करकेरा, पवन मलिक और प्रशांत कुमार चौहान शामिल हैं। हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, गुरिंदर सिंह, जुगराज सिंह, मनदीप मोर, नीलम संजीप ज़ेस, संजय, यशदीप सिवाच, दिपसन टिर्की और मंजीत को डिफेंडर के रूप में नामित किया गया है। शिविर में बुलाए गए मिडफील्डरों में मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, मोइरांगथेम रबीचंद्र सिंह, शमशेर सिंह, नीलकंठ शर्मा, राजकुमार पाल, सुमित, आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह, मोहम्मद राहील मौसीन और मनिंदर सिंह शामिल हैं। फॉरवर्ड की सूची में एस. कार्थी, मंदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, दिलप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, शिलानंद लाकड़ा और पवन राजभर शामिल हैं।

आगामी शिविर के बारे में बात करते हुए, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फल्टन ने कहा, “हांगझाऊ एशियाई खेलों में सफल प्रदर्शन के बाद यह राष्ट्रीय शिविर से एक लंबा ब्रेक था। टीम के अधिकांश खिलाड़ियों ने चेन्नई में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खेली और मुझे भी कुछ युवा और उभरते खिलाड़ियों को करीब से देखने का मौका मिला। अब हम पेरिस ओलंपिक के लिए अपनी तैयारियों के नए दृष्टिकोण के साथ एसएआई, बेंगलुरु में एकत्रित होंगे।'' फल्टन ने कहा, "जैसा कि मैंने कहा है, यह एक प्रक्रिया है और हम अपने एशियाई खेलों के अभियान पर दोबारा गौर करेंगे और समझेंगे कि हम एक टीम के रूप में कैसे बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और उस दिशा में काम कर सकते हैं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;