भारत-इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला में बदलाव: जडेजा और राहुल की वापसी, विराट और अय्यर बाहर

इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैचों के रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की भारत की टीम में वापसी हुई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैचों के लिए रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की भारत की टीम में वापसी हुई है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा कि विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से शेष मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे जबकि श्रेयस अय्यर को शामिल नहीं किया गया है।

कोहली व्यक्तिगत कारणों से पहले दो टेस्ट में नहीं खेल पाए थे और अगले तीन मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होने के कारण, यह पहली बार है कि यह करिश्माई दाएं हाथ का बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार घरेलू मैदान पर पूरी टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाएगा। बीसीसीआई ने शनिवार को एक बयान में कहा,“विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से शेष श्रृंखला के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। बोर्ड कोहली के फैसले का पूरा सम्मान और समर्थन करता है।”

हालांकि जडेजा और राहुल को टीम में शामिल किया गया है, लेकिन बीसीसीआई ने कहा कि उनका शामिल होना मेडिकल टीम की मंजूरी पर निर्भर करेगा। हैदराबाद में पहले टेस्ट में बल्लेबाजी करते समय जडेजा की हैमस्ट्रिंग में चोट लग गई थी, जबकि राहुल ने खेल खत्म होने के बाद अपने दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत की थी, जिसे भारत 28 रन से हार गया था। दूसरी ओर, अय्यर को हैदराबाद में 35 और 13 का स्कोर बनाने के बाद बाहर किया गया, इसके बाद विशाखापत्तनम में 27 और 29 रन बनाए, जहां उन्हें आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

कई रिपोर्टों में कहा गया था कि अय्यर ने विशाखापत्तनम टेस्ट के बाद कमर और पीठ के निचले हिस्से में अकड़न की शिकायत की थी, जिसे भारत ने 106 रनों से जीता था। लेकिन बीसीसीआई ने अय्यर को टेस्ट टीम से बाहर करने के पीछे कोई तर्क नहीं दिया है. उनके बाहर होने का मतलब है कि रजत पाटीदार और सरफराज खान ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है। बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार और तेज गेंदबाज आवेश खान को भी 17 सदस्यीय टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है।


मोहम्मद शमी टखने की चोट के कारण टीम से बाहर हैं, जबकि उनके बंगाल राज्य के साथी तेज गेंदबाज आकाश दीप को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। दीप ने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ तीन मैचों की रेड-बॉल श्रृंखला में भारत ए के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन किया और 18.72 की औसत से 11 विकेट लिए। वह पिछले साल हांगझोउ में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की टीम का हिस्सा थे, और बाद में दिसंबर 2023 में उन्हें दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला के लिए एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया था। कुल मिलाकर, दीप ने अब तक 29 प्रथम श्रेणी मैचों में 103 विकेट लिए हैं।

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर है, तीसरा टेस्ट राजकोट में 15 फरवरी से शुरू होगा। इसके बाद भारत और इंग्लैंड दोनों 23 फरवरी से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट के लिए रांची जाएंगे। सीरीज का आखिरी मैच 7 मार्च को धर्मशाला में होगा।

भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाश दीप

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;