राजकोट में टीम इंडिया की बड़ी जीत, दक्षिण अफ्रीका को 82 रनों से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

दिनेश कार्तिक (55) और आवेश खान (4/18) की शानदार प्रदर्शन की बदौलत शुक्रवार को राजकोट में खेले गए चौथे टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रनों से हरा दिया, जिससे भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

दिनेश कार्तिक (55) और आवेश खान (4/18) की शानदार प्रदर्शन की बदौलत राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए चौथे टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रनों से हरा दिया, जिससे भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी की। भारत के 169 रनों के जवाब में प्रोटियाज की टीम 16.5 ओवर में 87 रनों पर ही सिमट गई। टीम की ओर से रॉस्सी वैन डेर डूसन (20) और क्विंटन डी कॉक (14) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। भारत की ओर से आवेश खान ने चार विकेट लिए। वहीं, युजवेंद्र चहल ने दो विकेट झटके, जबकि हर्षल पटेल ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका पर भारत ने शुरू से दबाव बनाकर रखा, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 35 रन बनाए। इससे पहले, कप्तान टेम्बा बावुमा (8) चोट लगने के कारण रिटार्ड हर्ट हो गए। वहीं, सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (14) और ड्वेन प्रिटोरियस (0) जल्दी चलते बने। इसके बाद, रॉस्सी वैन डेर डूसन और हेनरिक क्लासेन ने पारी को आगे बढ़ाया।


लेकिन 9वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका चहल ने क्लासेन (8) को एलबीडब्ल्यू करके दिया। इस बीच, डेविड मिलर और डूसन ने लक्ष्य का पीछा करने का प्रयास किया। लेकिन 10.2 ओवर में मिलर (9) को हर्षल ने बोल्ड कर दिया, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 59 रनों पर चार विकेट खो दिए। टीम को जीतने के लिए अभी भी 111 रनों की जरूरत थी।

छठे स्थान पर आए मार्को जानसेन ने डूसन के साथ मिलकर कुछ महत्वपूर्ण रन बटोरे। लेकिन विकेट गिरने का सिलसिला अंत तक जारी रहा, क्योंकि 14वें ओवर में आवेश ने डूसन (20), जानसेन (12) और केशव महाराज (0) को बैक टू बैक पवेलियन भेज दिया, जिससे 14 ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 79 रनों पर सातवां झटका लगा। टीम को जीतने के लिए 92 रनों की आवश्यकता थी।

लेकिन, एनरिक नॉर्टजे (1) और लुंगी एनगिडी (4) आउट हो गए, जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम 16.5 ओवर में 87 रनों ढेर हो गई, जिससे भारत 82 रनों से यह मैच अपने नाम कर लिया।



इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही, क्योंकि उन्होंने 6.1 ओवर में तीन विकेट खोकर 40 रन बनाए। इस दौरान, सलामी बल्लेबाजी ऋतुराज गायकवाड़ (5), श्रेयस अय्यर (4) और ईशान किशन (27) जल्द ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद, कप्तान ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने लड़खड़ाती पारी को संभाला और कुछ अच्छे शॉट लगाए।

आखिरकार, पांड्या (46), कार्तिक (55) की 33 गेंदों में 65 रनों की साझेदारी की बदौलत भारत 20 ओवर में छह विकेट खोकर 169 रन बनाने में कामयाब रहा। वहीं, अक्षर पटेल (8) और हर्षल पटेल (1) नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी ने दो विकेट चटकाए। वहीं, ड्वेन प्रिटोरियस, मार्को जानसेन, केशव महाराज और एनरिक नॉर्टजे ने एक-एक विकेट लिया। वहीं, भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी की। अब निर्णायक मुकाबला रविवार को बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Jun 2022, 10:56 PM