विशाखापट्टनम वनडे में भारत की शर्मनाक हार, ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 की बराबरी पर

किसी ने नहीं सोचा था कि 100 ओवर का यह मैच टी20 से भी कम अवधि (कुल 37 ओवर) में ही समाप्त हो जाएगा। पहले सभी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और फिर जब बैटिंग की बारी आई तो दोनों सलामी बल्लेबाजों ने दिखाया कि वह क्या कर सकते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विशाखापट्टनम में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में भारत की शर्मनाक हार हुई है। ऑस्ट्रेलिया ने 11 ओवर में ही इस मैच को 10 विकेट से अपने नाम कर भारत को करारी मात दी है। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के कहर के दम पर टीम इंडिया को 26 ओवर में 117 रन पर ही समेट दिया। स्टार्क ने 53 रन पर पांच विकेट लेकर भारत की कमर ही तोड़ दी।

जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 11 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 121 रन बनाकर भारत को 10 विकेट से हराकर मैच अपने नाम कर लिया। मामूली से लक्ष्य का पीछा करते ऑस्ट्रेलियाई ओपनरों को इसे हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। मिचेल मार्श ने 36 गेंदों में छह चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 66 रन ठोके जबकि ट्रेविस हेड ने 30 गेंदों पर 10 चौकों के सहारे नाबाद 51 रन बनाये। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

किसी ने नहीं सोचा था 100 ओवर का यह मैच टी20 से भी कम अवधि (कुल 37 ओवर) में ही समाप्त हो जाएगा। पहले सभी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने मददगार परिस्थितियों में बेहतरीन गेंदबाजी की और भारतीय टीम को एक बेहद ही साधारण स्कोर पर रोका, वहीं जब बल्लेबाजी की बारी आई तो उनके दोनों सलामी बल्लेबाजों ने दिखाया कि वह किसी और पिच पर ही खेल रहे हैं।


मिचेल स्टार्क के पांच विकेट के कारण भारतीय टीम अपने घरेलू जमीन पर अपने चौथे सबसे कम स्कोर पर सिमट गई। स्टार्क ने पहले भारतीय शीर्ष क्रम को झकझोरा और फिर मोहम्मद सिराज के विकेट के साथ पंजा खोला। भारत के लिए सिर्फ़ विराट कोहली ही 30 के आंकड़े को पार कर पाए। अक्षर पटेल ने 29 रन बनाए लेकिन उन्हें दूसरे छोर से कोई साथ नहीं मिला। शॉन ऐबट और नेथन एलिस ने स्टार्क का बखूबी साथ दिया और क्रमश: तीन और दो विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का सही फैसला लिया। स्टार्क ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर शुभमन गिल को शून्य पर आउट करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। स्टार्क ने रोहित शर्मा(13), सूर्यकुमार यादव (0) और पिछले मैच के हीरो केएल राहुल (9) को पवेलियन की राह दिखाई। सूर्यकुमार लगातार दूसरे मैच में शून्य पर आउट हुए।

स्टार्क ने आखिरी बल्लेबाज मोहम्मद सिराज को बोल्ड कर अपने पांच विकेट पूरे किये। स्टार्क की इस गेंद को खेलना शीर्ष क्रम के लिए मुश्किल होता, सिराज तो फिर भी निचले क्रम के बल्लेबाज थे, कोण के साथ गेंद को अंदर लेकर आए स्टार्क, लेंथ पर थी गेंद, सिराज ने दोनों पांव क्रीज में जमाए दूर से रोकना चाहा, लेकिन पूरी तरह से चूक गए और गेंद स्टंप पर जा टकराई।

टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने 35 गेंदों में चार चौकों की मदद से 31 रन बनाये जबकि अक्षर पटेल 29 रन पर नाबाद रहे। पटेल ने स्टार्क के पारी के 26वें ओवर में लगातार दो छक्के मारे लेकिन स्टार्क ने आखिरी गेंद पर सिराज को बोल्ड कर भारतीय पारी समेट दी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;