ICC Rankings: टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज बनने के करीब अश्विन, जडेजा, रोहित और अक्षर ने भी लगाई लंबी छलांग

36 वर्षीय अश्विन 2017 के बाद पहली बार नंबर 1 रैंकिंग में वापसी करने के लिए अब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस से सिर्फ 21 रेटिंग अंक पीछे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बुधवार को आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। रवींद्र जडेजा भी नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 16वें पायदान पर आ गए हैं। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में दो संभावित संभावित फाइनलिस्टों के बीच पहले मुकाबले में भारतीय फिरकी गेंदबाजों ने मेहमान ऑस्ट्रेलिया को चारो खाने चीत कर दिया। इस टेस्ट को भारत ने तीसरे ही दिन ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हरा दिया।

अश्विन ने इस टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया। इस अनुभवी ऑफ स्पिनर ने पहली पारी में 3/42 और दूसरी पारी में 5/37 के साथ कुल मैच में 8 विकेट झटके। 36 वर्षीय स्पिनर 2017 के बाद पहली बार नंबर 1 रैंकिंग में वापसी करने के लिए अब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस से सिर्फ 21 रेटिंग अंक पीछे हैं।

जबकि, जडेजा ने पहले दिन 5/47 विकेट चटकाए थे, जिसमें स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के बेशकीमती विकेट भी शामिल थे। जडेजा ने दूसरी पारी में अश्विन के साथ साझेदारी करने के लिए 2/34 और विकेट हालिए किए, जिससे कारण ऑस्ट्रेलिया 91 रनों पर ढेर हो गया।


दूसरी ओर, वेस्टइंडीज के उभरते हुए स्पिनर गुडाकेश मोती ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में 19 विकेट लेकर शानदार गेंदबाजी की और केवल तीन टेस्ट के बाद 77 स्थान की छलांग लगाकर 46वें स्थान पर पहुंच गए।

इस बीच, भारत के कप्तान रोहित शर्मा को नागपुर में मैच में शतक लगाकर आईसीसी मेन्स टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में 10वें से 8वें स्थान पर पहुंचने में कामयाबी हासिल की। अपनी पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 177 रन पर ऑलआउट होने के बाद रोहित क्रीज पर आए, फिर 120 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसके बदलौत भारत पहली पारी में निर्णायक बढ़त हासिल करने में कामयाब रहा।

इसके विपरीत ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा के दो-दो बार सस्ते में आउट होने की कीमत चुकाई। वार्नर 1 और 10 के अपने स्कोर के बाद छह स्थान खिसक कर 20वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि ख्वाजा भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में केवल 1 और 5 रन बनाकर दो पायदान नीचे गिरकर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।


भारत के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल आईसीसी पुरुष टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में छह स्थान की छलांग लगाकर 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं जडेजा दुनिया के नंबर वन टेस्ट ऑलराउंडर है, अश्विन यहां भी दूसरे नंबर पर काबिज हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;