India vs Australia : पहले दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 255/4, उस्मान ख्वाजा ने जड़ा शतक

पहला दिन उस्मान ख्वाजा के नाम रहा। उस्मान ख्वाजा 104 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं, तो वहीं कैमरून ग्रीन 49 रन पर बैटिंग कर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गवास्कर ट्राफी सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले दिन की समाप्ति के बाद ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 255 रन बना लिए हैं। पहला दिन उस्मान ख्वाजा के नाम रहा। उस्मान ख्वाजा 104 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं, तो वहीं कैमरून ग्रीन 49 रन पर बैटिंग कर रहे हैं। भारत की ओर से शमी ने 2 विकेट लिए तो वहीं अश्विन और जडेजा को 1-1 विकेट मिला। चाय के बाद ऑस्ट्रिलाया ने दो विकेट खोए। सबसे पहले स्पिनर रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ चलता किया। उसके मोहम्मद शमी ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को शिकार बनाया। हैंड्सकॉम्ब 17 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद भारतीय टीम को कोई सफलता नहीं मिली। ख्वाजा और ग्रीन ने शानदार खेल दिखाते हुए तेजी से रन बनाए। दोनों ने अब तक 85 रनों की साझेदारी की है।

चायकाल से पहले सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने सीरीज में अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा और स्टीव स्मिथ के साथ नाबाद 77 रन की साझेदारी की। यह श्रृंखला का पहला बिना विकेट वाला सत्र था, ख्वाजा ने परिस्थितियों को अच्छी तरह से पढ़ा, जो बल्लेबाजों के अनुकूल थे और खराब गेंदों का फायदा उठाया। जैसे रवींद्र जडेजा की खराब गेंदों को ख्वाजा ने बाउंड्री के लिए भेजा।


दूसरी ओर, स्मिथ ने बहुत सावधानी से खेला और विभिन्न प्रकार के शॉट के माध्यम से रन बनाए। ख्वाजा ने अपना 22वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया, जब उन्होंने मोहम्मद शमी को दूसरे स्लिप में चौका लगाया। आस्ट्रेलिया के पक्ष में सत्र प्राप्त करने और भारत पर दबाव बनाने के लिए वह और स्मिथ क्रमश: 65 और 38 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट में ट्रेविस हैड और उस्मान ख्वाजा ने पहले विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। लेकिन अश्विन और शमी ने एक-एक विकेट लेकर भारत की वापसी कराई।


आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मजबूत ओपनिंग साझेदारी के बाद अश्विन ने भारत को पहली सफलता दिलाई जब ट्रेविस हैड (32) अश्विन की गेंद को मारने की कोशिश में मिड आन पर रवींद्र जडेजा के हाथों लपके गए। शमी ने मार्नस लाबुशेन को बोल्ड किया। लाबुशेन तीन रन ही बना सके। लंच के समय ख्वाजा और स्टीव स्मिथ क्रमश: 27 और दो रन पर नाबाद थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;