ICC टेस्ट रैंकिंग : रवींद्र जडेजा बने नंबर-1 टेस्ट ऑलराउंडर, कोहली, रोहित और अश्विन टॉप-10 में बरकरार

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज के पहले ड्रॉ मैच में बढ़त हासिल की, जबकि भारतीय खिलाड़ियों ने बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में टॉप-10 में अपना स्थान बरकरार रखा है।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज के पहले ड्रॉ मैच में बढ़त हासिल की, जबकि भारतीय खिलाड़ियों ने बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में टॉप-10 में अपना स्थान बरकरार रखा है। बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ, दोनों टीमों ने अच्छे स्कोर बनाए। मैच में तीन शतक और छह अर्धशतक बनाए गए, जिससे आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में बदलाव देखा गया।

हालांकि, सभी विभागों में शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं किया गया, जिससे भारत के कप्तान रोहित शर्मा और उनके पूर्ववर्ती विराट कोहली बल्लेबाजी सूची में क्रमश: आठवें और दसवें स्थान पर मौजूद रहे। दूसरी ओर, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी लिस्ट में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, जबकि रवींद्र जडेजा भी ऑलराउंडरों की तालिका में शीर्ष पर बने हुए हैं।

इस बीच, विकेटकीपर-बल्लेबाज लिटन की 88 रनों की पारी के बाद तीन पायदान ऊपर चढ़कर 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि मैथ्यूज की पहली पारी में 199 रन की पारी ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुस्चागने की अगुवाई वाली सूची में बल्लेबाजों में पांच पायदान की बढ़त के साथ 21वें स्थान पर पहुंचा दिया है।


मुशफिकुर रहीम और तमीम इकबाल बांग्लादेश के अन्य बल्लेबाज हैं, जिन्होंने शतक बनाने के बाद ताजा रैंकिंग अपडेट में आगे बढ़ने के लिए बांग्लादेश का स्कोर 465 पर पहुंचा दिया। मुशफिकुर ने 105 अंक हासिल किए और चार स्थान के फायदे के साथ 25वें पर काबिज हो गए, जबकि तमीम छह स्थान की बढ़त के साथ 27वें स्थान पर आ गए।

आईसीसी के एक बयान में कहा गया है कि श्रीलंका के मध्यक्रम के बल्लेबाज कुसल मेंडिस (चार पायदान के फायदे के साथ 49वें) और दिनेश चांदीमल (छह पायदान की बढ़त के साथ 53वें) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन मैच में चार विकेट लेकर एक पायदान के फायदे के साथ 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि ऑफ स्पिनर नईम हसन के करियर की पहली पारी में 105 रन देकर छह विकेट के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े ने उन्हें नौ स्थान की बढ़त के साथ 53वें पायदान पर ले आया।

श्रीलंका के मध्यम तेज गेंदबाज कसुन रजिथा चार विकेट लेकर 75वें स्थान से 61वें स्थान पर आ गए हैं और असिथा फर्नांडो अब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की अगुवाई वाली सूची में शीर्ष 100 नंबर पर हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia