ICC वनडे रैंकिंग, गिल टॉप पर बरकरार, किंग कोहली का जबरदस्त छलांग, सिराज को नुकसान

कोहली ने हाल ही में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के दौरान टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 765 रन बनाए और इससे दाएं हाथ के बल्लेबाज को तीसरे स्थान पर पहुंचने में मदद मिली।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद, भारत के बल्लेबाज विराट कोहली वनडे खिलाड़ी रैंकिंग के नवीनतम अपडेट में एक स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बीच, उनके साथी शुभमन गिल ने शीर्ष पर अपना स्थान बरकरार रखा है।

कोहली ने हाल ही में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के दौरान टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 765 रन बनाए और इससे दाएं हाथ के बल्लेबाज को तीसरे स्थान पर पहुंचने में मदद मिली और गिल के केवल 35 रेटिंग अंक के भीतर, जो बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष पर रहे।

गिल 826 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं, वह पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम से थोड़ा आगे हैं, जो 824 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। हालांकि, विश्व कप में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद कोहली (791 अंक) और भारत के कप्तान रोहित शर्मा (अब 769 अंकों के साथ चौथे स्थान पर, एक स्थान ऊपर चढ़कर) करीब आ रहे हैं।

कोहली विश्व कप में तीन मौकों पर तिहरे आंकड़े तक पहुंचे और अपने पूर्व साथी सचिन तेंदुलकर के सबसे अधिक वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा, जबकि रोहित ने 597 रन बनाए और भारत की जोड़ी ने टूर्नामेंट को दो प्रमुख रन स्कोरर के रूप में समाप्त किया।


कोहली ने 2017 और 2021 के बीच लगभग चार वर्षों के शासनकाल के दौरान लगातार 1258 दिनों तक नंबर 1 रैंकिंग हासिल की, हाल के वर्षों में बाबर ने प्रमुख पद पर अधिकांश समय बिताया, जब तक कि गिल ने विश्व कप के दौरान शीर्ष स्थान हासिल की।

भारत की जोड़ी के बढ़ने का मतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान गिरकर पांचवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि न्यूजीलैंड के दाएं हाथ के डेरिल मिशेल विश्व कप में अपने 552 रनों के दम पर पांच स्थान ऊपर उठकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

सबसे उल्लेखनीय प्रस्तावक ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड हैं, जो विश्व कप फाइनल में अपने उत्कृष्ट शतक और प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन के बाद प्रभावशाली 28 स्थानों की छलांग लगाकर कुल मिलाकर 15वें स्थान पर पहुंच गए।

गेंदबाजी चार्ट में, दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज शीर्ष पर बने हुए हैं, भारत की जोड़ी मोहम्मद सिराज (तीसरे) और जसप्रीत बुमराह (चौथे) एकदिवसीय गेंदबाजों के लिए शीर्ष 10 में मजबूती से कायम हैं, जबकि टीम के साथी कुलदीप यादव एक स्थान गिरकर छठे स्थान पर आ गए हैं।


ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी अपने सफल विश्व कप अभियान के बाद रैंकिंग में आगे बढे हैं।अनुभवी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड चार पायदान ऊपर चढ़कर दूसरे स्थान पर, उनके साथी तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क आठ पायदान ऊपर चढ़कर 12वें स्थान पर हैं, जबकि कप्तान पैट कमिंस सात पायदान ऊपर चढ़कर 27वें स्थान पर हैं।

विश्व कप के समापन पर ऑलराउंडरों की वनडे रैंकिंग के शीर्ष 10 में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है, बांग्लादेश के अनुभवी शाकिब अल हसन शीर्ष पर अच्छी बढ़त बनाए हुए हैं। न्यूजीलैंड के मिशेल सेंटनर दो स्थान गिरकर सातवें स्थान पर और बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज दो स्थान ऊपर चढ़कर नौवें स्थान पर पहुंच गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;