CWC 2023: रोहित एंड कंपनी को 'बंगाल टाइगर्स' से रहना होगा सतर्क, पुणे में आज होगी दोनों टीमों की भिड़ंत

भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे वर्ल्ड कप में अब तक 4 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 3 मैचों में जीत दर्ज की है। जबकि एक मुकाबला बांग्लादेश ने जीता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रोहित एंड कंपनी बांग्लादेश के खिलाफ पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आज उतरेगी। गत चैंपियन इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की क्रमश: अफगानिस्तान और नीदरलैंड से सनसनीखेज हार के बाद खिताब के प्रबल दावेदार भारत को बांग्लादेश के खिलाफ आज होने वाले विश्व कप मुकाबले में सतर्क रहना होगा। भारत आईसीसी रैंकिंग में दुनिया में नंबर 1 है और उसने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ विश्व कप में शानदार शुरुआत की है। भारत बेहतर नेट रन रेट के आधार पर छह अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर काबिज है।

वहीं, अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों में सिर्फ एक जीत के साथ बांग्लादेश सातवें स्थान पर है और अभी भी बहुत सारे मैच खेले जाने हैं। उन्हें उम्मीद है कि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। टूर्नामेंट दो बड़े उलटफेरों के साथ रोमांचक हो गया है। अफगानिस्तान ने गत चैंपियन इंग्लैंड को हराया और नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह रौंदा है। ऐसे में भारत को भी बांग्लादेश को कम आंकने की भूल नहीं करनी चाहिए।

हेड टू हेड

भारत ने पिछले 35 वर्षों में वनडे में बांग्लादेश पर दबदबा बनाए रखा है, जिसमें टीम ने 31 मैच जीते हैं और 40 में 8 हारे हैं। एक मैच में परिणाम नहीं निकला है। विश्व कप में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ चार मैचों में से तीन जीते हैं। वर्ल्ड कप में रिकार्ड्स की बात करें तो, बांग्लादेश के खिलाफ भारत का अच्छा रिकॉर्ड है। भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे वर्ल्ड कप में अब तक 4 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 3 मैचों में जीत दर्ज की है। जबकि एक मुकाबला बांग्लादेश ने जीता है। भारत ने बांग्लादेश को 2011, 2015 और 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में बुरी तरह हराया है। जबकि बांग्लादेश ने भारत को 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। भारत ने 12 साल पहले अपने घर में खेले गए 2011 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

आखिरी मैच की बात करें तो, 2019 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 314 रन बनाए थे। वहीं जवाब में बांग्लादेश ने की टीम 48 ओवरों में 286 रन पर ही ढेर हो गई थी। जिसके बाद भारत ने यह मैच 28 रनों से जीत लिया था। हालांकि, पिछले चार मैचों की बात करें तो बांग्लादेश का पलड़ा ज़्यादा भरी है। हाल ही में हुए एशिया विश्व कप में भारत को बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारत के लिए यह मुकाबला आसान नहीं होगा।


इस मैच को हल्के में नहीं ले रहे हैं: पारस म्हाम्ब्रे

भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने कहा कि वे इस मैच को हल्के में नहीं ले रहे हैं। विश्व कप भारतीय टीम के लिए एक बड़ी चुनौती है क्योंकि वह 10 टीमों के टूर्नामेंट में नौ अलग-अलग स्थानों पर नौ मैच खेलेगी। इसलिए, उन्हें नौ अलग-अलग परिस्थितियों और नौ अलग-अलग सतहों का सामना करना पड़ेगा और स्थानीय परिस्थितियों से तालमेल बिठाना एक दौरे पर अनुकूलन के समान होगा, भले ही वे घर पर खेल रहे हों। बांग्लादेश अपनी गेंदबाजी इकाई के कारण भारतीय बल्लेबाजों के लिए एक बड़ा खतरा है। जिसमें तस्कीन अहमद के रूप में एक अच्छा तेज गेंदबाज और दो कठिन स्पिनर शेख मेहदी हसन और मेहदी हसन मिराज शामिल हैं। लेकिन इन तीनों से अधिक, भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज शाकिब अल हसन की बाएं हाथ की स्पिन से सावधान रहेंगे क्योंकि उन्हें गेंदबाजी की इस विविधता पर बातचीत करने के लिए एक आभासी खदान क्षेत्र मिल गया है। हालांकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि चेन्नई में न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश के आखिरी मैच में बाएं क्वाड में चोट लगने वाले शाकिब गुरुवार का मैच खेलेंगे।

टीमें:

भारत: भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव.

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, तंजीद हसन तमीम, नजमुल हसन शंटो, तौहीद हृदय, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नासुम अहमद, महेदी हसन, तास्किन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शरीफुल इस्लाम और तंजीम हसन साकिब.

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;