खेल की 5 बड़ी खबरें: T20 वर्ल्ड कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट में एक भी भारतीय नहीं और AUS खिलाड़ियों का अनोखा जश्न!

आईसीसी की आधिकारिक 'टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट' में चुनिन्दा और शानदार खिलाड़ी ही अपनी जगह बना पाए। बाबर आजम को इस टीम का कप्तान चुना गया है और टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने की खुशी विकेटकीपर बल्‍लेबाज मैथ्‍यू वेड और ऑलराउंडर मार्कस स्‍टोइनिस ने कुछ अलग अंदाज में मनाई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

T20 वर्ल्ड कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट! भारत का एक भी खिलाड़ी शामिल नहीं, बाबर बने कप्तान

टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूज़ीलैंड को फाइनल में हराकर अपने नाम कर लिया है। इस टूर्नामेंट में कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया लेकिन आईसीसी की आधिकारिक 'टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट' में चुनिन्दा और शानदार खिलाड़ी ही अपनी जगह बना पाए। बाबर आजम को इस टीम का कप्तान चुना गया है। आईसीसी के कमेंटेटर समेत कुछ जर्नलिस्ट ने इस टीम को बनाने में अपना सहयोग दिया है। काफी चर्चा होने के बाद 11 खिलाड़ियों का चयन किया गया और साथ में 12वें खिलाड़ी के रूप में भी एक प्लेयर को जगह दी गई।

इयान बिशप ने 'टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट' के चयन की प्रक्रिया को लेकर कहा जैसा कि किसी भी टीम चयन के साथ होता है, अलग-अलग राय होगी और टीम की अंतिम रचना पर मजबूत चर्चा होगी। पैनल इसका सम्मान करता है और हम उस मजबूत बहस को प्रोत्साहित करते हैं जिससे टीम को चुना गया। इस तरह के जबरदस्त टूर्नामेंट की बेहतरीन टीम का चयन करना अविश्वसनीय रूप से कठिन था। चयन मुख्य रूप से सुपर 12 के बाद से फाइनल तक आधारित थे। इस लिस्ट में जिन खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं उनमें डेविड वॉर्नर, जोस बटलर, बाबर आजम, चरित असलंका, एडेन मार्करम, मोइन अली, वानिंदु हसरंगा, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड, ट्रेंट बोल्ट, एनरिक नोर्किया, शाहीन शाह अफरीदी भी शामिल हैं।

टी-20 वल्र्ड कप में 'टॉस बनी बॉस' पर बिफरे सुनील गावस्कर

दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कहा है कि यूएई में आईसीसी टी-20 विश्व कप में टीमों को दूसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने का जो फायदा मिला है, उस पर आईसीसी को गौर करना चाहिए। टी-20 विश्व कप का 2021 संस्करण रविवार को संपन्न हुआ, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को दुबई में आठ विकेट से हराया। विश्व कप में एक ऐसा मुद्दा देखने को मिला है, जिसने कई लोगों को हैरान कर दिया है, वह यह है कि टूर्नामेंट में खेले गए 45 मैचों में से 29 में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम विजयी हुई है। सेमीफाइनल और फाइनल दोनों पक्षों ने दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए जीते।

दरअसल टी-20 वल्र्ड कप में 'टॉस बनी बॉस' एक बड़ा मुद्दा बना रहा और खेल समीक्षक के अलावा प्रशंसक भी इस बात पर जोर देते दिखे कि जो टीम टॉस जीतेगी, वह निश्चित तौर पर पहले क्षेत्ररक्षण चुनेगी, क्योंकि बाद में ओस गिरने से बॉलिंग करना मुश्किल हो रहा था। सुपर-12 राउंड में भी अधिकतर मैचों में देखने को मिला कि जो टीम टॉस की बॉस बनी, उसकी जीत तय हुई। इस पर गावस्कर ने कहा कि यह आईसीसी के लिए एक समान खेल मैदान सुनिश्चित करने के लिए एक मुद्दा है। गावस्कर ने कहा, "कमेंट्री करने वाले कह रहे थे कि ओस का कोई खास प्रभाव नहीं है, लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता, क्योंकि पिछले गेम में भी ऐसा हुआ था और इस बारे में कुछ करने की जरूरत है। लेकिन आप कह सकते हैं जब ग्रुप उसी समय पर खेले गए थे तो नॉकआउट मैचों का टाइम बदलने का क्या मतलब है।" गावस्कर का कहना है कि यह आईसीसी क्रिकेट कमेटी के लिए एक मुद्दा रहेगा, जिसके उन्हें ठीक करना होगा ताकि मैदान में उतरने वाली दोनों टीमों के लिए खेल बराबरी का रहे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्‍ट्रेलिया की जीत के बाद वेड और स्‍टोइनिस ने जूते में बीयर डालकर पी

टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने की खुशी विकेटकीपर बल्‍लेबाज मैथ्‍यू वेड और ऑलराउंडर मार्कस स्‍टोइनिस ने कुछ अलग अंदाज में मनाई। दोनों ने जूते में बीयर डालकर पी, जो उनके जश्‍न मनाने का अनोखा तरीका रहा। आईसीसी ने एक वीडियो पोस्‍ट किया है, जिसमें वेड और स्‍टोइनिस जूते से बीयर पीते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में दिखा कि टीम ने फोटो के लिए पोज दिया था और वेड ने पहल करते हुए अपना जूता निकाला और उसमें बीयर डालकर पी। फिर स्‍टोइनिस ने भी ऐसा ही किया। दरअसल, जूते से बीयर पीने के जश्‍न को ऑस्‍ट्रेलिया के फॉर्मूला वन ड्राइवर डेनियल रिकियार्डो ने मशहूर किया था। वैसे, ऑस्‍ट्रेलिया में इस तरह का जश्‍न पहले से ही लोकप्रिय है, लेकिन 2016 जर्मन ग्रांड प्रिक्‍स में पहली बार रिकियार्डो ने यह पोडियम पर किया था। रिकियार्डो ने पोडियम पर खड़े साथियों और सेरेमनी का हिस्‍सा रहे सेलिब्रिटीज के साथ यह जश्‍न मनाया।

ट्रॉफी जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम होने पर गर्व है: फिंच

पहली आईसीसी टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाद, एरोन फिंच ने रविवार को कहा कि उनकी टीम को खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में ट्रॉफी जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम बनने पर बहुत गर्व है। मिशेल मार्श (50 गेंदों में नाबाद 77 रन) की नाबाद पारी के साथ डेविड वार्नर (38 गेंदों में 53 रन) के महत्वपूर्ण अर्धशतक और जोश हेजलवुड (3/16) के शानदार स्पैल ने उनके 14 साल के लंबे समय के बाद टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रविवार को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर पहली बार पुरुष टी20 विश्व कप की ट्रॉफी को अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच ने पोस्ट-मैच प्रस्तुति समारोह के दौरान कहा, "ऐसा करने में सक्षम होने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम बनने के लिए यह बहुत बड़ी बात है, हमें बहुत गर्व है। हमारे पास कुछ बेहतरीन व्यक्तिगत प्रदर्शन थे। हमारी पूरी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया।" कप्तान ने अपने सलामी जोड़ीदार वार्नर के शानदार प्रदर्शन के लिए उनकी प्रशंसा की। अन्य कलाकारों के योगदान की सराहना करते हुए, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, "मेरे लिए टूर्नामेंट का खिलाड़ी (जम्पा) है। मिच मार्श ने किस शानदार तरीके से आज अपनी पारी की शुरूआत की। इस बीच हारने वाले कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया शानदार टीम है और उन्होंने हमें बिल्कुल भी मौका नहीं दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ENG के दिग्गज खिलाड़ी ने माइकल वॉन पर लगे आरोपों की पुष्टि की

यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब में चल रहे नस्लीय भेदभाव के विवाद ने एक नया रुख लिया है। इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज आदिल रशीद ने अजीम रफ़ीक के द्वारा बनाई गई रिपोर्ट और लगाये गए आरोपों पर सहमती जताई है। साथ ही उन्होंने यह शपथ भी ली है कि आधिकारिक जांच में वह किसी भी प्रकार का सहयोग देने के लिए तैयार हैं। अजीम रफ़ीक की रिपोर्ट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का नाम आया, जिन्होंने एशियाई मूल के खिलाड़ियों को लेकर नस्लीय टिपण्णी की थी, जिसे अब आदिल रशीद ने भी स्वीकार किया है और आरोपों को सही बताया है। माइकल वॉन के द्वारा की गए नस्लीय भेदभाव पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज राणा नावेद उल हसन ने भी अपना बयान दिया था। क्योंकि 2009 के सीजन में नावेद यॉर्कशायर में विदेशी पेशेवर खिलाड़ी थे और अजीम रफीक के साथ थे। वॉन पर आरोप है कि उन्होंने रफीक से कहा था, 'तुम जैसे बहुत ज्यादा आजकल टीम में आ रहे हैं। हमें इसके बारे में कुछ करना होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia