बुमराह की बड़ी छलांग, ICC टेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर किया कब्जा, कोहली और जडेजा को नुकसान

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बुधवार को छह स्थानों की छलांग लगाकर गेंदबाजों के लिए ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में चौथा स्थान पर कब्जा जमा लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बुधवार को छह स्थानों की छलांग लगाकर गेंदबाजों के लिए ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में चौथा स्थान पर कब्जा जमा लिया है। उन्होंने बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ घर में अपना पहला टेस्ट पांच विकेट लेने सहित आठ विकेट लिए थे। 28 वर्षीय तेज गेंदबाज ने तालिका में पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी, न्यूजीलैंड के काइल जेमीसन और टिम साउदी, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, दक्षिण अफ्रीका में जन्मे कीवी क्रिकेटर नील वैगनर और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ दिया।

दूसरी ओर, भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों में पांचवें से नौवें स्थान पर खिसक गए हैं। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एक पायदान ऊपर चढ़कर हमवतन रविंद्र जडेजा को हटाकर 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि श्रीलंका के लसिथ एम्बुलडेनिया और प्रवीण जयविक्रमा पांच-पांच पायदान के फायदे के साथ क्रमश: 32वें और 45वें स्थान पर आ गए हैं।


ऑस्ट्रेलिया टेस्ट कप्तान पैट कमिंस, भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने शीर्ष तीन स्थानों को बरकरार रखा है। श्रीलंका के बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने भी ताजा टेस्ट रैंकिंग में महत्वपूर्ण बढ़त बनाकर शीर्ष-5 में जगह बनाई है। करुणारत्ने बेंगलुरु में दूसरी पारी में 107 रन बनाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ नंबर 3 पर पहुंच गए।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन की अगुवाई में तालिका में आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके बाद इंग्लैंड के जो रूट, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन हैं।


वेस्टइंडीज के नक्रमाह बोनर और भारत के श्रेयस अय्यर ने बड़ी छलांग लगाते हुए क्रमश: 22वें और 40वें स्थान की बढ़त के साथ 22वें और 37वें स्थान पर पहुंच गए। जबकि बोनर ने पिछले हफ्ते एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ पहले ड्रॉ टेस्ट में नाबाद 38 और 123 रन बनाए, अय्यर को श्रीलंका के खिलाफ 92 और 67 मैच जीतने के लिए पुरस्कृत भी किया गया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक क्रॉली के 121 रन ने उन्हें 13 पायदान का फायदा दिया, जिससे वह 49वें स्थान पर पहुंच गए।

ऑलराउंडरों की तालिका में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर ने रवींद्र जडेजा की जगह शीर्ष स्थान हासिल किया है, जो इस महीने की शुरुआत में मोहाली टेस्ट में नाबाद 175 और नौ विकेट के बाद नंबर 1 पर पहुंच गए थे। अश्विन, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स शीर्ष पांच ऑलराउंडरों में शामिल हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Mar 2022, 3:57 PM