क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर, एक और विश्व कप की मेजबानी करेगा भारत, जानें पूरी डिटेल्स

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत 2025 महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह महिला क्रिकेट की लोकप्रियता के लिए सही दिशा में एक कदम है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत 2025 महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा। भारत के अलावा, बांग्लादेश और इंग्लैंड क्रमश: 2024 और 2026 में टी 20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे, जबकि श्रीलंका, टूर्नामेंट के लिए अपनी योग्यता के अधीन, 2027 में उद्घाटन महिला चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा।

आईसीसी ने कहा कि मेजबानों को प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से अंतिम रूप दिया गया है और प्रत्येक बोली की समीक्षा बोर्ड की उप-समिति द्वारा की गई थी, जिसकी अध्यक्षता मार्टिन स्नेडेन ने क्लेयर कॉनर, सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ की थी।


आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने एक बयान में कहा, "हम बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को आईसीसी महिला सफेद गेंद स्पर्धाओं से सम्मानित करने के लिए खुश हैं। महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है ।"

भारत 2025 में पांचवीं बार महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा, और 2016 के बाद से इसका पहला वैश्विक महिला टूनार्मेंट होगा। 2025 संस्करण 2022 संस्करण के समान होना तय है, जिसमें आठ टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 31 मैच खेलेंगी।


2025 के भव्य आयोजन के लिए भारत के मेजबान के रूप में बोलते हुए, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह महिला क्रिकेट की लोकप्रियता के लिए सही दिशा में एक कदम है। इस बीच, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि बोर्ड इसे यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;