Ind Vs Aus 3rd T20: रोमांचक मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, सीरीज पर 2-1 से कब्जा

सूर्यकुमार यादव की ताबड़तोड़ पारी और विराट कोहली की संभली हुई पारी के दमपर भारत ने तीसरे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को हैदराबाद में 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सूर्यकुमार यादव की ताबड़तोड़ पारी और विराट कोहली की संभली हुई पारी के दमपर भारत ने तीसरे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को हैदराबाद में 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। जीत के लिए 187 रनों का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही जब पहले ही ओवर में केएल राहुल आउट हो गए, तो रोहित (17) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके, लेकिन यहां से जीत की इबारत लिखी विराट कोहली (63 रन, 48 गेंद, 3 चौके, 4 छक्के) और सूर्यकुमार यादव (69 रन, 36 गेंद, 5 चौके, 5 छक्के) ने। खासकर सूर्यकुमार की बल्लेबाजी ने मन मोह लिया। भारत को जीत के लिए आखिरी 3 ओवर में 32 रन बनाने थे, तो आखिरी 6 गेंदों पर 11 रन..और इसी बीच विराट भी चले गए..और जब भारत को जीत के लिए 2 गेंदों पर 4 रन बनाने थे, तो आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद को हार्दिक ने कीपर और शॉर्ट थर्डमैन के बीच से चौका जड़कर भारत को जीत का दीदार कराने के साथ ही सीरीज में भी 2-1 से जीत दिला दी।

इससे पहले टिम डेविड (54) और कैमरन ग्रीन (52) की धुआंधार पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने भारत को 187 रनों का लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर 186 रन बनाए। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने तीन विकेट चटकाए। वहीं, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने धमाकेदार शुरुआत की, क्योंकि सलामी बल्लेबाजी कैमरन ग्रीन ने विस्फोटक पारी खेलते हुए चौके और छक्कों की झड़ी लगा दी। वहीं, लेकिन कप्तान आरोन फिंच (7) को अक्षर ने पवेलियन भेज कर 44 रनों पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। इसके बाद, कैमरन महज 19 गेंदों में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बने।


लेकिन वह सात चौके और तीन छक्कों की मदद से 21 गेंदों में 52 रन बनाकर भुवनेश्वर की गेंद पर कैच आउट हो गए। इस बीच, ग्लेन मैक्सवेल (6) बदकिस्मत रहे और रन आउट हो गए, जिससे 7.4 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों पर तीसरा झटका लगा। जल्द ही चहल ने स्टीव स्मिथ (9) को आउट कर दिया। लगातार विकेट गिरने से ऑस्ट्रेलिया पर संकट के बादल मंडराने लगे, क्योंकि उन्होंने 9.3 ओवर में 84 रन पर चार विकेट खो दिए।

14वें ओवर में अक्षर ने जोश इंग्लिश (24) और मैथ्यू वेड (1) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी, उन्होंने 116 रन पर छह विकेट गंवा दिए। टिम डेविड और डेनियल सैम्स ने 17 ओवर में टीम का स्कोर 140 रन पर पहुंचाया।

इसके बाद, टिम और सैम्स ने 18वां ओवर में भुवनेश्वर की गेंदों पर 21 तो 19वें ओवर में बुमराह की गेंदों पर 18 रन बटोर लिए। 20वां ओवर फेंकने आए हर्षल की गेंद पर छक्का मारकर टिम ने 25 गेंदों पर अपना पहला अर्धशतक लगाया। लेकिन अगली गेंद पर टिम दो चौके और चार छक्कों की मदद से 27 गेंदों में 54 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके साथ ही उनके और सैम्स के बीच 34 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी समाप्त हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट खोकर 186 रन बनाए। सैम्स एक चौका और दो छक्कों की मदद से 20 गेंदों में 28 रन बनाकर नाबाद रहे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia