अहमदाबाद टेस्ट: पंत की 'सुंदर' पारी के बदौलत मजबूत स्थिति में टीम इंडिया, इंग्लैंड पर 89 रनों की लीड

ऋषभ पंत के करियर के तीसरे शतक और वॉशिंगटन सुंदर के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया ने अहमदाबाद टेस्ट में इंग्लैंड के साथ जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को सात विकेट पर 294 रनों के स्कोर के साथ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

नवजीवन डेस्क

ऋषभ पंत (101) के करियर के तीसरे शतक और वॉशिंगटन सुंदर (नाबाद 60) के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को सात विकेट पर 294 रनों के स्कोर के साथ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 202 रन बनाए थे। इस लिहाज से भारत को 89 रनों की लीड मिल चुकी है। स्टम्प्स तक सुंदर ने 117 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए थे जबकि अक्षर पटेल 11 रन बनाकर उनका साथ दे रहे थे।

पंत ने इससे पहले 118 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से एक बेहतरीन पारी खेल भारत को मुश्किल से निकाला। एक समय भारत 146 रनों पर ही छह विकेट गंवा चुका था। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में शानदार पारी खेल भारत को मुसीबत से निकाला। भारत ने एक समय चार विकेट गंवाकर 80 रन बनाए थे और पंत ने वाशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी को संभाला।

पंत ने इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट की गेंद पर छक्का लगाकर शतक ठोका। शतक बनाने के बाद पंत हालांकि ज्यादा देर नहीं टिक सके और आउट हो गए।

पंत के टेस्ट करियर का यह तीसरा शतक है, लेकिन उन्होंने भारतीय जमीन पर पहली बार टेस्ट में 100 रन बनाए हैं। पंत हाल ही में तीन बार शतक बनाने से चुके हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ अपने पिछले सात मैचों में 97, नाबाद 89 और 91 रन बनाए और शतक से चूके थे। लेकिन इस बार उन्होंने अपना शतक पूरा किया।

पंत ने सितंबर 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले गए टेस्ट में 114 रन बनाए थे जो उनका टेस्ट में पहला शतक था। इसके बाद उन्होंने जनवरी 2019 में सिडनी में ऑस्ट्रिलया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में नाबाद 159 रन बनाए थे जो उनके करियर का दूसरा शतक था।

इससे पहले, भारत ने दूसरे दिन एक विकेट पर 24 रन से आगे खेलना शुरु किया। लेकिन लीच ने चेतेश्वर पुजारा को पगबाधा आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। पुजारा ने 66 गेंदों पर 17 रन में एक चौका लगाया।

इसके तुरंत बाद ही बेन स्टोक्स ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को खाता खोले बिना बेन फोक्स के हाथों कैच कराकर आउट किया।

कोहली के आउट होने के बाद रोहित ने अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन लंच ब्रेक से ठीक पहले एंडरसन ने रहाणे को स्टोक्स के हाथों आउट कराकर भारत को चौथा झटका दिया। रहाणे ने 45 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 27 रन बनाए।

दूसरे सत्र में रोहित ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ भारतीय पारी को गति देने की कोशिश की। रोहित अच्छा खेल रहे थे लेकिन तभी स्टोक्स ने पगबाधा आउट कर रोहित की पारी का अंत कर दिया।

रोहित ने 144 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 49 रन बनाए और वह अर्धशतक बनाने से चूक गए। रोहित के आउट होने बाद पंत और रविचंद्रन अश्विन ने सधी हुई बल्लेबाजी कर टीम को मुसीबत से निकालने की कोशिश की। अश्विन हालांकि लीच की गेंद पर ओली पोप को आसान सा कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। अश्विन ने 32 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 13 रन बनाए।

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने तीन सफलता हासिल की है जबकि बेन स्टोक्स और जैक लीच ने दो-दो विकेट लिए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय