खेल की खबरें: ENG के टेस्ट कोच की रेस में सबसे आगे है इस पूर्व खिलाड़ी का नाम और CSK को लग सकता है बड़ा झटका

वर्तमान में आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम इंग्लैंड के नए कोच की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं और चेन्नई सुपर किंग्स को एक बड़ा झटका लग सकता है, टीम का प्रमुख ऑलराउंडर आईपीएल 2022 से बाहर हो सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चेन्नई सुपर किंग्स का प्रमुख खिलाड़ी हो सकता है IPL 2022 से बाहर

आईपीएल 2022 में प्लेऑफ में पहुँचने के लिए करो या मरो की स्थिति में खड़ी चेन्नई सुपर किंग्स को एक बड़ा झटका लग सकता है। टीम के प्रमुख ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ कैच लेने के प्रयास में चोटिल हो गए थे और अब रिपोर्ट आ रही कि यह खिलाड़ी शरीर के ऊपरी हिस्से में चोट के कारण टूर्नामेंट के शेष मैचों से बाहर हो सकता है। जडेजा के लिए यह सीजन काफी निराशाजनक रहा है। शुरुआत में उन्हें कप्तान बनाया गया था लेकिन टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उन्होंने आठ मैचों के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। वहीं व्यक्तिगत रूप से उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। न तो उनका बल्ला चला और न ही उन्हें गेंद से सफलता हासिल हुई। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पिछले मैच में रविंद्र जडेजा नहीं खेले थे और अब उनके शेष टूर्नामेंट से बाहर होने की संभावना जताई जा रही है। द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, जडेजा सीएसके के शेष मैचों से बाहर होने के लिए तैयार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सीएसके ने पिछले कुछ दिनों से चोट पर करीब से नजर रखी है लेकिन इसमें ज्यादा सुधार नहीं हुआ है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड के टेस्ट कोच की रेस में सबसे आगे ब्रेंडन मैकुलम

वर्तमान में आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम इंग्लैंड के नए कोच की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। इस बारे में मिरर डॉट को डॉट यूके की एक रिपोर्ट में बुधवार को जानकारी दी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि 40 वर्षीय खिलाड़ी को जल्दी ही रेड-बॉल का कोच बनाया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है, "मैकुलम (इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान) बेन स्टोक्स के साथ एक अच्छी टीम बना सकते हैं, क्योंकि दोनों का खेल पर समान सकारात्मक दृष्टिकोण है और इसे आगे लेकर कैसे जाना है, इस बारे में अच्छे से जानते हैं।"

इससे पहले, एशेज में हारने के बाद क्रिस सिल्वरवुड के इंग्लैंड के मुख्य कोच के रूप में पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद, दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज गैरी कस्र्टन कथित तौर पर टेस्ट कोच के लिए सबसे आगे चल रहे थे, जबकि मैकुलम का नाम संभावित सफेद गेंद के कोच के रूप में लिया गया था। लेकिन उस समय न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी की अनदेखी की गई थी। मैकुलम ने 31 मैचों में न्यूजीलैंड की कप्तानी करते हुए 101 टेस्ट खेले हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के लिए कोच के रूप में मैकुलम की नियुक्ति की घोषणा करने का यह सही समय होगा, क्योंकि न्यूजीलैंड 2 जून से लॉर्डस में इंग्लैंड का सामना करने के लिए तैयार है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप : भारत ने जर्मनी को 2-1 से हराया

भारत ने जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप की 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में 2-1 से जीत दर्ज की, रुद्रांक बालासाहेब पाटिल ने स्वर्ण और अभिनव शॉ ने 17-13 के कड़े मुकाबले में रजत पदक अपने नाम किया। भारतीय जोड़ी ने बुधवार की सुबह लगातार अच्छी निशानेबाजी की, पहले आठ-सदस्यीय अंतिम चरण से आगे बढ़ने और फिर स्वर्ण पदक मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया। इससे पहले, मंगलवार को प्रतियोगिता के पहले दिन रुद्रांक ने भी क्वालीफिकेशन चरण में 627.5 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, जिससे तीन भारतीय, शीर्ष आठ में पहुंच गए। पार्थ मखीजा ने दोनों के साथ क्वालीफाइंग राउंड में अपना पांचवां स्थान हासिल किया।

लेकिन बुधवार की सुबह रुद्रांक की रही, जिन्होंने दो दिन की शूटिंग के दौरान प्रतियोगिता के तीनों चरणों में अपना दबदबा बनाया। फाइनल में अभिनव ने शुरू में मजबूत शुरुआत की, पहले तीन शॉट्स के बाद 4-2 से आगे हो गए। हालांकि, रुद्रांक ने जल्द ही वापसी की और जीत पर मुहर लगाने के लिए अंत तक शानदार प्रदर्शन किया, वह अभिनव से आगे निकल गए। जर्मनी के निल्स पॉलबर्ग को कांस्य पदक से संतुष्ट करना पड़ा। जूनियर महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में भारत की रमिता ने मंगलवार को क्वालीफिकेशन में 630.5 के साथ एलिमिनेशन राउंड में भी शीर्ष स्थान हासिल किया। हालांकि, वह अंत में रजत पदक ही पा सकीं। वर्तमान में, भारत एक स्वर्ण और दो रजत पदक के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्लेऑफ में जाने के लिए राजस्थान का इरफान पठान ने किया समर्थन

भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का मानना है कि बुधवार को डीवाई पाटिल स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले मैच में संजू सैमसन की अगुवाई वाली टीम के पास प्लेऑफ में जगह बनाने का अच्छा मौका है। राजस्थान रॉयल्स फिलहाल 11 मैचों में 14 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है, जबकि दिल्ली इतने ही मैचों में 10 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

हालांकि, राजस्थान को अपने नामित फिनिशर शिमरोन हेटमायर की कमी खलेगी, जो अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए गयाना वापस चले गए हैं। वहीं, पठान को लगता है कि अग्रणी विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल और टूर्नामेंट के शीर्ष रन बनाने वाले जोस बटलर की बदौलत राजस्थान अभी भी दिल्ली पर बढ़त बनाए हुए है। पठान ने कहा, "राजस्थान को दिल्ली के खिलाफ मैच जीतने और अपने प्लेऑफ में जगह बनाने के बारे में सोचना चाहिए, उन्हें इसे अगले मैच पर नहीं छोड़ना चाहिए। उनके पास युजवेंद्र चहल लीग में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। उनके पास जोस बटलर हैं, जो लगातार विस्फोटक बल्लेबाजी कर टीम को मैच जिता रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाक दौरे पर श्रीलंका के 15 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगी चमारी अथापथु

पाकिस्तान दौरे पर 15 सदस्यीय श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम की अगुवाई चमारी अथापथु करेंगी, जो 19 मई से शुरू हो रहा है। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) की चयन समिति ने भी दौरे के लिए पांच अतिरिक्त खिलाड़ियों को नामित किया है। दोनों टीम पहले तीन टी20 मैच खेलेंगे, उसके बाद 24 मई से 5 जून के बीच कराची में तीन वनडे मैच खेलेंगे। तीन वनडे मैच आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022-25 का हिस्सा होंगे, जिसमें पाकिस्तान न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका से आगे रहा है। वहीं मेहमानों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है और आगामी चक्र में अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की उम्मीद करेंगे। सभी मैच कराची के साउथेंड क्लब में खेले जाएंगे। इस आयोजन स्थल पर पाकिस्तान की पहली अंतर्राष्ट्रीय सीरीज होगी, क्योंकि उन्होंने दिसंबर 2018 में तीन टी20 मैचों के लिए वेस्टइंडीज की मेजबानी की थी।

श्रीलंका टीम: चमारी अथापथु (कप्तान), हसीनी परेरा, हर्षिता समरविक्रमा, इमेशा दुलानी, प्रसादनी वीराक्कोडी, निलाक्षी डी सिल्वा, कविशा दिलहारी, अमा कंचना, अचिनी कुलसुरिया, इनोका रणवीरा, उदेशिका प्रबोधनी, सुगंधिका कुमारी, सचिनी रणसिंघे और अनुष्का रणसिंघे।

अतिरिक्त खिलाड़ी: काव्या कविंदी, रश्मि डी सिल्वा, सत्य संदीपनी, मालशा शेहानी और थारिका सेवंडी।

शेड्यूल : 24 मई: पहला टी20, 26 मई: दूसरा टी20, 28 मई: तीसरा टी20, 1 जून: पहला वनडे, 3 जून: दूसरा वनडे, 5 जून: तीसरा वनडे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia