जन्मदिन विशेष: क्रिकेट के ‘भगवान’ को आखिर क्यों कहा जाता है सचिन ‘रिकॉर्ड’ तेंदुलकर?

15 नवंबर, 1989 को 16 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा और 16 नवंबर, 2013 को उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

पूरे विश्व में क्रिकेट को एक नई पहचान दिलाने वाले और भारत में क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर 46 साल के हो गए हैं। भारत समेत पूरी दुनिया में सचिन तेंदुलकर के प्रशंसक उनका जन्मदिन मना रहे हैं। हर कोई क्रिकेट के महानायक को अपने अंदाज में जन्मदिन की बधाई दे रहा है।

15 नवंबर, 1989 को 16 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा और 16 नवंबर, 2013 को उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। सचिन तेंदुलकर ने 24 साल के अपने इस करियर में वह मकाम हासिल किया जिसे आज के दौर में दुनिया के किसी भी खिलड़ी के लिए यह हासिल करना एक सपना है।

क्रिकेट की दुनिया में सचिन तेंदुलकर की शख्सियत का अंदाजा उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्डस से आप लगा सकते हैं। तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने ऐसे-ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा। क्रिकेट में तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स की वजह से ही कुछ लोग उन्हें सचिन रिकॉड्स तेंदुलकर भी बुलाया करते हैं।

क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के नाम रिकार्ड्स

  • तेंदुलकर ने 100 शतक और 164 अर्धशतक बनाए हैं
  • सचिन तेंदुलकर ने नाम सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड
  • तेंदुलकर ने 463 वनडे मैच खेले हैं, जोकि सबसे ज्यादा हैं
  • टेस्ट क्रिकेट में तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 51 शतक बनाए हैं
  • वनडे मैच में सबसे ज्यादा 49 शतक बनाने का रिकॉर्ड
  • अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 34,357 रन तेंदुलकर के नाम
  • टेस्ट में 15,921 और वनडे में 18,426 रन तेंदुलकर के नाम

मास्टर ब्लास्टर को देश के कई बड़े सम्मानों से नवाजा जा चुका है। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से वे सम्मानित किए जा चुके हैं। वे एकलौते ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 2008 में उन्हें पद्म विभूषण पुरस्कार से नवाजा गया था। सचिन तेंदुलकर राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं।

Published: 24 Apr 2018, 2:42 PM
लोकप्रिय