"मैं चाहता हूं कि दुनिया मुझे मनोरंजक के तौर पर याद रखे", संन्यास के बाद वार्नर

वार्नर ने मैच समाप्त होने के बाद मेजबान प्रसारकों से कहा, "यह लगभग एक सपने के सच होने जैसा है। 3-0 से जीतें और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए 18 महीने से लेकर दो साल तक के शानदार समय का समापन करें।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 57 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान पर आठ विकेट से जीत दिलाने वाले अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अपने विदाई भाषण में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जो युवा बच्चे वहां आएंगे, उनके नक्शेकदम पर चल सकते हैं।

हालांकि जब ऑस्ट्रेलिया लक्ष्य से 11 रन पीछे था तब ऑफ स्पिनर साजिद खान की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होने के बाद वार्नर गिर गए, लेकिन बाएं हाथ के बल्लेबाज ने एक आरामदायक जीत सुनिश्चित करने के लिए काफी कुछ किया, भीड़ से खड़े होकर तालियां बटोरीं और अपने टेस्ट करियर का अंत किया। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान पर 3-0 से सीरीज़ जीत हासिल की।

वार्नर ने मैच समाप्त होने के बाद मेजबान प्रसारकों से कहा, "यह लगभग एक सपने के सच होने जैसा है। 3-0 से जीतें और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए 18 महीने से लेकर दो साल तक के शानदार समय का समापन करें। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीत के बाद, एशेज श्रृंखला ड्रा और फिर विश्व कप और फिर यहां आना और 3-0 से जीत हासिल करना एक उत्कृष्ट उपलब्धि है और मुझे यहां कई महान क्रिकेटरों के साथ होने पर गर्व है।"

उन्होंने आगे कहा, "ये लोग अपनी पीठ के बल काम करते हैं। इंजन रूम, तीन बड़े तेज गेंदबाज और मिशेल मार्श। वे नेट्स और जिम में अथक परिश्रम करते हैं और पार्क में रहने का श्रेय उन्हें, फिजियो, स्टाफ को जाता है जो इसके पीछे हैं। उत्कृष्ट है। उन्हें देखो, वे अद्भुत हैं। और मुझे नेट्स में कभी भी उनका सामना नहीं करना पड़ता है। जो कि मैं वैसे भी नहीं करता हूं। इसलिए इससे मदद मिलती है। "


वार्नर ने 44.59 के औसत और 70.19 के स्ट्राइक रेट के साथ 26 टेस्ट शतक और 37 अर्द्धशतक के साथ 8786 टेस्ट रन बनाए और आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 का खिताब भी जीता। वार्नर ने कहा, "आज सुबह मैं स्थानीय कैफ़े में गया और वहां कॉफ़ी पी। एक या दो वाइन मैंने पैक की और कार में रख दी। मुझे शायद यह बात इतनी ज़ोर से नहीं बोलनी चाहिए, नहीं तो मैं मुश्किल में पड़ सकता हूं।''

“मुझे ख़ुशी महसूस हुई और वास्तव में, वास्तव में गर्व महसूस हुआ। और यहां अपने घरेलू दर्शकों के सामने उस समर्थन के साथ आना जो उन्होंने मुझे और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को मेरे पिछले दशक या मेरे करियर में दिखाया है, मैं उन्हें पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता। आप लोगों के बिना हम वह करने में सक्षम नहीं हैं जो हम करते हैं और यह वास्तव में बहुत सराहनीय है।”

उन्होंने कहा, "हम मनोरंजन व्यवसाय में हैं और मैं यहां आकर और जो मैं हर समय करने की कोशिश करता हूं उसे प्रदर्शित करके बहुत खुश हूं। मैंने टी20 से शुरुआत की और यहां आने की कोशिश की और उसका अनुकरण करने की कोशिश की लेकिन मैंने अपना अभिनय करने की कोशिश की शॉट्स, वैसे ही जाओ जैसे मैंने खेले हैं। और हाँ, बोर्ड पर जीत हासिल करने में कामयाब रहा जो बहुत अच्छा है। ”

"मैं यही चाहूंगा कि लोग मुझे एक मनोरंजक के तौर पर याद रखें। मैं उम्मीद करता हूं कि जिस तरह की क्रिकेट मैंने खेली वह लोगों के चेहरे पर मुस्कान लेकर आएगी। युवा बच्चे मेरा अनुसरण कर सकते हैं। इसलिए जितना हो सके रेड बॉल क्रिकेट खेलने के लिए मेहनत करें और यह मनोरंजक भी है।"


वार्नर ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान समर्थन के लिए अपने परिवार को भी धन्यवाद दिया। "आपके जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा और उनके समर्थन के बिना आप वह नहीं कर सकते जो आप करते हैं। मुझे एक सुंदर और बेहतरीन परवरिश देने के लिए मैं अपने माता-पिता को श्रेय देता हूं। मेरे भाई स्टीव, मैं उनके नक्शेकदम पर चला। और फिर (मेरी पत्नी) कैंडिस मेरे साथ आई, जिन्होंने मेरी ज़िंदगी को पटरी पर लाने में अहम भूमिका निभाई।''

“हमारा एक सुंदर परिवार रहा है और मैं उनके साथ बिताए हर पल को संजोकर रखता हूं। मैं उनसे बेहद प्यार करता हूं और मैं इसे जारी नहीं रखूंगा क्योंकि मैं बहुत ज्यादा भावुक हो जाऊंगा। लेकिन कैंडिस, आपने जो किया है उसके लिए धन्यवाद। आप मेरे लिए बहुत मायने रखती हैं और मैं इसकी सराहना करता हूं।''

वार्नर ने यह भी कहा था कि यह उनके वनडे करियर का अंत था, जहां उन्होंने 45.3 की औसत से 6932 रन बनाए, जिसमें 22 वनडे शतक और 33 अर्द्धशतक शामिल थे, जिसमें 2015 और 2023 में पुरुष वनडे विश्व कप खिताब जीतना भी शामिल था।

"मुझे लगता है कि लोगों को वहां (वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने अगले टेस्ट में) जाते देखना और न खेलना काफी भावुक करने वाला होगा और यह जानते हुए भी कि मैं यहां आकर वह करने में सक्षम हूं जो मैं कर सकता था। लेकिन जैसा कि मैं अभी कर रहा हूं उल्लेख किया है कि आपको यहां क्रिकेटरों का एक बड़ा समूह मिला है। हम सभी लगभग 30 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। इसलिए जैसे-जैसे समय बीतता है, हम युवा नहीं हो रहे हैं, लेकिन यह टीम, वे ऊर्जावान हैं, वे विश्व स्तरीय हैं और वे' आप लोगों का एक बड़ा समूह हैं।"


उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "(मैं चाहूंगा कि मुझे रोमांचक, मनोरंजक के रूप में याद किया जाए) और मुझे उम्मीद है कि मैंने जिस तरह से खेला उससे मैं हर किसी के चेहरे पर मुस्कान लाऊंगा और उम्मीद है कि वहां के युवा बच्चे मेरे नक्शेकदम पर चल सकते हैं। व्हाइट-बॉल क्रिकेट से टेस्ट क्रिकेट तक यह हमारे खेल का शिखर है। इसलिए लाल गेंद का खेल खेलने के लिए कड़ी मेहनत करते रहें क्योंकि यह मनोरंजक भी है। ''

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;